इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ

मोबाइल पाकर महिलाओं के खिले चेहरे, जताया मुख्यमंत्री का आभार
उदयपुर।
महिलाओं को डिजिटल क्रांति से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अभिनव पहल इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का आगाज गुरूवार से हुआ। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में वर्चुअल माध्यम से योजना का प्रदेशभर में आगाज किया। उदयपुर में जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह सुखाड़िया रंगमंच पर श्रम सलाहकार बोर्ड के उपाध्यक्ष राज्यमंत्री जगदीशराज श्रीमाली, सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक पंकज शर्मा, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, समाजसेवी विवेक कटारा के आतिथ्य में हुआ। कार्यक्रम में बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन पाकर महिलाओं के चेहरे खिल उठे। उनकी प्रसन्नता का कोई ठिकाना नहीं रहा। महिलाओं ने राज्य सरकार का खूब-खूब आभार जताया।
कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर पोसवाल ने कई लाभार्थी महिलाओं से संवाद किया। इस दौरान महिलाएं फुले नहीं समा रही थी। महिलाओं ने कलक्टर से कहा कि वे मोबाइल पाकर बेहद खुश हैं और अब अपने कई कार्य आसानी से इसके माध्यम से कर सकेंगी।
इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना की लाभार्थी उदयपुर की सविना निवासी राधा बुनकर ने कहा कि मोबाइल पाकर अच्छा लग रहा है, इससे अब वे बहुत सारे कार्य कर सकेंगी, मोबाइल के लिए राज्य सरकार ने जन आधार ई वॉलेट में 6800 रुपए जमा किये, इसमें 6125 का मोबाइल खरीद और 675 रुपए की सिम खरीदी, ऐसे में मोबाइल बिल्कुल निशुल्क मिला। अब वह मोबाइल से ऑनलाइन फोरम भर सकेंगी, पेमेंट कर सकेंगी, गूगल क्लास से उनके बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे और साथ ही सोशल मीडिया का उपयोग भी कर सकेंगे।
उदयपुर निवासी कॉलेज छात्रा सुश्री सुरभि लोहार ने कहा कि मोबाइल पाकर वह बहुत खुश है, मोबाइल मिलने से वह ऑनलाइन क्लास लेकर अपनी पढ़ाई को और बेहतर ढंग से कर पाएगी, साथ ही ऑनलाइन बिजली और पानी के बिल भरने में भी सुविधा होगी। उन्होंने मोबाइल फोन के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया है।
डीओआईटी की संयुक्त निदेशक शीतल अग्रवाल ने बताया कि प्रथम चरण में जिले की 1 लाख 52 हजार महिलाओं को मोबाइल वितरित किये जाएंगे। इसके लिए उन्हें आवश्यक दस्तावेज़ लेकर निकटवर्ती कैंप में पहुंचना होगा। यहाँ डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के बाद ई वॉलेट में 6800 रुपए की राशि स्थानांतरित होगी और उन्हें कैंप में ही मोबाइल फोन और सिम कार्ड दिया जाएगा। इस प्रकार से लाभार्थी महिला कैंप में आकर सीधे मोबाइल प्राप्त कर ही घर लौटेंगी।

Related posts:

लाभकारी कीटों के संरक्षण पर जागरूकता अभियान
उदयपुर में कोरोना का लगातार ग्राफ़ घट रहा, आज 275 रोगी संक्रमित आये
Accelerating scientific participation in mining: Hindustan Zinc joins hands with CISR-CIMFR for rese...
Bonanza Wealth Management Research gives Subscibe Rating to IPO of Venus Pipes & Tubes Ltd
-वेदांता उदयपुर वल्र्ड म्युजिक फेस्टिवल का दूसरा दिन-
ओसवाल सभा के चुनाव में प्रकाश कोठारी बने अध्यक्ष, डा. तुक्तक को सर्वाधिक वोट मिले
स्वर्ण लेक ज्वेलर्स का शुभारंभ
उदयपुर में अच्छाई को प्रधानता देने के लिए 29 नवम्बर को होगा सीग्राम्स 100 पाइपर्स प्ले फॉर अ कॉज संग...
The 'Vyapaar ka Tyohaar' program by Flipkart Marketplace is aimed at fostering entrepreneurial oppor...
रैडिको खेतान की ओर से बड़ा लॉंच
कोकिलाबेन, अनिल एवं टिना अंबानी ने किये श्रीजी प्रभु की श्याम घटा के दर्शन
Hindustan Zinc will be among the best companies in world : Chairperson

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *