उज्जवल भविष्य के लिये हिन्दुस्तान जिंक प्रगति की रोशनी के पथ पर

राजस्थान में प्रथम कर दाता होने के साथ ही सकल घरेलू उत्पाद में 1.8 प्रतिशत का योगदान
उदयपुर।
हिन्दुस्तान जिंक राज्य और देश की प्रगति की रोशनी के पथ पर अग्रसर है, दिवाली का उत्सव इस प्रगति में उत्साह का संचार करता है। हिंदुस्तान जिंक द्वारा प्रगति की रोशनी अभियान शुरू कर इस अवसर पर कंपनी द्वारा समुदाय में किये गये अपने समृद्ध प्रयासों से सकारात्मक बदलाव को दर्शाया है।
हिन्दुस्तान जिंक ने 1966 में राष्ट्र निर्माण में आवश्यक पराक्रमी शक्ति की खोज करके अपनी गौरवशाली यात्रा शुरू की, जिसने नए दृष्टिकोणों और नए विचारों के माध्यम से राष्ट्र को सशक्त बनाया है। देश की आजादी के 75 वर्षो में हिंदुस्तान जिंक पिछले 55 वर्षो से देश को आत्मनिर्भर बनाने में मजबूत स्तंभ रहा है।
हिंदुस्तान जिंक ने उच्च दर पर उत्पादन प्रदान करने की एक मजबूत विरासत को बनाए रखा है और राजस्थान में नंबर 1 करदाता होने और राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 1.8 प्रतिशत योगदान देकर सफलतापूर्वक राष्ट्र निर्माण में सहायक है। कंपनी के विकास की कहानी में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक में 25़ वर्षों के खदान जीवन, उच्च सुरक्षा मानकों, पर्यावरण के अनुकूल सतत् संचालन, और सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ मजबूत रिजर्व और संसाधन आधार शामिल हैं।
यह यात्रा तब शुरू हुई जब सार्वजनिक क्षेत्र के तहत देबारी में 18,000 टीपीए स्मेल्टर को प्रारंभ करने की विनम्र शुरुआत के साथ हिंदुस्तान जिंक को देश के विकास और विकास में एक प्रमुख प्रस्तावक होने की दृष्टि से स्थापित किया गया था। अगले दशक में ही, कंपनी लाभदायक हो गई और विभिन्न विकास रणनीतियों और विस्तार योजनाओं को शुरू करके भारत को जस्ता पर्याप्त बनाना शुरू कर दिया।
2002 में हिन्दुस्तान जिं़क स्टरलाइट समूह जिसे अब वेदांता के नाम से जाना जाता है, द्वारा हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड का अधिग्रहण किया गया और इसके परिणामस्वरूप कंपनी ने कम समय मंे ही आश्चर्यजनक सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए, एक वर्ष की अवधि में ही 113.8 प्रतिशत लाभ दर्ज किया। 2005 में, इसने विश्व की सबसे बड़ी और सबसे प्रशंसित जिंक-लीड-सिल्वर कंपनियों में से एक बनने के अपने लक्ष्य के अनुरूप् विभिन्न विस्तारों और नवाचारों के माध्यम से अपने विकास को गति दी।
सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर रामपुरा अगुचा खदान का 2005 में 23 मिलियन टन प्रति वर्ष से बढ़ाकर 3.75 मिलियन टन प्रति वर्ष करना था, जिससे हिंदुस्तान जिंक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा एकीकृत जस्ता उत्पादक बन गया। यह एक ऐसी उपलब्धि थी जिसने दुनिया को भारत को जस्ता उत्पादन में एक उभरते हुए उद्योग के रूप में स्थापित होने के लिए प्रेरित किया। बाद के वर्षों में विभिन्न विस्तार और बाधाओं को दूर करने की पहल के माध्यम से, हिंदुस्तान जिंक विश्व का दूसरा सबसे बड़ा एकीकृत जस्ता उत्पादक बन गया और हाल ही में खनन उद्योग के भीतर एक बेंचमार्क बनाया जिसने अपने लक्ष्य के अनुसार 1 मिलियन टन जिंक-लीड एमआईसी की उपलब्धि को प्राप्त कर लिया।
हिंदुस्तान जिंक द्वारा उत्पादित उत्पादों की गुणवत्ता एक उद्योग मानक है जिसने कंपनी को भारत के प्राथमिक जस्ता बाजार में 80 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। कंपनी दुनिया की छठी सबसे बड़ी चांदी उत्पादक है और उसने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से चांदी की 100 प्रतिशत बिक्री के साथ शुरुआत की है। इन प्रयासों ने कंपनी को ग्रेड बनाए रखते हुए और दक्षता में सुधार करते हुए, वॉल्यूम को 1.5 मिलियन टन तक बढ़ाने का प्रयास करने और लक्ष्य रखने का विश्वास दिया है। जैसे-जैसे यह जस्ता मिश्र धातुओं के उत्पादन में अपने फुटप्रिन्ट का विस्तार करने की दिशा में आगे बढ़ाते हुए मूल्य वर्धित उत्पादों के उत्पादन का मार्ग प्रशस्त करता है और इस प्रकार कंपनी को घरेलू बाजार में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता प्रदान करने में सक्षम बनाता है।
हिंदुस्तान जिंक द्वारा उत्पादित उत्पादों की गुणवत्ता एक उद्योग मानक है जिसने कंपनी को भारत के प्राथमिक जस्ता बाजार में् 80 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। कंपनी विश्व की छठी सबसे बड़ी चांदी उत्पादक है और उसने डिजिटल प्लेटफॉर्म से चांदी की 100 प्रतिशत नीलामी बिक्री के साथ शुरुआत की है।
हिंदुस्तान जिंक पर्यावरण के प्रति जागरूक होने के साथ-साथ अपने व्यवसाय मॉडल को बढ़ाने की दिशा में प्रभावी ढंग से काम कर रहा है, जिसके लिए यह लगातार मान्यता प्राप्त करने की ओर अग्रसर है। कंपनी अपने सतत विकास लक्ष्यों 2025 को प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षी यात्रा की ओर आगे बढ़ रही है। कंपनी का आदर्श वाक्य शून्य नुकसान, शून्य अपशिष्ट, शून्य निर्वहन के लक्ष्य के माध्यम से ग्रह को बदलना है।
हिंदुस्तान जिंक हाल ही में एक नया बेंचमार्क स्थापित कर भूमिगत खदानों में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग करने वाली भारत की पहली खनन कंपनी बन गई है। वर्तमान में 2.41 गुना जल सकारात्मक है, कंपनी का लक्ष्य भविष्य में 5 गुना सकारात्मक इकाई बनना है। हिन्दुस्तान जिं़क प्रक्रियाओं के विकास में निरंतर निवेश कर रहा हैं जिसमें वित्तीय और सतत् दोनों पहलु समावेशित है, कंपनी को संचालन हेतु 200 मेगावाट हरित ऊर्जा के स्रोत के लिए बोर्ड की मंजूरी मिली है।
अपने प्रयासों के लिए, हिंदुस्तान जिंक, खनन और धातु कंपनियों के बीच 2021 में डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में एशिया-पेसिफिक में प्रथम और विश्व स्तर पर 5 वें स्थान पर देश को गौरवान्वित कर रहा है। सीओपी26 बिजनेस लीडर के रूप में, वे जलवायु परिवर्तन की पहल में सक्रिय रूप से निवेश कर नेट-जीरो के लक्ष्य पर अग्रसर हैं।
सस्टेनेबिलिटी इस बात का अभिन्न अंग है कि कैसे हिंदुस्तान जिंक हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण में योगदान देता है,समुदाय एवं कर्मचारी इसके संचालन में प्रमुख हैं। 22,914 कर्मचारियों और व्यापार भागीदारों और उनके परिवारों के जिंक परिवार के साथ, कंपनी एक समृद्ध स्वदेशी कर्मचारी आधार का अनुसरण करती है और ग्रामीण और आदिवासी युवाओं को आगे बढ़ाने में गर्व महसूस करती है।
एक कदम आगे बढा़ते हुए और अपने परिवार का विस्तार कर हिंदुस्तान जिंक लिंग समानता, समावेशी और प्रगतिशील संगठन का निर्माण कर रहा है और विविधता और समावेश और एलजीबीटीक्यू नीतियों को प्रारंभ किया है क्योंकि यह सभी के लिए समान अवसर में विश्वास करता है। कर्मचारियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सक्षम बनाने के लिए, कंपनी जोखिम प्रबंधन, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और उत्पादकता में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी और नवीन तरीकों में निवेश कर रही है। कंपनी ने माइनिंग अकादमी की स्थापना कर खनन के लिए अप्रवासी कामगारों पर निर्भरता को कम करने के उद्धेश्य से देश में खनन के भविष्य को आगे बढ़ाने के लिए आंतरिक प्रतिभा को अवसर और आगे बढ़ाने की पहल की है।
यह एक आम धारणा है कि जब साझेदारी में काम किया जाता है, तो सफलता अवश्यंभावी होती है, और हिंदुस्तान जिंक एक समान दर्शन पर काम करता है, जब दीर्घकालिक सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक परिणाम प्राप्त करने के लिए समुदायों के साथ काम करने की बात आती है। इसने कंपनी को अपने संचालन और उसके आसपास के 234 गांवों में 14 लाख लोगों के जीवन को बदलने में मदद की है। पिछले 5 वर्षों में, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड ने सामुदायिक विकास के लिए 808.52 करोड़ रुपये का योगदान दिया है और वर्ष 2021-22 के लिए, शिक्षा संबल और उंची उड़ान जैसे कई प्रमुख कार्यक्रमों के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए 191 करोड़ का योगदान दिया है, सखी महिला सशक्तिकरण की ओर केंद्रित है, जिंक जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा देने के लिए फुटबॉल, स्वास्थ्य, जल और स्वच्छता, संस्कृति, पर्यावरण और सामुदायिक विकास पर जोर देने के साथ स्थायी आजीविका के लिए नंदघर खुशी चाइल्ड कैयर, समाधान और जिंक कौशल पर विशेष ध्यान देती है।
एक सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार कॉर्पोरेट के रूप में, हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड वेदांता ग्रुप – ट्रांसफॉर्मिंग फॉर गुड के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हुए, राष्ट्र निर्माण के लक्ष्य की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखे हुए है। कंपनी का 55 साल का समृद्ध इतिहास है, जो देश की आजादी के 75वें वर्ष का उत्सव मना रहा है और उसी धैर्य और जुनून के साथ अपने सभी हितधारकों के लिए लंबे समय तक चलने वाले मूल्य प्रदान कर आत्मनिर्भर भारत की दृष्टि को साकार करने में अपनी विरासत को जारी रखेगा।

Related posts:

अखिल भारतीय कवि सम्मेलन 25 मई को
तामीर सोसायटी का 28वां अवार्ड समारोह 16 को
युवा संगीतकारों के लिये स्कॉलरशिप प्रोग्राम की घोषणा
श्री गुंसाईजी महाराज के उत्सव पर विशाल बावा ने किया लालन बगीची के जीर्णोद्वार का लोकार्पण
सांची ग्रुप द्वारा वूमन अचीवर्स अवाड्र्स सम्मान 2022 का आयोजन
अंधेरो को उजालों में बदलते में निकला हूँ दर्द सारी दुनिया का निगलने मैं निकला हू
स्वर्ण लेक ज्वेलर्स का शुभारंभ
प्रदेश के सभी नगरीय क्षेत्रों और मण्डियों में मास्क पहनना अनिवार्य
राजस्थान सरकार के मंत्रियों का नारायण सेवा ने किया सम्मान
कोरोना से जंग में आगे आया जार, एक लाख ग्यारह हज़ार एक सौ ग्यारह रुपये का चेक सौंपा
तिलकायतश्री के सम्मुख 500 वर्ष प्राचीन पुष्टिमार्गीय परंपरा का विधि विधान से हुआ आयोजन
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा जावर माइंस में कर्मचारी विकास हेतु प्रशिक्षण सत्र आयोजित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *