देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली मल्टी-परपज़ वैन मारूति सुजुकी ईको अब बीएस6 कम्पलॉयन्ट

उदयपुर। बीएस6 बदलाव में अग्रणी मारूति सुजुकी इण्डिया लि. ने देश की सबसे ज़्यादा बिकने वाली मल्टी-परपज़ वैन ईको का बीएस6 वेरिएन्ट का लॉन्च किया। ईको, सरकार द्वारा निर्धारित समय सीमा से पहले मारूति सुजुकी द्वारा पेश की गई 9th बीएस6 पेशकश है।
2019 में पहली बार ईको की समग्र बिक्री ने 1 लाख युनिट्स का आंकड़ा पार किया, साथ ही ईको ने 2018 की तुलना में 36 फीसदी की वृद्धि दर्ज की। ईको ने उत्कृष्ट माइलेज, अपने वर्ग में सबसे आरामदायक राईड, स्पेस एवं पावर तथा रखरखाव की कम लागत के साथ अपने आप को मजबूती से स्थापित कर लिया है। मारूति सुजुकी ईको का लॉन्च जनवरी 2010 में किया गया और इसने 6.5 लाख युनिट्स की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। ब्राण्ड ईको ने अपने उपयोगी एवं स्पेशियस डिज़ाइन तथा पावरफुल परफोर्मेन्स के साथ वैन सेगमेन्ट में 87 फीसदी मार्केट शेयर हासिल कर निर्विवादित लीडरशिप स्थापित की है। ‘परिवार और व्यापार का नंबर 1 साथी’ की अवधारणा पर खरी उतरने वाली मल्टी-परपज़ ईको जहां एक ओर परिवार की परिवहन संबंधी ज़रूरतों को पूरा करती है, वहीं दूसरी ओर कारोबार के लिए भी उपयेागी वाहन की भूमिका निभाती है।
शशांक श्रीवास्तव, एक्ज़क्टिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एण्ड सेल्स), मारूति सुजुकी इण्डिया लि. ने कहा कि मारूति सुजुकी में हम अपने ग्राहकों को परिवहन के भरोसेमंद समाधान उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। बीएस6 ईको का लॉन्च स्वच्छ पर्यावरण के लिए हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। एक दशक पहले लॉन्च की गई ईको आज भी 84 प्रतिशत प्री-डेटर्मिंड ग्राहकों को आकर्षित करती है और ग्राहक इसके स्टाइलिश एवं स्पेशियस डिज़ाइन तथा रखरखाव की कम लागत के लिए इसे पसंद कर रहे हैं। 50 फीसदी से अधिक ग्राहक ईको को पारिवारिक परिवहन के साधन एवं व्यापार संबंधी ज़रूरतों के लिए चुन रहे हैं। ईको आराम और सुरक्षा के साथ किसी तरह का समझौता किए बिना ग्राहकों को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करती है। हमें विश्वास है कि ईको इस सेगमेन्ट में अपना स्थान और अधिक मजबूत बना लेगी। हम ग्राहकों से मिले सपोर्ट के लिए उनके आभारी हैं।’’
वर्तमान में मारूति सुजुकी ईको 5-सीटर, 7-सीटर, कार्गो और एम्बुलेन्स विकल्पों के साथ 12 वेरिएन्ट्स की व्यापक रेंज पेश करती है। यह पर्याप्त लैगरूम, हैडरूम तथा अन्य कई फीचर्स जैसे रीक्लाइनिंग सीट, क्लियर हैडलैम्प, सीएनजी चेंजओवर स्विच, मल्टी-ट्रिप मीटर, हैडलैम्प लैवलिंग आदि के साथ आती है। इसके स्लाइडिंग डोर, भीड़भाड़ भरी सडक़ों पर भी एंट्री और एक्जि़ट को आसान बनाते हैं। कुल मिलाकर इसके डाइमेंशन, ईको को एक स्पेशियस वाहन बनाते हैं, जो किसी भी मौसम में बड़ी मात्रा में सामान की लोडिंग के लिए भी सुरक्षित है।
अपने सेगमेन्ट में सबसे सुरक्षित वैन, ईको ड्राइवर एयरबैग, एबीएस विद ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर तथा हाई स्पीड एलर्ट सिस्टम के साथ आती है। आराम और उपयोगिता का संयोजन मारूति सुजुकी ईको पावरफुल 1.2 लीटर पेट्रोल बीएस6 इंजन के साथ बेहतर ईुधन दक्षता देती है।

Related posts:

एक फीडिंग बोतल को तोड़ो, एक जिंदगी को जोड़ो : डॉ देवेंद्र सरीन
अध्यात्म और आधुनिकता को साध कर भविष्य की ओर बढें युवा- अखिलेश मिश्रा
हिन्दुस्तान जिंक एवं जावर मजदूर संघ द्वारा जावर में आयोजित होने वाला 44वां एमकेएम फुटबॉल टूर्नामेंट ...
ओसवाल सभा का शपथग्रहण समारोह नवंबर में
‘द मिनिएचरिस्ट ऑफ जूनागढ़’ शॉर्ट फिल्म जारी
विक्रमादित्य रैकेटलॉन विश्व चैंपियनशिप में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व
जगदीश भंडारी बोर्ड ऑफ़ मैनेजमेंट के मनोनीत सदस्य बनें
Udaipur Music Film Festivals
कोरोना मात्र 3 संक्रमित
सनातन वैदिक धर्मसभा 22 से
एआईसीसी मेंबर दिनेश खोडनिया का समाजों और संस्थाओं ने किया भव्य अभिनंदन
Self-Care at the Forefront: 'Self Care for new moms and kids under 5' celebrates motherhood with an ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *