जिंक की देबारी और चंदेरिया इकाई को मिली फाइव स्टार रेंटिंग

उदयपुर। ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल की ओर से आयोजित व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा ऑडिट में हिन्दुस्तान जिंक की देबारी और चंदेरिया इकाइयां को मिली फाइव स्टार रेंटिंग। फाइव स्टार रेटिंग हिन्दुस्तान जिंक की व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने ट्वीट में हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि मैं फाइव स्टार रेटिंग प्राप्त करने पर बहुत उत्साहित हूं। हमारी टीम लगातार अपने कार्यस्थलों पर सुरक्षा बढ़ाने सम्बन्धी समुचित प्रयास और नवाचार कर रही है। यह रेटिंग उन्हें प्रमाणित करती है। सुरक्षा मापदण्डों की उचित पहचान के लिए हिन्दुस्तान जिंक मानक सिद्ध हुआ है।
जिंक हमेशा सुरक्षा के प्रति कटिबद्ध रहा है। चन्देरिया जिंक स्मेल्टर काम्पलेक्स और जिंक स्मेल्टर देबारी इकाई ने सुरक्षा प्रथाओं को लागू करने के लिए बेस्ट प्रेक्टिसेज लागू की है। स्मेल्टर की व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य नीतियों, प्रक्रियाओं का सावधानी से मूल्यांकन किया गया है। कागजों की समीक्षा, उच्च प्रबंधन, शेयरधारकों और कंपनी के कर्मचारियों के साथ बातचीत यह सब ऑडिट का एक हिस्सा है। ऑडिट ने स्वास्थ्य और सुरक्षा सम्बन्धी प्रबंधन द्वारा लागू की गई बेस्ट प्रेक्टिसेज के करीब 60 से अधिक घटकों का मूल्यांकन किया। चन्देरिया के कैप्टिव पावर प्लांट एवं जिं़क स्मेल्टर देबारी फाइव स्टार रेटिंग से सम्मानित हिन्दुस्तान जिंक की बेस्ट प्रेक्टिस संगठन को दर्शाता है।
ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल की नीति एवं तकनीकी सेवा निदेशक डेविड पार ने कहा कि हमारे व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा ऑडिट के बाद फाइव स्टार रेटिंग का पुरस्कार एक उत्कृष्ट उपलब्धि है और यह एक सक्रिय संगठन का प्रतीक है जो अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा व्यवस्था में सुधार और श्रमिकों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और कल्याण के जोखिमों का प्रबंधन करने के लिए निरंतर प्रतिबद्ध है। हिंदुस्तान जिंक को इस उपलब्धि पर बहुत गर्व है।
देश की सबसे बड़ी जस्ता-सीसा खनिज हिंदुस्तान जिंक के राजस्थान के चंदेरिया, दरीबा और देबारी स्थानों में स्मेल्टर्स हैं। इन स्मेल्टर्स को पूर्व में भी कई प्रतिष्ठित सम्मान और सराहना मिली हैं, जिनमें फ्रॉस्ट एंड सुलिवन की ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग एक्सीलेंस-सस्टेनेबल डेवलपमेंट में चैलेंजर अवार्ड, फ्रॉस्ट एंड सुलिवन का इंडियन मैन्युफैक्चरिंग एक्सीलेंस अवार्ड गोल्ड कैटेगरी, प्रदर्शन उत्कृष्टता के लिए आईएमसी रामाकृष्ण बजाज नेशनल क्वालिटी अवार्ड और वेस्ट के लाभकारी उपयोग के लिए ग्रीन ऑर्गनाइजेशन लंदन का इंटरनेशनल ग्रीन एप्पल अवार्ड 2012 शामिल हैं।

Related posts:

उदयपुर और दरीबा के अस्पतालों को वेंटिलेटर्स भेंट
डॉ. महेंद्र भानावत कला समय लोकशिखर सम्मान से सम्मानित
रावत श्री महासिंहजी बावजी की 311वीं पुण्यतिथि पर किया नमन
आईसीआईसीआई बैंक ने राजस्थान सरकार के साथ एकजुटता दिखाई
Epiroc Mining India Limited donates Ventilators to Hospitals in Udaipur and Rajsamand
HDFC Bank Q1 Net Profit Up 19% On Higher Core Income
पत्रकार मानवेन्द्र का देसूरी उपप्रधान बनने पर अभिनंदन
बेदला पुलिया का निर्माण कार्य पूर्ण
पंजाब में अपने साहसिक प्रदर्शन से जिंक फुटबॉल अकादमी टीम ने दिल जीता
अपने जीवन में हम सब हैं सुपरस्टार्स : डॉ. अग्रवाल
UNDERSTANDING AND DISCUSSING THE CHALLENGES & OPPORTUNITIES IN CONSTRUCTION INDUSTRY: THE WAY AHEAD
एमएमपीएस को "स्पेशल जूरी अवार्ड" तथा लगातार छठे वर्ष "बेस्ट स्कूल अवार्ड"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *