राजस्थान के पहले शोल्डर केडेवरीक ओर्थोप्लासी कोर्स का पिम्स उदयपुर में सफल आयोजन

उदयपुर। पेसिफिक इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज (पिम्स) उमरड़ा में कैडवर वर्कशॉप का आयोजन किया गया जो कि राजस्थान का पहला ऐसा आयोजन था जिसमें भारत के विभिन्न राज्यों से आये ओर्थोपेडिक्स डॉक्टर्स ने उदयपुर में ही शोल्डर की सभी प्रकार एवं नवीनतम तकनीक सर्जरी की ट्रेनिंग ली।
आयोजन में एशियाई शोल्डर एस्सोसिएशन के अध्यक्ष एवं ब्रीच कैंडी अस्पताल मुंबई के शोल्डर सर्जन डॉ. संजय देसाई ने अपने द्वारा की गई गंभीर एवं जटिल शोल्डर सर्जरियों कीसभी डॉक्टटर्स से चर्चा की एवं इस तरह की सर्जरी उदयपुर में भी हो सकें इसके लिए ट्रेनिंग का आयोजन किया। ट्रेनिंग के दौरान डॉ. देसाई ने रिवर्स शोल्डर सर्जरी की तकनीक एवं उनकी बारीकियों से सभी को अवगत करवाया। अहमदाबाद के प्रसिद्ध शोल्डर एवं अपर लिंब सर्जन डॉ. पराग शाह ने प्रतिभागी सर्जनस को टोटल शोल्डर सर्जरी में आने वाली कठिनाइयों एवं मरीज को इस सर्जरी से अधिक से लाभ किस तरह एवं किस तकनीक से दिया जा सकता की जानकारी दी। उदयपुर के डॉ. गौरव जैन ने होलोलेन्स एवं नेवीगेटेड शोल्डर सर्जरी के अपने अनुभव साझा किये।
पिम्स के चैयरमेन आशीष अग्रवाल एवं शीतल अग्रवाल ने डॉ. संजय देसाई, डॉ. पराग शाह, डॉ. गौरव जैन सहित सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए बताया कि पिम्स इस तरह के आयोजन आगे भी करता रहेगा। इसके लिए जो भी संसाधन आवश्यक होंगे, उनके द्वारा उपलब्ध करवाए जायेंगे। श्री अग्रवाल ने कहा कि उनका एक ही सपना है कि  विश्व में चिकित्सा के क्षेत्र जो भी नई तकनीक है, वह सब आने वाले समय में उदयपुर में भी हो जिसके लिए वे पूरी तरह से तत्पर हैं।
पिम्स मेडिकल कॉलेज के विभागाध्यक्ष डॉ. बी. एल. कुमार ने बताया कि आयोजन में भाग लेने के लिए उदयपुर ही नहीं अपितु राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र से भी ओर्थोपेडिक्स सर्जन सम्मलित हुए जो कि उनके लिए गर्व की बात है। पूर्व में आरएनटी मेडिकल कॉलेज उदयपुर में विभागाध्यक्ष रहते हुए भी डॉ. कुमार ने  ओर्थोपेडिक्स सर्जनस  के लिए नई-नई तकनीक पर व्याख्यान एवं ट्रेनिंग्स के आयोजन करवाये थे। कार्यक्रम के लिए तकनीकी सहयोग वीतराग सर्जिकल द्वारा दिया गया जो शोल्डर सर्जरी के इम्प्लांट एवं उपकरण के डीलर हैं।

Related posts:

तिलहन उत्पादन में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में सरसों मॉडेल फार्म प्रोजेक्ट की महत्वपूर्ण भूमिका
जितेन्द्र, मनीष एवं रजनीश को पीएच. डी. की उपाधि
राजस्थान में एचडीएफसी बैंक की एमएसएमई लोन बुक ने अग्रिम में13000 करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया
फील्ड क्लब क्रिकेट कार्निवल
Nexus Celebration Mall to host ChotaBheem & Chutki
एक दिवसीय कैम्पस भर्ती शिविर 13 को
डॉ. लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने तनाव प्रबंधन का पाठ पढ़ाकर 8वां विश्व कीर्तिमान बनाया
‘साल भर का राशन फ्री’ योजना का शुभारंभ
बच्चों, वृद्धों, गर्भवती महिलाओं और मांसाहारियों को है कोरोनो वायरस से ज्यादा खतरा : डॉ. संदीप भटनाग...
Dabur Vita, India’s Complete Health Drink, organizesSession on Health for Kids
Tata Motors rolls out nation-wide Mega Service Camp for its customers
निःशुल्क दिव्यांग सामूहिक विवाह 2-3 सितम्बर को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *