लैंड रोवर ने अपनी नई एसयूवी डिस्कवरी स्पोर्ट को अतिरिक्तम फीचर्स और वर्सेटिलिटी से और बेहतर बनाया

उदयपुर।  जगुआर लैंड रोवर इंडिया ने वर्ष 2020 के नए मॉडल डिस्कवरी स्पोर्ट  की लॉन्चिंग की घोषणा कर दी। यह ज्यादा सहज, ज्यादा व्यावहारिक और आधुनिक एसयूवी है। एस और आर डायनेमिक एसई वर्जन में उपलब्ध नई एसयूवी डिस्कवरी स्‍पोर्ट में बीएस-6 अनुकूल 183 किलोवॉट का इंजीनियम टर्बोचार्ज्‍ड पेट्रोल इंजन और 132 किलो वॉट का इंजीनियम टर्बोचार्ज्‍ड डीजल पावरट्रेन इंजन लगा है।

जगुआर लैंड रोवर इंडिया लिमिटेड (जेएलआरआईएल) के प्रेसिडेंट और प्रबंध निदेशक रोहित सूरी ने कहा, “नई डिस्कवरी स्पोर्ट में इसके मूल डिजाइन का बोल्ड रूप है, जिसमें नवीनतम तकनीक शामिल की गई है। रोमांच की भावना को हवा देते हुए इस वाहन में कई सुधारे गए फीचर्स शामिल किए, जिससे न केवल वाहन की क्षमता बढ़ेगी, बल्कि गाड़ी को ड्राइव करने का रोमांच और अहसास और बढ़ जाएगा। नई एसयूवी में इसके शानदार डिजाइन को और सुधारा गया है। इसके साथ इसमें कई अलग-अलग फीचर्स जोड़े गए हैं, जिससे डिस्कवरी स्पोर्ट लैंड रोवर पोर्टफोलियो में प्रमुख मॉडल्स में एक बन गई है।

विशिष्‍ट डिजाइन

एसयूवी की बॉडी का निर्माण समान अनुपात में किया गया है। डिस्कवरी स्पोर्ट को नई प्रीमियम एलईडी हेडलाइट्स, डे टाइम रनिंग लाइट्स और कार के पिछले भाग में एलईडी लाइट्स से एसयूवी की खबसूरती में चार चांद लगाए गए हैं। एसयूवी के बाहरी डिजाइन की खूबसूरती की झलक केबिन में भी नजर आती है। इस एसयूवी में बैठते ही काफी सुकून मिलता है। इस एसयूवी बैठने में काफी सुविधाजनक है। एसयूवी में बैठने पर नए स्तर के आराम का अहसास होता है। इस एसयूवी में सामान रखने की काफी जगह है। इसके अलावा इस एयूवी में प्रीमियम मटीरियल से बनाया गया नया स्पोर्ट शिफ्ट गियर सिलेक्टर भी दिया गया। एसयूवी की फिक्सड और खूबसूरत छत के साथ बोल्ड आड़ी तिरछी लाइनें इसकी अंदरूनी भाग की खूबसूरती को और बढ़ाती है। 

टेक्नोलॉजी और इंफोटेनमेंट

एसयूवी का नया डिस्प्ले स्क्रीन और सेंटर कंसोल से डिस्कवरी स्पोर्ट का इंटीरियर पूरी तरह बदल जाता है। यह फीचर एसयूवी को और अधिक सुविधाजनक बनाते हुए इसे व्‍यावहारिक और हाई क्वॉलिटी स्पेस बनाता है। केबिन एयर आइनोजेशन तकनीक से ड्राइवर और यात्रियों दोनों की सेहत का ध्यान रखा गया। आधुनिक और बेहतरीन इनकंट्रोल® टचप्रो™ इंफोटेनमेंट दिया गया है। यह फीचर एप्‍पल कारप्‍ले® और एंड्रॉयड ऑटो™ के साथ उपलब्ध है। इसके साथ ही कार की स्मार्ट सेटिंग ड्राइवर की पसंद जानने के लिए आर्टिफिशियल लॉगरिथम का प्रयोग करती है। एसयूवी का इंटेलिजेंट सिस्टम ड्राइवर की समझ और पसंद को जानकर उसी के अनुरूप संदेश देता है। इसमें सीट एडजस्ट करना, म्यूजिक और मौसम के अनुसार एसयूवी का भीतरी माहौल बनाने में मदद करना शामिल है। 4जी वाई-फाई हॉटस्पॉट के साथ पहली बार लोअर सेंटर कंसोल में मोबाइल की चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है। इस एसयूवी में इंफोटेनमेंट का लेवल बढ़ा दिया गया है। एसयूवी में मेरिडियन ऑडियो की सुविधा भी दी गई है, जिसे एसयूवी में बैठे लोगों का काफी गजब का मनोरंजन होता है। इनकंट्रोल रिमोट एवं कंट्रोल ऐप आपको कहीं से भी अपनी डिस्कवरी स्पोर्ट पर नजर रखने की सुविधा देगा। इस ऐप से आप अपने वाहन का डेटा काफी विस्तार से देख सकते हैं, जिसमें फ्यूल लेवल, डोर और विंडो स्टेटस, इमरजेंसी कॉल (ईकॉल) और ब्रेकडाउन कॉल (बीकॉल) आदि शामिल हैं।

पहली बार डिस्कवरी स्पोर्ट में ‘क्लियर साइट रियर ब्यू मिरर’ भी अब उपलब्ध है। यह रियर व्यू मिरर एक बटन दबाते ही एचडी विडियो स्क्रीन में तब्दील हो जाता है। इस स्क्रीन पर पीछे की ओर के कैमरे का सारा नजारा मिरर पर आ जाता है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि ड्राइवर  बिना किसी परेशानी के पीछे देख सके और उसके रास्ते में कोई यात्री या पीछे की सीट पर रखा सामान रुकावट न बन सके।

बहुउपयोगिता और क्षमता

ट्रांसवर्स आर्किटेक्ट (पीटीए) तकनीक के आधार पर बनी डिस्कवरी स्पोर्ट में अपार क्षमता है। डिस्कवरी सपोर्ट में ऑल व्हील ड्राइव और डीसेंट कंट्रोल फीचर दिए गए हैं,जिससे मुश्किल सफर भी काफी आसान हो जाता है। गाड़ी चलाते समय ऑल टेरेन प्रोग्रेस कंट्रोल (एटीपीसी) जैसे फीचर्स से आप ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर अच्छी स्पीड पर गाड़ी चला सकते हैं। स्टैंडर्ड टेरेन रेस्पॉन्स 2 के साथ एटीपीसी, ऑल व्हील ड्राइव ट्रैक्शन (एडब्ल्यूडी) और ब्रेकिंग सिस्टम के साथ बेहद अच्छी तरह से काम करता है। हर ऑल व्‍हील ड्राइव के लिए डिस्कवरी स्पोर्ट टॉर्क वेक्टरिंग बाई ब्रेकिंग (टीवीबीबी) सिस्टम का इस्तेमाल करती है, जिससे किनारों या संकरे रास्तों पर ड्राइवर का गाड़ी पर पूरी तरह कंट्रोल बना रहता है। इसके साथ ही एसयूवी ने 600 मिमी तक पानी में चलने की शानदार क्षमता भी बरकरार रखी है।

Related posts:

बर्गर का दीवाना है उदयपुर: हाउ इंडिया स्विगीड 2023 ट्रेंड्स में आलू टिक्की बर्गर और स्पेशल थाली ने म...
Ahmedabad doctor’s two studies on novel techniques in treatment of gynaec cancer and bowel endometri...
झीलों के शहर में इण्डिया आसियान देशों कलाकारों ने सजाये अपनी तुलिका से प्रकृति के रंग
श्रद्धा और उल्लास से मनाई हनुमान जयंती
विश्व प्रतिमा दिवस पर जनाना महल में हुई कार्यशाला
गीतांजली में कुष्ठ रोगियों हेतु रि-कन्स्टेªक्टिव सर्जरी कैम्प आयोजित
HDFC Bank Launches XpressWay: The Fastest Way To Bank
हिन्दुस्तान जिंक को खनन क्षेत्र में देश की पहली महिला माइन रेस्क्यू प्रशिक्षित टीम का गौरव
हिंदुस्तान जिंक को देश के सबसे बड़े इंटीग्रेटेड सिल्वर निर्माता के लिये इंडिया सिल्वर कॉन्फ्रेंस एक्...
भारतीय सिनेमा कला का एक अलग ही क्षेत्र है : डॉ. मृत्युंजयसिंह
आदिवासी महिलाओं द्वारा संचालित इकाई के पेवर ब्लॉक से निर्मित कलडवास से मुख्य आयड नदी तक 600 मीटर सडक...
डॉ. भगवानदास राय प्रेसिडेन्ट चुने गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *