राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता में उदयपुर के विजेताओं का सम्मान

कला से कहीं उपर आत्मसंतोष का विषय है फोटोग्राफी – लक्ष्यराजसिंह
उदयपुर।
मेवाड़ पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने कहा है कि हर एक कला हमारे मानस को अजीब से संतोष से सिंचित करती है परंतु फोटोग्राफी एक ऐसी कला है जो इन सब कलाओं से उपर सर्वोच्च आत्मतोष का विषय है। मेवाड़ सिटी पैलेस में पृथ्वीराज फाउंडेशन, अजमेर द्वारा आयोजित रूपेश डूडी मेमोरियल परिपक्व राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में उदयपुर जिले के विजेताओं के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।  
उन्होंने कहा कि संचार प्रौद्योगिकी के इस दौर में हर एक व्यक्ति के भीतर फोटोग्राफर छिपा हुआ है पर एक उमदा फोटोग्राफर अपनी कल्पना, कला और कौशल से बेहतरिन क्लिक करता है। लक्षित बिंदु के बीच अच्छी तस्वीर क्लिक करने वाले ऐसे फोटोग्राफर प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करते हैं। उन्होंने उदयपुर जिले के चार फोटोग्राफर्स के एक साथ राष्ट्रीय फोटो प्रतियोगिता में चयनित होने को गौरवमयी उपलब्धि बताया और सभी विजेताओं को बधाई दी।
समारोह दौरान लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने कहा कि आज के दौर में फोटोग्राफी करने से कही ज्यादा इस विषय पर चर्चा-परिचर्चा की भी आवश्यकता है तभी हम नवोदित फोटोग्राफर्स को उचित मंच प्रदान कर सकते हैं। उन्होंने इस दौरान सुझाव दिया कि उन्हें बड़ी खुशी होगी यदि यहां से राष्ट्रीय स्तर के फोटोग्राफी फोरम का गठन हो जाता है। उन्होंने इस कार्य के लिए पृथ्वीराज फाउंडेशन के सदस्यों और स्थानीय विजेता फोटोग्राफर्स को प्रयास करने का आह्वान किया।  
इस दौरान लक्ष्यराज सिंह राजस्थान में फोटोग्राफी कला के उन्नयन के लिए पृथ्वीराज फाउंडेशन के सदस्यों से चर्चा की और परिपक्व कॉन्टेस्ट के आयोजन हेतु बधाई दी। परिपक्व कांटेस्ट और पृथ्वीराज फाउंडेशन की गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए सचिव दीपक शर्मा, संयोजक नदीम खान व पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, उदयपुर वृत्त अधीक्षक नीरज त्रिपाठी ने लक्ष्यराज सिंह का पुष्पगुच्छ द्वारा स्वागत किया। इस दौरान प्रतियोगिता के निर्णायक ताराचंद गवारिया भी उपस्थित रहे ।
विजेताओं को चैक और प्रमाण पत्र सौंप किया अभिनंदन :
समारोह के दौरान इस प्रतियोगिता की दो अलग-अलग श्रेणियों में उदयपुर के जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, वरिष्ठ फोटोग्राफर राकेश शर्मा ‘राजदीप’, मनीष कोठारी और वाईल्डलाईफ फोटोग्राफर देवेन्द्र श्रीमाली के फोटोग्राफ्स के चयन पर  लक्ष्यराजसिंह ने पुरस्कार राशि के चैक और प्रमाण पत्र प्रदान कर अभिनंदन किया।
पृथ्वीराज फाउंडेशन के सचिव दीपक शर्मा ने बताया कि वाइब्रेंट कलर्स ऑफ राजस्थान और लाइफ इन पेंडेमिक थीम पर आयोजित इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय के साथ सांत्वना पुरस्कार घोषित किए गए थे। प्रतियोगिता में दोनो श्रेणियों में देशभर से 150 फोटोग्राफर्स की प्रविष्टियां प्राप्त हुई जिसमें उदयपुर के चार फोटोग्राफर्स का चयन किया गया है।

Related posts:

प्रो. पी. के. सिंह वाणिज्य संकाय के संकायाध्यक्ष नियुक्त
आमदरी व रैन बसेरे में बांटे ऊनी वस्त्र
कोरोना के 63 पॉजिटिव और मिले
जो आदत है वही पर्याप्त है : मुनि संबोधकुमार ‘मेधांश’
‘फ्लोरेंस इन द वर्ल्ड, द वर्ल्ड इन द फ्लोरेंस’ प्रदर्शनी का शुभारंभ
Hindustan Zinc Creates Awareness On National Girl Child Day
जावर के अंतिम गांव तक पहुंच रही है हिन्दुस्तान जिंक की मोबाइल हेल्थ वैन
प्रधानमंत्री की मंशा और मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता ने बदली किसानों की किस्मत
आयुर्वेद पंचकर्म चिकित्सा पद्धति से जड़ मूल से नष्ट होते हैं रोग- डॉ शर्मा
जर्नलिज्म एवं मास कम्युनिकेशन पर कार्यशाला
दो वर्ष के बच्चे की किडनी में कैंसर की गांठ का सफल ऑपरेशन
हर्षमित्र सरूपरिया महावीर युवा मंच के महामंत्री मनोनीत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *