जिंक फुटबाल को मिला ‘बेस्ट ग्रासरूट्स फुटबाल प्रोजेक्ट आफ द इअर’ पुरस्कार

उदयपुर। हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड की पहल जिंक फुटबाल को फुटबाल दिल्ली के पहले अवाडर्स नाइट में ‘बेस्ट ग्रासरूट्स फुटबाल प्रोजेक्ट आफ द इअर’ पुरस्कार से नवाजा गया। नई दिल्ली में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मिले इस अवार्ड के माध्यम से फुटबाल के इर्दगिर्द एक इकोसिस्टम बनाने और इस खेल के लिए ग्रासरूट पर शिद्दत से काम करने के हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के प्रयासों को सराहा गया। हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड का यह प्रोग्राम सामाजिक और आर्थिक उत्थान, युवा विकास, सामुदायिक विकास, महिला सशक्तिकरण और स्वस्थ जीवनशैली पर जोर देते हुए भारतीय फुटबाल के विकास में योगदान देने की संकल्पना पर आधारित है।
जिंक फुटबाल का यह देश में अपने तरह का बिल्कुल अलग इनिशिएटिव राजस्थान में 12 कम्यूनिटी फुटबाल सेंटर्स के माध्यम से 350 जुनूनी बच्चों को प्रशिक्षित फुटबाल ट्रेनरों के माध्यम से तराशने और इसके माध्यम से भारतीय फुटबाल के विकास में योगदान देने के लिए चलाया जा रहा है। इस पहल के तहत हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने उदयपुर के पास स्थित जावर में देश की पहली तकनीकी आधारित फुटबाल ट्रेनिंग अकादमी शुरू की है। इसे जिंक फुटबाल नाम दिया गया है और इस अकादमी में अभी अंडर-16 आयु वर्ग के 40 बच्चे पढ़ाई के साथ-साथ फुटबाल की कला सीख रहे हैं।
हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील दुग्गल ने कहा कि हम इस सफलता पर गर्व महसूस कर रहे हैं और साथ ही बेस्ट ग्रासरूट फुटबाल प्रोजेक्ट आफ इअर का पुरस्कार जीतने पर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। यह सम्मान हमें आने वाले समय में और अधिक निष्ठा एवं समर्पण के साथ काम करते रहने की प्रेरणा देगा। हम जिंक फुटबाल के माध्यम से राजस्थान और देश में फुटबाल के क्षेत्र में दर्शनीय परिवर्तन लाना चाहते हैं। हमारा सारा ध्यान ग्रासरूट स्तर पर खिलाडिय़ों को तराशना है। दिल्ली में फुटबाल की सर्वोच्च संस्था-फुटबाल दिल्ली के पहले वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में देश में फुटबाल के विकास में योगदान देने वाले लोगों को पुरस्कृत किया गया।
फुटबाल दिल्ली के अध्यक्ष साजी प्रभाकरण ने कहा कि जिंक फुटबाल एक शानदार पहल है और बेस्ट ग्रासरूट फुटबाल प्रोजेक्ट आफ इअर पुरस्कार का  सच्चा हकदार है। इस अकादमी के माध्यम से राजस्थान में फुटबाल के विकास में अतुलनीय योगदान दिया जा रहा है। हमें फुटबाल के विकास में हिंदुस्तान जिंक जैसे कई अन्य कारपोरेट घरानों की भागीदारी की जरूरत है।

Related posts:

हिंदी साहित्य-सिनेमा-समाज तथा अन्य माध्यम पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी 6-7 को
‘ थेराबैंड एक्ससाईज ’ पर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ
सरोदा के उपतहसील कार्यालय का उद्घाटन
राजस्थान दिवस पर प्रदेश को दुनिया के तीसरे एवं देश का दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की सौगात
श्री अयोध्याजी से पहुंचे पूजित अक्षत कलश का भव्य स्वागत
विश्व स्तनपान सप्ताह का समापन
CavinKare’s CHIK brings the most ‘Convenient’ and ‘Affordable’ Hair Colour solution to people of Uda...
एचडीएफसी बैंक ने जालसाजी से सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘विजिल ऑन्टी’ कैम्पेन लॉन्च किया
Show-Stopping Forevermark Diamond Jewellery Shines in Hollywood
Hindustan Zinc honoured with the title ‘India's Largest Silver Miner and Refiner’ by IGC Excellence ...
India’s own electric SUV,Nexon EV, is all set to record the ‘Fastest’ K2K drive by an EV Nexon EV ta...
Inauguration of the 2nd edition of the ASEAN-India Artists’ Camp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *