टायर उद्योग में सर्वश्रेष्ठ “ESG” रेटिंग के साथ जेके टायर ने 2050 तक कार्बन नेट जीरो  बनने का लक्ष्य रखा

उदयपुर ग्रीनेस्ट कम्पनी बनने के मिशन के साथ जेके टायर ने वर्ष 2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जेके टायर के लिये स्थायित्व की यात्रा वर्षों पहले शुरू हुयी थी तथा अटूट फोकस के साथ अनेक उपलब्धियां हासिल कर चुकी है। 

·        ऊर्जा खपत में कमी के चौतरफा व्यापक प्रयासों के चलते वर्ष 2022 में 9 जीजे / टन  फिनिश्ड टायर तैयार हुआ, जो कि भारत में सबसे कम एवं विश्व में सबसे तीन कम में से एक है।

·        नवीनीकरण स्त्रोतो के माध्यम से 53 प्रतिशत ऊर्जा हासिल की एवं अगले 5 वर्षों में 75 प्रतिशत का लक्ष्य निर्धारित किया है।

·        2 केएल/ टन से भी कम खपत के साथ टायर उद्योग में वैश्विकस्तर पर सबसे कम पानी खपत वाली कंपनी बनी, यह पहले से ही एक जीरो डिस्चार्ज कपंनी है। 

जेके टायर एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन एण्ड मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. रघुपति सिंघानिया ने कहा, ”कंपनी का ध्यान नवीकरणीय स्रोतों के साथ ऊर्जा जरूरतों को प्रतिस्थापित करने पर काम करना है। इस दिशा में जेके टायर कोयले की जगह अन्य स्रोतों के माध्यम से अपनी उचित मात्रा में तापीय ऊर्जा की आवश्यकता को पूरा कर रहा है। इन सभी प्रयासों से इसकी प्रक्रियाओं में कार्बन उत्सर्जन में काफी कमी आई है और सबसे ग्रीनेस्ट कंपनी होने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पिछले 8 वर्षों में उत्सर्जन की तीव्रता को लगभग 57% तक कम करने में सक्षम बनाया गया है। . जेके टायर अब दुनिया में सबसे अधिक ऊर्जा कुशल टायर निर्माताओं में से एक है।  

जेके टायर 2030 के लिये स्थायित्व लक्ष्यों की दिशा में प्रत्येक क्षेत्र में दक्षता हासिल करने के प्रयास कर रही है। एक ग्रीनेस्ट टायर निर्माता के रूप में जेके टायर लो-कार्बन रणनीति की अनुपालना करता है, जो कि हमारे भावी विकास का आधार भी बनता है।  गत आठ वर्षों में हमारी सीएचजी कटौती भी 57 प्रतिशत से ज्यादा रही है और हमारा लक्ष्य 2050 तक कार्बन न्यूट्रल बनना है। इस दिशा में प्रयासों का हालिया प्रमाण प्रमुख रेटिंग एजेंसी “केयरएज” द्वारा दी गई मान्यता है, जिसने कंपनी को लीडरशिप पोजीशन में रेट किया है और टायर उद्योग में “बेस्ट इन क्लास” के साथ “वेरी गुड” रेटिंग दी है। कंपनी कम से अधिक उत्पादन करने में विश्वास करती है, जो पर्यावरणीय जिम्मेदारी की आधारशिला है और ऊर्जा की तीव्रता, ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने पर काम कर रही है। इसके अलावा, यह बड़े पैमाने पर नए हरित, इस प्रकार, टिकाऊ सामग्री और प्रक्रियाओं का भी मूल्यांकन कर रहा है। पानी की खपत कम करने के लिए जेके टायर का पर्यावरण नेतृत्व जीरो वेस्ट टू लैंडफिल, सिंगल यूज प्लास्टिक और जीरो एफ्लुएंट डिस्चार्ज के लक्ष्यों से प्रेरित है। यह मानव अधिकारों, भ्रष्टाचार विरोधी और श्रमिक हितों को बनाए रखने सहित संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के साथ संरेखण की दिशा में काम कर रहा है। 

Related posts:

RenewBuy closes US$ 40million, as a part of its Series D fund raise, with Japanese insurance major, ...
पिम्स द्वारा आयोजित फ्री केम्प में 150 से अधिक बच्चों को मिला परामर्श
‘द मिनिएचरिस्ट ऑफ जूनागढ़’ शॉर्ट फिल्म जारी
पिम्स हॉस्पिटल में चार वर्षीय बच्चे के मोतियाबिन्द का सफल ऑपरेशन
108 कुंडिय गायत्री महायज्ञ की समीक्षा बैठक सम्पन्न
Kotak Mahindra Bank Launches Merchant One Account -a Comprehensive Solution for MSMEs
Signify illuminates 5primary health centers in Udaipur
कारदेखो को मिली 70 मिलियन डॉलर की फंडिंग, चीन और यूरोप के निवेशकों ने किया कंपनी में निवेश
कॉप दिवाली फेस्ट योजना का दूसरा मिनी ड्रा निकला
आचार्य भिक्षु एक महान प्रबंधक थे: साध्वी डॉ. परमप्रभा
अरुण मिश्रा सीआईआई राजस्थान के नए अध्यक्ष और संजय अग्रवाल ने उपाध्यक्ष का पदभार संभाला
कोलाज मेकिंग वर्कशॉप में स्टूडेंट्स ने सीखी बारीकियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *