आयरन लेडी फाउंडेशन की स्थापना

फाउंडेशन का उद्देश्य गरीब बच्चों और महिलाओं को शिक्षित करना, सहायता प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना है

उदयपुर। राजस्थान-फाइनेंशियल एवं टेक्नोलॉजी बिजऩस लीडर, राशि मेहता ने आयरन लेडी फाउंडेशन की स्थापना की है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के गरीब बच्चों और महिलाओं को शिक्षित करना, सहायता प्रदान करना और उन्हें सशक्त बनाना है।
राशि मेहता राजस्थान में पली-बढ़ी हैं और फिर अमेरिका चली गईं।

वहां उन्होंने कैलिफोर्निया के फ्रेमोंट स्थित ग्लोबल आईटी सिस्टम इंटीग्रेटर, राही सिस्टम्स की सह-संस्थापक और उपाध्यक्ष के रूप में काम किया। उन्होंने व्यवसाय को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाई, जिसके कारण फॉच्र्यून 200 कंपनी वेस्को द्वारा इसका अधिग्रहण किया गया। राशि अपनी मां डॉ. लीला मेहता से प्रेरित हैं जो गरीबी से उठकर राजस्थान के विशाल क्षेत्र में पहली महिला डॉक्टर और फिर एक अग्रणी स्त्री रोग विशेषज्ञ बनीं। फिर मातृ स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मान्यता प्राप्त नेता और अधिवक्ता बनीं।


राशि मेहता ने कहा कि आयरन लेडी फाउंडेशन के मिशन के केंद्र में गरीबी में रहने वालों द्वारा झेली जाने वाली जटिल वास्तविकताओं की हमारी गहरी समझ है। हमारा फाउंडेशन अटूट शक्ति और अजेय अनुग्रह को अपनाता है, जो युवा बच्चों और महिलाओं के जीवन को शिक्षित करने, ऊपर उठाने और सशक्त बनाने के लिए आवश्यक नेतृत्व और अनुकूलनशीलता को मूर्त रूप देता है। हम अपने नए ब्रांड और वेबसाइट को प्रस्तुत करते हुए बहुत रोमांचित हैं, जो जरूरतमंद महिलाओं और बच्चों के जीवन में ठोस बदलाव लाने के हमारे शैक्षिक प्रयास में हमारी मदद करेगा। अब तक आयरन लेडी फाउंडेशन ने स्कूलों में पानी और सफाई व्यवस्था स्थापित की है। अब तक उनकी सबसे सफल परियोजना ‘ग्रो एंड डेवलप यंग माइंड्स’ परियोजना रही है, जिसे उन्होंने उत्तरप्रदेश के बलिया में डीएसईएस स्कूल में डॉ. विजय तिवारी के साथ मिलकर किया था। इस परियोजना में 1,700 से अधिक छात्र शामिल हो चुके हैं, जिससे 5 से 16 वर्ष की आयु के गरीब बच्चों को बेहतर भविष्य मिल रहा है। महिलाओं का स्वास्थ्य और कल्याण, शिक्षा और अधिकार, आर्थिक सशक्तीकरण, सतत सामुदायिक नेतृत्व विकास, तथा जल, स्वच्छता और स्वास्थ्य कुछ ऐसे मुख्य क्षेत्र हैं जिन पर आयरन लेडी के कार्यक्रम ध्यान केंद्रित करते हैं। राशि मेहता ने कहा कि अटूट शक्ति और अजेय अनुग्रह के साथ मिलकर हम दुनिया भर की महिलाओं और बच्चों के जीवन को बेहतर बना सकते हैं, जिससे उन्हें वास्तव में फलने-फूलने और अगली पीढ़ी की महिलाओं के लिए अपने भाग्य को आकार देने का मौका मिल सके।

Related posts:

एचडीएफसी बैंक ने विशेष भर्ती प्रोग्राम के तहत नई भर्तियों की शुरुआत की
आत्मा के जागरण के बिना भीतर की शक्तियों का सदुपयोग संभव नहीं : साध्वी वैष्णवी भारती
विधानसभा का डिजीटल चैनल व व्हाट्सएप चैनल प्रारम्भ करने की है योजना - देवनानी
Vedanta Spark ties up with CII’s Centre of Excellence for Innovation, Entrepreneurship & Startups pr...
VEDANTA BAGS PRESTIGIOUS ‘BEST ORGANISATION CONTRIBUTING IN SPORTS’ AWARD AT FICCI INDIA SPORTS AWAR...
टैफे – Be a #FarmDost अभियान की ‘100 फार्मर्स. 100 स्टोरिज़’ फ़ोटो और वीडियो स्टोरी प्रतियोगिता शुरू
चिकित्सा शिक्षा की दुनिया तेजी से बदल रही है : डॉ. सुमन जैन
सांई तिरूपति विश्वविद्यालय का द्वितीय दीक्षान्त समारोह सम्पन्न
मात्र 11 मिनिट में एन्जियोप्लासटी कर बचाई मरीज की जान
येस सिक्योरिटीज ने उदयपुर में कायम की अपनी मजबूत मौजूदगी
मोटोरोला ने लॉन्च किया रेजऱ 50
अर्बन स्क्वायर मॉल दुनिया की सबसे बड़ी आउटडोर पेंटिंग और दुनिया की सबसे लंबी इनडोर पेंटिंगेनिर्माण क...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *