लेखांकन एवं व्यवसायिक सांख्यिकी विभाग के शोधछात्र पूर्वोत्तर विश्वविद्यालयों के साथ शोध विनिमय पर

उदयपुर। मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय के लेखांकन एवं व्यवसायिक सांख्यिकी विभाग के 15 सदस्यीय शोधछात्रों के दल का 10 दिवसीय शोध विनिमय प्रोग्राम पूर्वोत्तर राज्यों के विश्वविद्यालयों के साथ प्रारंभ हुआ। कार्यक्रम के तहत प्रथम संगोष्ठी काजीरंगा विश्वविद्यालय जोरहाट में 15 एवं 16 जनवरी को आयोजित हुई। संगोष्ठी में लेखांकन एवं सांख्यिकी विभागाध्यक्ष प्रो. शूरवीरसिंह भाणावत ने मुख्य अतिथि के रूप में बढ़ते क्रिप्टोकरंसी के प्रचलन के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा में बदलाव की संभावना व्यक्त करते हुए क्रिप्टोकरंसी के अंतर्राष्ट्रीय बाजार में प्रभाव बढऩे की आशंका व्यक्त की। साथ ही इस मुद्रा की मूल प्रकृति एवं चलन के तरीके को समझाया।


लेखांकन एवं व्यवसायिक सांख्यिकी विभाग के 12 शोधार्थियों ने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी, ब्लॉकोटिंग, कार्बन क्रेडिट, क्रिएटिव अकाउंटिंग, टैक्स चोरी, न्यूरॉन नेटवर्क टेक्नोलॉजी का लेखांकन में प्रयोग आदि विषयों पर शोधपत्र, लेख एवं उद्बोधन दिये। संगोष्ठी का आयोजन काजीरंगा विश्विद्यालय, भारतीय लेखांकन परिषद जोरहाट ब्रांच एवं लेखा एवं व्यावसायिक सांख्यिकी विभाग उदयपुर के संयुक्त तत्वाधान में हुआ। इसमे काजीरंगा विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. वीरा तालुकदार, बिजनेस स्कूल के डीन एवं लेखा परिषद जोरहाट ब्रांच के सचिव प्रो. मानवेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष सुशांत नंदी एवं विभिन्न फैकल्टी सदस्य, शोधार्थी तथा विद्यार्थी उपस्थित रहे।
लेखांकन एवं सांख्यिकी विभाग के इस दौरे में 12 शोधार्थी, एक सनद लेखाकार शामिल है जिसका नेतृत्व विभागाध्यक्ष प्रो. शूरवीरसिंह भानावत द्वारा किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि विभाग की प्रोजेक्ट फेलो डॉ. समता ऑर्डिया बेस्ट प्रेजेंटेशन अवार्ड अपने पक्ष में करने में सफल रही। यह दल शोध विनिमय कार्यक्रम के तहत आगामी दिनों में नॉर्थ ईस्ट हिल सेंट्रल यूनिवर्सिटी शिलांग और गुवाहाटी विश्वविद्यालय का भी दौरा करेगा।

Related posts:

आईटीसी ममेंटोज़ उदयपुर का शुभारंभ
टैलेंटस्प्रिंट और आईआईएम उदयपुर मिलकर न्यू एज मैनेजमेंट एक्सपर्टीज के साथ प्रोफेशनल्स को और सशक्त बन...
ध्यान-योग से शरीर-मन और भावों में संतुलन : मुनि सुरेशकुमार
JK Organisation conducts Blood Donation Camps
Hindustan Zinc Unveils a New Campaign#ZincCity: Uniting Udaipur Through a Vibrant Cultural Tapestry
उदयपुर सांसद मन्नालाल रावत को मिली जान से मारने की धमकी
एचडीएफसी बैंक ने पहले सस्टेनेबल फाइनेंस बॉन्ड इश्यू के जरिए 300 मिलियन डॉलर जुटाए
हिंदुस्तान जिंक भारत की एकमात्र खनन कम्पनी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक-2020 में शामिल
मंत्र साधना से पराशक्तियां सिद्ध होती हैं : मुनि सुरेशकुमार
HDFC Bank MSME loan book in Rajasthan crosses Rs. 13,000 crores in Advances
पं. चतुरलाल की स्मृति में ‘स्मृतियां’ कार्यक्रम कल
LG Electronics hosts grand finale of All India K-Pop Contest 2023

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *