थर्ड स्पेस में ओलंपिक फेस्टिवल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक

नवनिर्मित सिनेमा हॉल में फि़ल्मों का प्रदर्शन 27 जुलाई से
उदयपुर।
थर्ड स्पेस में 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांसीसी दूतावास की सांस्कृतिक शाखा आलियांस फ्रांस और फै्रंच इंस्टीट्यूट के साथ ओलंपिक फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान खेलों से संबंधित अनेक वर्कशॉप्स, तीन पैनल डिसकेशंस, टेबल टेनिस टूर्नामेंट आदि का आयोजन किया जा रहा है। यह जानकारी बुधवार को आयोजित प्रेसवार्ता में धरोहर के सीईओ केतन भट्ट, धरोहर के पार्टनशिप हेड रोहित जानी तथा फ्रांसीसी दूतावास के प्रतिनिधि एलेक्जेंडर गिलार्डो ने दी।


केतन भट्ट ने बताया कि देश और शहर के प्रसिद्ध खिलाडिय़ों के साथ अनेक विषयों पर परिचर्चाओं का आयोजन किया गया है। ये परिचर्चाएँ भारत के लिए ओलंपिक में खेल चुके खिलाडिय़ों, उदयपुर के सम्मानित कोच और उदयपुर के राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों के साथ हर शनिवार को होंगी। ओलंपिक में भाग ले रहे भारतीय खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने के लिए थर्ड स्पेस में फैन ज़ोन भी बनाया जा रहा है। यहाँ बड़े स्क्रीन पर ओलंपिक खेलों का मज़ा लिया जा सकता है।
रोहित जानी ने बताया कि इसके अलावा विज़िटर्स के लिए ओलंपिक के इतिहास से संबंधित एक रोचक प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। फेस्टिवल की शुरुआत 26 जुलाई सुबह पांच किलोमीटर मैराथन से होगी। इस मैराथन में विभिन्न औद्योगिक और व्यापारिक संस्थाओं के सदस्य, शहर के अनेक खिलाड़ी, मेवाड़ी साइक्लिस्ट क्लब आदि हिस्सा ले रहे हैं। विभिन्न स्कूलों के बैण्ड जगह-जगह इन खिलाडिय़ों का उत्साह बढ़ायेंगे। थर्ड स्पेस सिनेमा में फ्रांसीसी दूतावास के सौजन्य से खेलों से संबंधित विभिन्न प्रसिद्ध फि़ल्मों का आमजन के लिये बहुत कम दरों पर प्रदर्शन भी किया जाएगा साथ ही स्कूलों के लिये ये फि़ल्में नि:शुल्क दिखाई जायेंगी। इस ओलंपिक फेस्टिवल का उद्देश्य लोगों में ओलंपिक खेलों के प्रति जागरूकता और रुचि जगाना है। क्रिकेट से इतर ऐसे कई रोचक खेल हैं जिनसे लोग ज़्यादा परिचित नहीं हैं, इस फेस्टिवल के द्वारा इन खेलों के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। साथ ही विभिन्न परिचर्चाओं में खेल विशेषज्ञों के द्वारा शहर के खेल प्रेमियों को मार्गदर्शन प्राप्त करने का अवसर प्रदान करना है।
केतन भट्ट ने बताया कि इसके साथ ही थर्ड स्पेस में नवनिर्मित सिनेमा हॉल में फि़ल्मों का प्रदर्शन 27 जुलाई से शुरू होने जा रहा है। इस 180 सीट वाली सिनेमा हॉल में 35 रिक्लाइनर और बाकी आरामदायक कुर्सियाँ हैं। हॉल में व्हीलचेयर सीटिंग का भी प्रावधान रखा गया है ताकि शारीरिक रूप से अक्षम लोग आसानी से सिनेमा का आनंद ले सकें। उच्च तकनीक से लैस इस सिनेमा में बार्को एसपी 4के लेजऱ प्रोजेक्टर लगाया गया है जो उदयपुर में पहला है और जिसमें 3डी प्रोजेक्शन भी शामिल है। उच्च क्वालिटी का क्यूएससी 7.1 चैनल डोल्बी साउंड सिस्टम दर्शकों को बेहतरीन साउंड का अनुभव देगा।
रोहित जानी ने बताया कि थर्ड सिनेमा का उद्देश्य दर्शकों को उच्च गुणवत्ता वाले सिनेमा का अनुभव और चयनित सामग्री के साथ मनोरंजन प्रदान करना है, इसलिए यह सामान्य सिनेमा से अलग होगा। इस सिनेमा का एक और उद्देश्य उदयपुर की उभरते फि़ल्मकारों को एक मंच प्रदान करना है। उदयपुर के फि़ल्मकार अपनी बनाई गई फि़ल्मों का इस सिनेमा हॉल में प्रदर्शन भी कर सकेंगे।

Related posts:

रक्तदान अमृत महोत्सव आयोजित कर जीवन रक्षक बने हिंदुस्तान जिंक के कर्मचारी
Hindustan Zinc wins at ESG India Leadership Awards -Leadership in Environment and Green House Gas Em...
ऑल इण्डिया एसबीआई फेडरेशन ने किया नारायण संस्थान का विजिट
उदयपुर कलक्टर की पहल लाई रंग
हिन्दुस्तान जिंक की रामपुरा आगुचा माइंस को 2022 ग्रीन मैपल पिनेकल अवार्ड
सांई तिरूपति विश्वविद्यालय का भव्य प्रथम दीक्षांत समारोह
देश में सबको वैक्सीन और सबको शिक्षा का लक्ष्य हासिल करके रहेंगे : मेहता
एचडीएफसी बैंक की नई शाखा का शुभारंभ
नंद चुतर्वेदी जन्म शतवार्षिकी परिसंवाद
सम्प्रति संस्थान द्वारा कपिल श्रीमाली का अभिनंदन
पिम्स में नसों में लगी जटिल चोट का सफल उपचार
नवाचारों से युक्त रहा सुविवि का 29वां दीक्षांत समारोह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *