माइंडवार्स ने स्कूल जाने वाले  विद्यार्थियों केलिए भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन जीके ओलिम्पयाड लॉन्च किया

उदयपुर : जीके शब्द का सामान्य बुद्धिमता से गहरा नाता है, यह हमारे जीवन में घटित होने वाली चीजों के महत्व के प्रति हमारी समझ को दर्शाता है। ओलिम्पयाड जैसे टेस्ट में हिस्सा लेने पर विद्यार्थी क्विज एवं पजल के माध्यम से सीखते हैं, और इससे वह अपने जीवन में अधिक निर्णायक तथा आत्मविश्वास से परिपूर्ण बन पाते हैं।

प्रत्येक माता-पिता की यह इच्छा होती है कि उनके बच्चे बच्चे में चाहे जो भी करें, उसमें वह सफलता हासिल करें और नए मुकाम बनाएं, माइंड वार्स उनकी इसी इच्छा को पूरा करने आया है; माइंड वार्स एक मल्टीप्लेटफॉर्म नॉलेज प्रोग्राम है, इसे जी इंटरटेनमेन्ट इंटरप्राइजेज लिमिटेड ने प्रमोट किया है, यह भारत का सबसे बड़ा ऑनलाइन सामान्य ज्ञान ओलिम्पयाड 2020 है, इसका उद्देश्य है कि एक बेहतर भविष्य के सृजन हेतु विद्यार्थियों की पहचान की जाए, उन्हें प्रोत्साहित किया जाए और उन्हें बढ़ावा दिया जाए।

यह जीके ओलिम्पयाड समग्र भारत के सभी शिक्षा बोर्ड के कक्षा 4 से 12 के विद्यार्थियों के लिए हैं। इसमें 20 मिनट की परीक्षा होगी, जिसमें प्रत्येक कक्षा के 5 विषयों में से सुसंगत एवं रोचक सम-सामायिकी के प्रश्न शामिल होंगे, इनका उद्देश्य होगा कि आने वाले वर्षों में विद्यार्थियों की क्षमता एवं वृद्धि को बेहतर बनाया जाए। इसके अलावा इसे पूरे भारत में लगभग 5,000 भारतीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों एवं शिक्षकों के साथ किए गए एक व्यापक सर्वेक्षण से प्राप्त परिणाम के आधार पर सूत्रीकृत किया गया है।

विद्यार्थीगण ऑनलाइन ओलिम्पयाड के लिए किसी बाधा के बिना 24*7 अभ्यास भी कर सकते हैं, और इसमें उनके पास राष्ट्रीय चैम्पियन के रूप में सम्मान पाने और रु 1 करोड़ का पुरस्कार पाने का अवसर भी रहेगा। ओलिम्पयाड की परीक्षाये  5, 6, तथा 12 दिसम्बर, 2020 को होगी ।

ओलिम्पयाड 2020 पर टिप्पणी करते हुए जी इंटरटेनमेन्ट इंटरप्राइजेज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री उमेश कुमार बंसल ने कहा “राष्ट्र-स्तरीय जीके ओलिम्पयाड को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है ताकि ज्ञान के प्रयोग, तर्कशीलता एवं क्षमता निर्माण को प्रोत्साहित किया जा सके। इससे स्कूल बच्चों को उनकी समस्या-समाधान करने के कौशल को बेहतर बनाने में सहायता के साथ ही साथ समय प्रबन्धन में भी सहायता मिलेगी, और उन्हें आगे अपने कैरियर के लिए तैयारी में एक प्रतिस्पर्धात्मक अनुभव भी प्राप्त होगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से हम कई स्तरों सफल विद्यार्थियों की पहचान करेंगे, इसमें विद्यालय स्तर, राज्य स्तर पर पुरस्कार दिए जाएंगे, तथा प्रत्येक ग्रेड के लिए पृथक रूप से प्रतिष्ठित माइंड वार्स राष्ट्रीय शीर्ष 100 मेरिट लिस्ट हेतु सबसे बड़े पुरस्कार आरक्षित रखे जाएंगे। ऑनलाइन असीमित अभ्यास तथा मल्टीपल अटेम्प्ट के विकल्प के साथ एक बच्चा राष्ट्रीय स्तर का चैम्पियन एवं राष्ट्र का गौरव बन सकता है!”

Related posts:

मेतियाबिन्द का आॅपरेषन अब बहुत कम दरों में
Bhoomipoojan and Ground Breaking ceremony of pre-primary classes at DAV Zawar
एचडीएफसी बैंक ने वित्तवर्ष 2022 में सीएसआर पर खर्च किये 736 करोड़ रूपये
Mission Mustard 2025: Aiming for 200 lakh tone by 2025
पल्स कैंडी का जायकेदार फ्लेवर अब आया पल्स शॉट्स में !
CGTMSE launches Udaan portal to increase the reach of Credit Guarantee Scheme to eligible entreprene...
उदयपुर में यूज़्ड कार्टन पैक्स का संग्रहण एवं रिसाईक्लिंग बढ़ाने के लिए टेट्रा पैक एवं फिनिश सोसायटी...
पिम्स हॉस्पिटल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ राजाराम शर्मा सम्मानित
जेके टायर को वित्तीय वर्ष 2022 की तीसरी तिमाही में अब तक का सर्वोच्च राजस्व
हिंदुस्तान जिंक ने सीईओ वाटर मैंडेट पहल से जुड़ कर जल संरक्षण प्रतिबद्धता को दोहराया
SIDBI and Dalit Indian Chamber of Commerce & Industry partnership completes 16 “Swavalamban Sankalp ...
E-commerce bridges India with Bharat this festive season

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *