एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत विभिन्न समितियों की बैठक आयोजित

विभिन्न समितियों के तहत होने वाले कार्यों की हुई समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश
उदयपुर।
महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत विभिन्न समितियों की बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट परिसर स्थित मिनी सभागार में जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल के निर्देशानुसार एडीएम प्रशासन राजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।
बैठक में एडीएम ने जिला अभिसरण योजना समिति अंतर्गत सौ दिवसीय कार्य योजना के तहत आयोजित हो रही गतिविधियों की समीक्षा करते हुए विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये, उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रतिमाह किए जाने वाले बच्चों के पोषण से संबंधित सर्वे की विस्तार से जानकारी ली, साथ ही पूरक पोषण की उपलब्धता, पोषण ट्रैकर, महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा होम विजिट तथा प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत जिले में लाभार्थियों की संख्या एवं किस्तों के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को मिलने वाले लाभों तथा उसकी प्रक्रिया की जानकारी ली।
उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों की भौतिक आधारभूत संरचना की स्थिति तथा प्रगति की समीक्षा करते हुए पानी, बिजली एवं सामान्य व्यवस्थाओं की उपलब्धता की जानकारी ली तथा नवीन आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण के संबंध विभागीय प्रगति की जानकारी ली एवं नवीन पोषाहार सामग्री आपूर्ति संबंधित आवश्यक निर्देश प्रदान किये।
एडीएम ने वन स्टॉप सेंटर मॉनिटरिंग समिति की चर्चा के दौरान विभागीय अधिकारियों से वन स्टॉप केंद्रों के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा भवन निर्माण, प्रचार प्रसार आदि पर विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की समीक्षा करते हुए एडीएम ने योजना अंतर्गत अब तक हुए कार्यों की स्थिति की जानकारी ली, साथ ही आगामी आयोजन एवं नवाचार पर भी चर्चा की जिसमें शिक्षा सेतु के माध्यम से वंचित बालिकाओं को पुनः शिक्षा से जोड़ने पर चर्चा हुई।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक माधुरी वर्मा, अतिरिक्त सीएमएचओ डॉ रागिनी अग्रवाल, सीडीपीओ कविता यादव, निधि रानी जोशी, सरोज देवपुरा, गरिमा उपाध्याय समेत महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी एवं विभाग की समितियों से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

Related posts:

सुरेश पाटनी अध्यक्ष व डॉ. नरेंद्रकुमार बैनाडा महासचिव निर्वाचित
हिंदुस्तान जिंक एपेक्स इंडिया ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी अवार्ड 2023 में प्लैटिनम अवार्ड से सम्मानि...
Hindustan Zinc Recognized for Pioneering LGBTQIA+ Inclusion Efforts at the 3rd National Transgender ...
मेवाड़ी बाई जिगिशा जोशी ने किया सप्तरंग स्टोर का उद्घाटन
First Private Hospital in India to successfully complete CAR-T Cell Therapy, Apollo Hospitals now in...
कोलाज मेकिंग वर्कशॉप में स्टूडेंट्स ने सीखी बारीकियां
वेदांता को फिक्की ने दिया खेलों के श्रेष्ठ क्षेत्र में योगदान देने वाले संगठन का पुरस्कार
नैम्सकॉन 2022 में गीतांजली से डॉ. सुमन, डॉ. करुणा और डॉ. मेधा को एनएएमएस सदस्यता
Hindustan Zinc shines bright with 7 awards at the 26th Bhamashah Award for contribution to the Educa...
आर्ची आर्केड में नव्य मंगल
दो दिवसीय राष्ट्रीय कृष्णमयी संगोष्ठी का हुआ छंदमयी समापन
अर्बन स्क्वायर मॉल (चरण-1) दिसंबर में आगंतुकों के लिए तैयार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *