इस बार बांसवाड़ा में होगा साइकिल पर प्रकृति के बीच रोमांच का सफर

पैडल—टू—जंगल का सातवां संस्करण 21 से 24 दिसंबर तक
उदयपुर।
दक्षिण राजस्थान में पक्षियों और पर्यावरण के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध उदयपुर की ग्रीन पीपल सोसायटी द्वारा ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के सहयोग से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले ‘पैडल—टू—जंगल’ के सातवें संस्करण का आयोजन 21 से 24 दिसंबर को बांसवाड़ा जिले में आयोजित किया जाएगा। प्रकृति के बीच साइकिल से लगभग 125 किलोमीटर के इस सफर की तैयारियों के क्रम में ग्रीन पीपल सोसायटी की टीम ने बुधवार को बांसवाड़ा जिले का दौरा किया और यहां पर रूट चार्ट का जायजा लेते हुए प्रशासनिक अधिकारियों व अन्य संबंधित जनों से मुलाकात की।
सोसायटी अध्यक्ष, कार्यक्रम संयोजक एवं सेवानिवृत्त सीसीएफ राहुल भटनागर के नेतृत्व में पहुंचे इस दल में रिटायर्ड डीएफओ प्रताप सिंह चुण्डावत व वेस्टर्न मोटर स्पोर्ट्स के अनुक्रमण सिंह राठौड़ ने आज बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त नीरज के.पवन, जिला पर्यटन उन्नयन समिति संरक्षक व पूर्व राजपरिवार सदस्य जगमाल सिंह, संभागीय मुख्य वन संरक्षक चंदाराम मीणा से मुलाकात की व इस आयोजन के संबंध में की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा की। संभागीय आयुक्त नीरज के.पवन ने इस आयोजन के संबंध में प्रशासनिक स्तर पर अपेक्षाओं के बारे में पूछा और कहा कि प्राकृतिक ढंग से समृद्ध बांसवाड़ा जिले में इस प्रकार के आयोजन से पर्यटन विकास की संभावनाओं को मूर्त रूप मिलेगा वहीं साइकिलिंग के प्रति आमजन मानस में सकारात्मक परिवर्तन आएगा। उन्होंने भटनागर एवं टीम को इस आयोजन की सफलता के लिए बधाई दी और हरसंभव प्रशासनिक सहयोग को आश्वस्त किया। इसी प्रकार पूर्व राजपरिवार सदस्य जगमाल सिंह ने घाटोल, चाचाकोटा की पहाड़ियों और माही डेम सहित अन्य वन क्षेत्रों को साइकिल यात्रा के लिए मुफीद बताया और कहा कि इस रूट पर साइकिल यात्रियों को अनूठे प्राकृतिक सौंदर्य व रोमांच का अहसास भी होगा।
इससे पूर्व आयोजक दल ने घाटोल, बेणेश्वर, मोटा गांव,जगपुरा, उण्डावेला, भूंगड़ा, माहीडेम, चाचा कोटा, बाई तालाब, कागदी, पुराने शहर और श्यामपुरा फॉरेस्ट का दौरा किया और यहां से होने वाली साइकिल यात्रा के रूट का अवलोकन किया। इस दौरान घाटोल रेंजर विश्वेन्द्र सिंह और बांसवाड़ा रेंजर गोविंद सिंह खींची .भी मौजूद रहे। इस दौरान दल ने इस रूट पर साइकिल पाथ, रात्रि विश्राम, भोजन इत्यादि की व्यवस्थाओं के संबंध में स्थानीय लोगों और विभागीय अधिकारियों से जानकारी ली।
यात्रा संयोजक राहुल भटनागर ने बताया कि साइकिल पर प्रकृति के तीन दिवसीय रोमांच पैडल—टू—जंगल के सांतवें संस्करण का आगाज 21 दिसंबर को उदयपुर में फ्लेग आॅफ के माध्यम से होगा। इसके बाद सभी साइकिल यात्री 22 दिसंबर को बेणेश्वर, मोटा गांव, जगपुरा, चुंडाई लेक पहुंच रात्रि विश्राम करेंगे व 23 को डूंगरिया, उण्डावेला, भूंगड़ा, माही डेम से चाचा कोटा पहुंच रात्रि विश्राम करेंगे। इसी प्रकार 24 को चाचा कोटा से बाई तालाब, कागदी, पुराना शहर होते हुए श्यामपुरा पहुंचेंगे जहां पर समापन समारोह होगा। यात्रा के तहत प्रतिभागियों को बांसवाड़ा के जंगली पहाड़ी रास्तों में साइकिल चलाने के साथ-साथ बांसवाड़ा की हसीन वादियों के साथ वागड़ के ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों से रूबरू करवाया जाएगा।

Related posts:

फ्लिपकार्ट  की द बिग बिलियन डेज़ सेल से अपने स्मार्टफोन पर डिस्काउंट की घोषणा
देश को पानीदार बनाना है तो भूजल के डिस्चार्ज की तुलना में अधिक रिचार्ज करने के प्रबंध करने होंगे
सीआईआई ने क्लाइमेट एक्शन प्रोग्राम 2.0° में हिंदुस्तान जिंक को ओरिएंटेड अवार्ड से किया सम्मानित
एक फीडिंग बोतल को तोड़ो, एक जिंदगी को जोड़ो : डॉ देवेंद्र सरीन
सिटी पैलेस में होलिका रोपण
एक्मे फिनट्रेड इण्डिया लि. का आईपीओ 19 से
Excon 2019 opens on a high note as Sany India receives a delivery order for 130 Excavators from SREI...
लोकजन सेवा संस्थान ने मनाया वर्ल्ड एड्स डे
एमबी हॉस्पिटल की कायाकल्प के लिए संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट फिर दिखे एक्शन मोड में
कम्युनिकेशन टुडे की 69वीं वेबिनार  आयोजित
हिन्दुस्तान जिंक को तीसरी तिमाही में 1,620 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ, तिमाही के दौरान धातु एवं चांदी क...
ICICI Pru iProtect Smart now available on Paytm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *