हरियाणा में बनेगा नारायण सेवा संस्थान का पहला सेवा केंद्र

दया गुप्ता मानव मंदिर कैथल का भूमिपूजन 20 को
उदयपुर।  देश – दुनिया में मानव सेवा के विभिन्न प्रकल्पों से लाखों की ज़िन्दगी में खुशियाँ भरने वाला उदयपुर का नारायण सेवा संस्थान, दीन दुःखी -दिव्यांगजनों को समाज की मुख्यधारा में लाने व उन्हें लाभान्वित करने के उद्देश्य से कैथल हरियाणा में पहला सेवा केंद्र बनने जा रहा है। इसका नाम होगा दया गुप्ता मानव मंदिर।
नारायण सेवा संस्थान के प्रवक्ता भगवान प्रसाद गौड़ ने बताया कि संस्थान सर्वे भवंतु सुखिनः संकल्प के साथ उदयपुर मुख्यालय के अलावा आंध्र प्रदेश के हैदराबाद व राजस्थान के जयपुर में केंद्र संचालित कर रहा है। हरियाणा में बनने वाला दया गुप्ता मानव मंदिर संस्थान का तीसरे सेवा केंद्र के रूप में शामिल होगा। संस्थान अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल की प्रेरणा एवं कुशल नेतृत्व में भारत सहित विदेश में शारीरिक रूप से असक्षम लोगों के लिए हर रोज शिविर और सेवा कार्य किए जा रहे हैं। “कुआं प्यासे के पास” भाव के साथ संस्थान हर जरूरतमंद और दु:खी प्राणी को उसके पास पहुंचकर उसके दुःख मिटाने के लिए प्रतिबद्ध है। ऐसी सद्भावना के साथ संस्थान शाखा कैथल की तरह अन्य क्षेत्रों में भी सेवाएं संचालित करेगी। आने वाले महीनों में कैथल का सेवा केंद्र बनकर तैयार होगा तब संपूर्ण हरियाणा के दुर्घटनाग्रस्त और दिव्यांगजन हर रोज अपने घर के पास ही लाभ लेने लेंगे। नारायण सेवा संस्थान करीब 4.50 लाख दिव्यांगों की शल्य चिकित्सा, 8 लाख को ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, कैलीपर और 40 हजार से ज्यादा को कृत्रिम हाथ-पैर लगाकर उनकी जिंदगी को संवार चुका है।
नारायण सेवा संस्थान कैथल शाखा के संयोजक डॉ विवेक गर्ग ने कहा, समाजसेवी डॉ. दया गुप्ता के भू-दान से कैथल शहर में सेवा और संस्कार का केंद्र बन रहा है। यह सेवा केंद्र हनुमान वाटिका के सामने फ्रेंड्स कॉलोनी में 5 हजार स्क्वायर फीट जमीन पर चार मंजिला करीब 15000 स्क्वायर फीट पर बनकर लोकर्पित होगा।रविवार को कैथल के समाजसेवियों और मानवता प्रेमियों की उपस्थिति में सनातन परंपरा से वैदिक ऋचाओं के बीच इस मानव मंदिर का भूमि पूजन होगा।
 एक साल बाद जब यह केंद्र सुचारु चलेगा तब रोज हजारों दुर्घटना शिकार अंगहीन लोगों को नि:शुल्क आर्टिफिशियल लिंब लगेंगे, वृद्धों और बीमारों को नि:शुल्क फिजियोथैरेपी मिलेगी तथा निर्धन एवं दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने वाले कंप्यूटर, मोबाइल, सिलाई, हस्तशिल्प के विभिन्न प्रशिक्षण दिए जाएंगे।
नारायण सेवा संस्थान उदयपुर  के दिशा-निर्देशों पर हरियाणा वासियों को सेवा गंगा का लाभ मिलेगा।
कैथल शाखा सचिव डॉ. अनिल जिंदल ने सेवमना सज्जनों से अपील करते हुए कहा, मानवता का पावन मंदिर के निर्माण में हर कैथल वाले का अंशदान हो ताकि हर व्यक्ति को सेवा पुण्य लाभ मिले । उन्होंने कहा भूमिपूजन हनुमान वाटिका के सामने रविवार को सुबह 10.15 बजे और सम्मान समारोह 11 बजे होटल सेवन इलेवन में आयोजित है। जिसमें नारायण सेवा संस्थान के पदाधिकारी, स्थानीय शाखा सदस्यों एवं दानी जनों की उपस्थिति में रहेगी।
 यह केंद्र नर सेवा नारायण सेवा के संकल्प को मजबूत करने वाला सिद्ध होगा। उल्लेखनीय है कि उदयपुर का नारायण सेवा संस्थान पिछले 38 वर्ष से समाज कल्याण एवं पीड़ितजन के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल एवं  संस्थापक कैलाश मानव को श्रेष्ठ सामाजिक योगदान के लिए भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से नवाजने के साथ अन्य कई राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार मिले है।  भारत में दिव्यांगता के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवाएं देने के लिए संस्थान अहम मुकाम रखती है।

Related posts:

एचडीएफसी बैंक के लाभ में 23 प्रतिशत का उछाल
आचार्य महाप्रज्ञ ने दिये दुनिया को विश्व शांति के सूत्र : मुनि सुरेशकुमार
हिंदुस्तान जिंक के सखी कार्यक्रम उठोरी अभियान में 90 हजार से अधिक को किया जागरूक
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा शिक्षा संबल समर कैम्प का समापन
हिंदुस्तान जिंक इण्डिया प्रोक्योरमेंट लीडरशिप फोरम एंड अवार्ड्स 2020 से सम्मानित
अंतिम दिन 52 उम्मीदवारों ने दाखिल किए 59 नामांकन
Banasthali Vidyapith Girls explore Study Abroad opportunities by attending a seminar on"Chase your D...
ICICI Prudential Life declares bonusof` 788 crore
आजादी के शताब्दी वर्ष 2047 तक संपूर्ण विकसित और आत्मनिर्भर भारत बनाएंगे : केंद्रीय गृहमंत्री
नारायण सेवा संस्थान का विशाखापटनम में विशाल कृत्रिम अंग शिविर 7 अप्रेल को
रामकथा के तीसरे दिन शिव विवाह
INDIRA IVF PARTNERS WITH SAFETREE TO INTRODUCE INDIA’S FIRST INFERTILITY INSURANCE PLAN

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *