बर्नार्ड वैन लीयर फाउण्डेशन और आईसीएलईआई-एसए के सहयोग से उदयपुर नगर निगम ने बच्चों की सुरक्षा के लिए शुरू की पहल

उदयपुर, 21 अक्टूबर 2019। बर्नार्ड वैन लीयर फाउण्डेशन और आईसीएलईआई-एसए की साझेदारी में उदयपुर नगर निगम ने बीवीएलएफ  के अर्बन95 कार्यक्रम के तहत विद्या भवन प्री-प्राइमरी स्कूल में एक सामरिक हस्तक्षेप की शुरूआत की। अर्बन95 पहल का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा और मोबिलिटी के उपयोग के बारे में जागरूकता फैलाना है, जिसमें सडक़ सुरक्षा, छोटे बच्चों, विशेष रूप से शहर के पूर्व-प्राथमिक स्कूलों के बच्चे शामिल हैं। इस अवसर पर प्रतिभागियों की हौसला अफजाई और इस हस्तक्षेप के समर्थन के लिए उदयपुर के महापौर चंद्रंिसंह कोठारी और आयुक्त अंकित कुमार सिंह भी उपस्थित थे।
अर्बन95 हस्तक्षेप का ध्यान शहरों को अपना समर्थन और मदद देने पर केन्द्रित है जैसे कि अभिभावकों एवं दादा-दादियों, बच्चों एवं छोटे बच्चों की पहुंच को बढ़ाना, एवं सेवा एवं सुविधाओं, परिवार की आवश्यकताओं के साथ ही बच्चों की देखभाल करने वालों के तनाव को कम करना है।
महापौर चंद्रसिंह कोठारी ने कहा कि आमतौर पर संस्थाएं सामुदायिक हस्तक्षेप केवल वयस्कों एवं युवाओं के लिए ही करती है, लेकिन ऐसा दुर्लभ ही है कि 0-5 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों के लिए किसी प्रकार की गतिविधियां की जाती हों। मुझे इस बात की खुशी है कि बीवीएलएफ  आईसीएलईआई-एसए और उदयपुर नगर निगम के साथ मिल कर इस दिशा में काम करने को आगे आए हैं। इस पहल के माध्यम से, हम बच्चों और उनके माता-पिता के लिए एक मनभावन माहौल बनाना चाहते हैं और स्कूली बच्चों के लिए एक सुरक्षित क्षेत्र सुनिश्चित करना चाहते हैं।
उदयपुर राजस्थान के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है। लगभग पांच लाख के आबादी के इस शहर में लगभग 10.5 प्रतिशत बच्चे 6 वर्ष से कम उम्र के हैं। विद्या भवन रोड पर हस्तक्षेप शुरू किया गया है, जो उच्च वाहन यातायात के साथ एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ और व्यस्त क्षेत्र है। स्कूल के बाहर प्रतीक्षा क्षेत्र के नहीं होने पर माता-पिता और बच्चों को अक्सर स्कूल तक पहुंचने के लिए उच्च-गति वाले वाहन यातायात के माध्यम मुश्किल में डालते हैं, इस प्रकार बच्चे की सुरक्षा और उसके या देखभाल करने वाले की सुरक्षा एक चुनौती हो गई है। हस्तक्षेप के हिस्से के रूप में बनाए गए जोन वाहनों को यह जानने में मदद करेंगे कि क्रॉसिंग बच्चों के लिए है।
आयुक्त अंकित कुमार सिंह ने कहा कि कार चालकों और बाइक सवारों को पास के स्कूल के बारे में जागरूक करना एक रचनात्मक दृष्टिकोण है। सडक़ों पर यह रंग उनका ध्यान त्वरित गति से आकर्षित करेंगे, जिससे वे धीमा हो जाएंगे और सतर्क रहेंगे। बच्चों को भी जगह आकर्षक और सुरक्षित लगेगी। मैं इस अद्भुत पहल के लिए आईसीएलईआई-एसए और उदयपुर नगर निगम के साथ बीवीएलएफ की सराहना करना चाहता हूं और आशा है कि हम अपने बच्चों के लिए एक बेहतर शहर बनाने की दिशा में काम करेंगे।
सडक़ डिजाइन के अलावा, हस्तक्षेप में बच्चों के लिए पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट के रूप में उपयोग किए जाने वाले स्कूल गेट के पास फुटपाथ और दीवारों पर खिंचाव के चित्र और भित्ति चित्र भी शामिल हैं। विद्या भवन के बी.एड. छात्रों ने इस पहल के समर्थन में कॉलेज ने सडक़ सुरक्षा पर संदेश फैलाने के लिए फुटपाथ और दीवारों को पेंट करने के लिए कदम बढ़ाया है।

Related posts:

लाॅकडाउन जारी रहने तक अग्रिम फीस नहीं ले सकेंगे स्कूल
पीआईएमएस अस्पताल में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया
उदयपुर में टोयोटा किर्लोसकर मोटर ऑल न्यू अर्बन क्रूजर टाइजर लॉन्च
51 शिवभक्तों का पहला जत्था अमरनाथ दर्शन हेतु रवाना
पारस जे. के. हॉस्पिटल उदयपुर की अनोखी पहल
HDFC Bank’s Vigil Aunty - End of Scam Sale Campaign Wins a Silver Cannes Lions
एचडीएफसी बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए 'फ्रॉड अवेयरनेस सेशन' आयोजित किया
Rajasthan Born Michelin Plate Winner Chef DAYSHANKAR SHARMA Launches Delivery & Home Dining Experien...
उदयपुर पुलिस की बडी कार्यवाही
दो दिवसीय नि:शुल्क कोविड टीकाकरण शिविर शुरू
उदयपुर जिला प्रशासन की अपील : कांटेक्ट ट्रेसिंग से करें प्रशासन की मदद
 डॉ. ब्रजमोहन जावलिया को श्रद्धांजलि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *