दिव्यांगों की सेवा के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध : मुख्यमंत्री

उदयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। जयपुर में बाबा आम्टे दिव्यांग विश्वविद्यालय खोलने की बजट में घोषणा की गई है, जहां इन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त होगी। वे अपने भविष्य को संवार सकेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिव्यांगों को टैक्स में भी कई तरह की राहत दी गई हैं।
श्री गहलोत सोमवार को उदयपुर के हिरण मगरी सेक्टर-4 में नारायण सेवा संस्थान द्वारा आयोजित दिव्यांग कृत्रिम अंग माप एवं वितरण समारोह में शामिल हुए। उन्होंने यहां दिव्यांगों से बातचीत करते हुए हौसला बढ़ाया। उन्होंने समारोह में कहा कि संस्थान में दिव्यांगों द्वारा कई विधाएं सीखी जा रही हैं। यह उनके भविष्य के लिए उपयोगी साबित होंगी। कृत्रिम अंग लगने से उन्हें आगे बढ़ने की उम्मीदें मिली हैं।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में देश पोलियो मुक्त हो गया था। उन्होंने कहा कि विभिन्न हादसों में अंग गंवा चुके लोगों को संस्थान द्वारा सहारा दिया गया है। राज्य सरकार भी ऐसे संस्थानों और दिव्यांगों के कल्याण के लिए हमेशा तैयार है।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने उनके चित्र की रंगोली बनाने वाली दिव्यांग जया महाजन को राज्य सरकार द्वारा स्कूटी देने की घोषणा की। कार्यक्रम में पोलियो ग्रस्त जगदीश पटेल ने व्हील चेयर के माध्यम से ‘धन्यवाद जननायक अशोक गहलोत, महंगाई से राहत दिलाई’ राजस्थानी गीत पर नृत्य की प्रस्तुति भी दी।
इस अवसर पर राजस्व मंत्री रामलाल जाट, जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया, पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री व विधायक गोविंदसिंह डोटासरा, संस्थान के संस्थापक कैलाश मानव सहित अन्य पदाधिकारी और दिव्यांगजन उपस्थित थे।

Related posts:

जेके टायर ने भारत में आंशिक रूप से अपने परिचालन शुरू किए
बीजेपी सांसद मन्नालाल रावत को धमकी देने वाला गिरफ्तार
कोटक सिक्योरिटीज ने लॉन्च किया ट्रेड फ्री प्रो प्लान
‘ हिंदी : वैश्विक परिदृश्य-भाषा, साहित्य और अनुवाद’ पर अंतर्राष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन
वोडाफोन-आइडिया के सुपरस्टार लॉकडाउन के दौरान लोगों को नेटवर्क से जोड़े रख रहे हैं
सांसद मीणा ने महिला सम्मान एवं सुकन्या समृद्धि खाताधारकों को सौंपी पासबुक
रक्तदान शिविर में 100 यूनिट रक्त संग्रहित
पेटीएम एप पर अब प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) स्वास्थ्य बीमा भी
पिम्स उमरड़ा में योग ध्यान सत्र आयोजित
यूएसए के एंबेसडर एरिक एम गार्सेटी का दिल्ली प्रस्थान
हिन्दुस्तान जिंक की समाधान परियोजना के किसानों ने मनाया विश्व दुग्ध दिवस
Innovative term product from ICICI Prudential Life offers life cover to individuals with health cond...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *