पूर्व राजपरिवार के राजनीति में जुड़ाव की सुगबुगाहट तेज

उदयपुर (Dr. Tuktak Bhanawat ) : मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के राजनीति में जुड़ाव की सुगबुगाहट पिछले कुछ समय से निरन्तर सुनने को मिल रही थी किन्तु भाजपा के कद्दावर नेता गुलाबचन्द कटारिया (Gulabchand Kataria) के असम के राज्यपाल बनते ही प्रदेश स्तरीय राजनैतिक हलचल और तेज होती लग रही है।
ऐसे में उदयपुर विधानसभा के लिए जहां कई दावेदार मुंहबायें खड़े हैं वहीं मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ (Lakshyaraj Singh Mewar) का नाम अधिक चर्चित हुआ किसी खास हलचल की दस्तक देता प्रतीत हो रहा है।

Lakshyaraj Singh Mewar


एक मंजे हुए कद्दावर नेता के रूप में कटारियाजी लम्बे समय से विधायक के रूप में उदयपुर शहर का पूरजोर प्रतिनिधत्व कर रहे थे। प्रतिपक्ष के नेता के रूप में भी उनकी भूमिका सराही जा रही थी। कुछ महीनों से एक-के-बाद-एक करके बीजेपी के नेताओं का उदयपुर आना और राजमहल में लक्ष्यराजसिंह से भेंट करने की खबरें भी लगातार कुछ नया संकेत दे रही थीं।
बीजेपी के बड़े नेताओं में प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के अलावा केन्द्रीय मंत्रियों में अर्जुनराम मेघवाल, डॉ. संजीव बालियान, गजेन्द्रसिंह शेखावत तथा राज्यमंत्री एस. पी. बघेल की समय-समय पर लक्ष्यराजसिंह से हुई मुलाकातें भी बड़ा मायना रखती हैं। मुख्यमंत्री के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाले योगी आदित्यनाथ से राजधानी लखनऊ में मुलाकात कर लक्ष्यराजसिंह ने तो उन्हें मेवाड़ आने का निमंत्रण भी दिया।
इन सबके बावजूद लक्ष्यराजसिंह की मेवाड़ की आम जनता के बीच आवाजाही भी लगातार बढ़त लिए सक्रिय रही। इससे उनका राजनीति में आने के प्रभावी संकेत ही हैं।
यह अलग बात है कि लक्ष्यराजसिंह भी इन मुलाकातों को शिष्टाचार मुलाकातें बता रहे हैं और राजनेता भी कोई संकेत नहीं दे रहे हैं। नकारात्मक तथा सकारात्मक दोनों परिस्थितियों में समभावी बने रहना भी सफल राजनीति का श्रेष्ठत्व कहा गया है।

Related posts:

सात माह की बच्ची को मिली दुर्लभ ट्यूमर से निजात
Hindustan Zinc’s Sakhi women moving towards new horizon for greater good
हम सभी समान रूप से सम्मानजनक जीवन के हकदार है - मिस ट्रांसक्वीन इंडिया, फस्र्ट रनर अपर- एलाॅ डे वर्म...
अमेज़न इंडिया के सभी फुलफिलमेंट सेंटर्स में पैकेजिंग में उपयोग आने वाली 100 फीसदी सिंगल-यूज़ प्लास्ट...
क्रिकेट कार्निवल : फील्ड क्लब कमिटी ने रोमांचक मुकाबले में हासिल की जीत
HDFC Bank and Flipkart Wholesale launch industry-first co-branded credit card for Kirana members and...
राज्य स्तरीय पालनहार लाभार्थी संवाद कार्यक्रम
जिंक स्मेल्टर देबारी को सीआईआई एक्सीलेंस अर्वाड्स में मैन्युफैक्चरिंग कैटेगरी का गोल्ड रेटिंग
डीजीपी भूपेन्द्र यादव ने किया विभिन्न क्षेत्रों का दौरा
सुबह भक्ति संगीत ने किया भाव विभोर, दोपहर और शाम हुई जोश से दुगूनी
पीआईएमएस के छात्र जैमिनसिंह राव सम्मानित
ज्योत्सना को पीएचडी की उपाधि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *