ज्ञान को आलोकित करने एसबीआई ने दिया 8 लाख का सहयोग

  • सोलर पैनल लगाने के लिए सत्यार्थ प्रकाश न्यास को दी सहायता
  • गुलाबबाग स्थित नवलखा महल में बनेगी थ्री डी थियेटर एवं संस्कार वीथिका
  • भारतीय संस्कृति एवं ज्ञान का होगा प्रचार-प्रसार

उदयपुर। गुलाबबाग स्थित नवलखा महल में पर्यावरण संरक्षण के मद्ेनजर ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सोलर पैनल लगाने के लिए भारत के सबसे पुराने और सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने अपने सीएसआर फंड से 8 लाख रूपए का सहयोग प्रदान किया है। यह सोलर पैनल यहां बन रहे थ्री डी थियेटर एवं संस्कार वीथिका को भी आलोकित करेंगे जहां देशवासियों को भारतीय महापुरुषों, स्वतन्त्रता सैनानियों तथा प्रेरणास्पद प्रसंगों के संदर्भ में लघु फिल्मों का निर्माण कर थियेटर के माध्यम से प्रेरणा दी जाएगी।
सत्यार्थ प्रकाश न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक आर्य ने बताया कि पर्यावरण सुरक्षा आज वैश्विक चिन्ता का विषय है। सब कुछ सरकार के भरोसे न छोडक़र इसे वैश्विक जन-आन्दोलन बनाने से ही पर्यावरण संरक्षण करना संभव होगा। न्यास इसी दिशा में सतत प्रयासरत है। पर्यावरण के हित में पूरे परिसर में ग्रीन एनर्जी का उपयोग हो यह भी प्रमुख लक्ष्य है। ऐसे में भारत की सर्वप्रमुख बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत इस उद्देश्य के लिए सोलर पैनल लगाने के लिए न्यास को आठ लाख रुपये की धनराशि प्रदान की है।
स्टेट बैंक इंडिया, उदयपुर के सहायक उप महाप्रबन्धक अमरेन्द्रकुमार सुमन ने बताया कि नवलखा महल में जन सामान्य और विशेष रूप से विद्यार्थियों में मानव मूल्यों की स्थापना के लिए अनेक प्रकल्पों का सृजन किया गया है जिसमें आर्यावर्त चित्रदीर्घा वेदों के अविर्भाव से लेकर अद्यतन भारतीय संस्कृति का चित्रण सफलतापूर्वक कर रही है। उसी में थ्री डी थियेटर एवं संस्कार वीथिका भी है जहां पर महापुरूषों के जीवन प्रसंगों से प्रेरणा मिल सकेगी ताकि युवा पूर्ण रूप से वैज्ञानिक पद्धति को अपने अंतस में समाविष्ट कर सकें।
यह भी उल्लेखनीय है कि नगर विधायक गुलाबचन्द कटारिया की ओर से विधायक निधि से परिसर के बीच के खुले चौक को डोम से आच्छादित किया गया है और न्यास के प्रमुख न्यासियों के सहयोग से इसको अत्यन्त सुन्दर बनाया जा रहा है। स्मार्ट सिटी परियोजना उदयपुर द्वारा लगभग 46 लाख रुपये की राशि से इस हैरिटेज भवन को सुरक्षित एवं आकर्षक बनाने के लिए कार्य प्रगति पर है।
इस अवसर पर मुख्य प्रबंधक पवनकुमार सिंघी, डॉ. ए. एल. तापडिय़ा, सुधाकर पीयूष, कार्यालय मंत्री भंवरलाल गर्ग, जनसंपर्क सचिव विनोद राठौड़ सहित न्यास के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थेे।

Related posts:

करवाचौथ उत्सव धूमधाम से मनाया
राजस्थानी के सुकवि माधव दरक नहीं रहे
पूरे विश्व में भामाशाह दानवीर के पर्याय के रूप में सुचर्चित
जिंक स्मेल्टर देबारी में 51वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह समापन समारोह आयोजित
सेटेलाइट हॉस्पिटल में फल वितरित
Hindustan Zinc Raises Awareness on Basic Steps to Prevent Communicable Diseases on Dussehra and Glob...
VEDANTA ROLLS OUT VACCINATION PROGRAM FOR EMPLOYEES, FAMILIES
Hindustan Zinc’s Chanderiya Lead-Zinc Smelter (CLZS) Unit earned certification for SA8000: 2014 Stan...
पेसिफिक डेन्टल कॉलेज के विद्यार्थियों ने लहराया परचम
सैन्य बलों के लिए एचडीएफसी बैंक ने अपनी तरह का पहला कार्ड, ‘शौर्य’ प्रस्तुत किया
हिंदुस्तान ज़िंक सप्लायर एंगेजमेंट रेटिंग में ‘ए’ स्काॅर से प्रमाणित
डॉ. महेन्द्र भानावत को मिला प्रतिष्ठित श्रीकाग अलंकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *