एनपीसीआई ने सुरक्षित भुगतान के लिए यूपीआई चलेगा अभियान द्वारा इंडियापेसेफ की शुरुआत की

उदयपुर। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन इंडिया (एनपीसीआर्इ) ने कहा कि इसने मौजूदा लॉकडाऊन में लोगों को डिजिटल माध्यम से सुरक्षित भुगतान के बारे में शिक्षित करने के लिए यूपीआर्इ चलेगा अभियान द्वारा इंडियापेसेफ की शुरुआत की है।

डिजिटल भुगतान के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए एनपीसीआर्इ ने यूपीआर्इ चलेगा अभियान की मुख्य पात्र मिसेज़ राव को प्रस्तुत किया है जो लोगों को लॉकडाऊन के दौरान कैशलेस व सुरक्षित रहने के लिए शिक्षित करेंगी। अपने 6 वीडियो में एनपीसीआर्इ मिसेज़ राव के माध्यम से महत्वपूर्ण सेवाओं जैसे फोन] रिचार्ज] मनी] ट्रांसफर] ग्रोसरी एवं मेडिकल स्टोर के भुगतान] स्टाफ का वेतन आदि के भुगतान के लिए यूपीआर्इ के उपयोग के बारे में बताएगा। मिसेज़ राव भीम यूपीआर्इ ऐप का उपयोग कर लोगों से पीएम केयर्स फंड में योगदान देने का निवेदन भी करेंगी।

वीडियो में मिसेज़ राव सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने के महत्व पर बल देंगी और वो लॉकडाऊन की अवधि में घर पर बैठकर डिजिटल रूप से भुगतान करने की जरूरत लोगों को समझाने का प्रयास करेंगी। मौजूदा परिदृश्य में विस्तृत पहुंच के लिए एनपीसीआर्इ इन्फ्लुएंसर्स] सोशल मीडिया] ओटीटी प्लेटफार्म्‍स एवं इंपैक्ट प्रॉपर्टीज़ के साथ मिलकर काम कर रहा है। यूपीआर्इचलेगा.कॉम एक मार्इक्रोसार्इट है जहां पर यूपीआर्इ के सुरक्षित उपयोग के बारे में सभी उपयोगी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म्‍स जैसे टि्वटर] फेसबुक एवं लिंक्डइन पर चल रहे अभियान में उद्योग व  सरकारी विभाग के लोगों व नागरिकों ने हिस्सा लिया तथा पेमेंट करना है] डिजिटल करो के संदेश का प्रसार किया। इसमें लोगों ने दोस्तों] परिवार या साथियों या फिर अकेले अपने खुद के वीडियो बनाए तथा डिजिटल भुगतान करके सुरक्षित रहने के संदेश का प्रसार किया। इसके लिए इंडियापेसेफ] इंडियास्टेसेफ] यूपीआर्इचलेगा]  टैग्स का इस्तेमाल किया गया।एनपीसीआर्इ की सीओओ प्रवीणा राय ने कहा वर्तमान स्थिति में हम सभी नागरिकों से घर पर रहने एवं सोशल डिस्टैंसिंग बनाए रखने का निवेदन करते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे यूपीआर्इ चलेगा अभियान के माध्यम से इंडियापेसेफ नागरिकों को डिजिटल पेमेंट अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा तथा वो सुरक्षित रहने के लिए नकद में भुगतान करने की अपनी आदत बदलेंगे। हम उस हर व्यक्ति का धन्यवाद करते हैं जो इंडियापेसेफ के संदेश का प्रसार करने के लिए सहयोग कर रहा है तथा लोगों को अपने परिवार व दोस्तों के बीच इस संदेश का प्रसार करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।

मिस राव ने कहा कि बैंक एवं र्इकोसिस्टम पार्टनर्स के साथ एनपीसीआर्इ एक मजबूत डिजिटल पेमेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर की मदद से मौजूदा लॉकडाऊन में हर नागरिक की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

पेमेंट र्इकोसिस्टम के साथियों के साथ एनपीसीआर्इ ने यूपीआर्इ को भुगतान के आसान सुरक्षित एवं इंस्टैंट माध्यम के रूप में स्थापित करने के लिए अभियान यूपीआर्इ चलेगा का निर्माण किया। इस अभियान का उद्देश्य यूज़र्स को यूपीआर्इ के सही उपयोग के बारे में बताना तथा उनके व्यवहार में परिवर्तन लाकर यूपीआर्इ का उनके दैनिक जीवन में समावेश करना है। यह अभियान यूपीआर्इ इनेबल्ड ऐप्स द्वारा विनिमय करने के दौरान सुरक्षा के पक्षों पर भी केंदि्रत है। अभियान की क्रिएटिव एजेंसी ओगिल्वी एंड माथर (ओएंडएम) ने एक परिचित किरदार मिसेज़ राव प्रस्तुत किया जो ब्रांड यूपीआर्इ की आवाज हैं।

Related posts:

ई-कॉमर्स ने इस त्योहारी सीजऩ में खत्म किया इंडिया और भारत के बीच का अंतर
Hindustan Zinc’s Women Empowerment initiative SAKHIwins ‘Leaders for Social Change’ Award
Gillette launches the new Guard 3, with three blades for an improved shave
हिन्दुस्तान जिंक, दरीबा स्मेल्टर को जल प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए सीआईआई राष्ट्रीय पुरस्कार
एक हजार पांचसौ मास्क वितरित
Valvolinelaunches its 1st Suraksha Initiative for “Mechanics” across the NationPost Unlock of Market...
नेक्सस सेलिब्रेशन मॉल में 13 से 15 अगस्त तक फ्लैट 50 प्रतिशत की छूट
Hindustan Zinc reinforces its commitment towards smart & safe mining operations, celebrates 50th Nat...
मैकडॉवेल्स नं. 1 यारी के रंग पैक के साथ रंगों का त्योहार अपने घर पर मनाएं
जालसाजों ने आपके बैंक खाते से पैसे चुराने के नए तरीके खोज लिए हैं : मनीष अग्रवाल
आईसीआईसीआई फाउंडेशन 100 से अधिक अत्याधुनिक डायलिसिस मशीनें प्रदान करेगा
MG Motor India unveils Gloster, India’s First Autonomous (Level 1) Premium SUV

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *