उदयपुर के छात्रों का 2023 -24 ओलंपियाड पुरस्कारों में उत्कृष्ट प्रदर्शन

उदयपुर। विश्व के सबसे बड़े ओलंपियाड, साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन द्वारा आयोजित इंटरनेशनल ओलंपियाड परीक्षा 2023-24 में उदयपुर के तीन छात्रों ने इंटरनेशनल रैंक हासिल की है। रॉकवुड्स इंटरनेशनल स्कूल की दूसरी कक्षा की छात्रा प्रेसा सिंह ने नेशनल साइंस ओलंपियाड में प्रथम रैंक हासिल कर अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक और प्रमाण पत्र प्राप्त किया। स्टेप बाय स्टेप हाई स्कूल के पहली कक्षा के छात्र लव्यांश जैन और काव्यांश शंकर ने इंटरनेशनल मैथमेटिक्स ओलंपियाड में प्रथम रैंक हासिल कर अंतर्राष्ट्रीय स्वर्ण पदक और प्रमाणपत्र प्राप्त किया। इस वर्ष के एसओएफ ओलंपियाड में 70 देशों के लाखों छात्रों ने भाग लिया। इसमें उदयपुर के 19,069 से अधिक छात्र शामिल थे। प्रतिभागियों में दिल्ली पब्लिक स्कूल, विट्टी इंटरनेशनल स्कूल, सीडलिंग मॉडर्न पब्लिक स्कूल सहित उदयपुर के प्रसिद्ध स्कूल शामिल थे।
साइंस ओलंपियाड फाउंडेशन (एसओएफ) ने डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर दिल्ली में एसओएफ ओलंपियाड विजेताओं 2023-24 की उपलब्धियों का सम्मान करने के लिए 26वां सम्मान समारोह आयोजित किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति दीपक मिसरा, प्रसिद्ध लेखक एवं स्तंभकार चेतन भगत, प्रोफेसर वाई. एस. राजन, पूर्व विक्रम साराभाई प्रतिष्ठित प्रोफेसर इसरो, सीएस आशीष मोहन, सचिव, भारतीय कंपनी सचिव संस्थान और आर. रवि, सीईओ, संस्थापक एपिएन्स सॉफ्टवेयर प्रा. लि. मौजूद थे।
एसओएफ के संस्थापक निदेशक महावीर सिंह ने कहा कि समारोह में एसओएफ ने युवा पीढ़ी के बीच हिंदी भाषा को प्रोत्साहित करने, अपनी मातृभाषा में गहरी प्रशंसा और दक्षता विकसित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिंदी ओलंपियाड को शुरू करने की घोषणा की। इस नए ओलंपियाड का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर छात्रों के बीच भाषाई और सांस्कृतिक गौरव को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि 2023-24 के शैक्षणिक वर्ष में, 70 देशों के 91,000 से अधिक स्कूलों ने भाग लिया, जिसमें लाखों छात्र शामिल थे। 7000 स्कूलों के 1,30,000 से अधिक छात्रों ने शीर्ष राज्यस्तरीय रैंक के लिए पुरस्कार प्राप्त किए, और 1,000,000 से अधिक छात्रों को अपने स्कूलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उत्कृष्टता के स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, 3,500 प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को सम्मानित किया गया। समारोह के दौरान विभिन्न पहलों की घोषणा की गई, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की मेधावी बालिकाओं और शिक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले रक्षा सेवा परिवारों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति शामिल है।

Related posts:

हिन्दुस्तान जिंक मास्टर्स ऑफ रिस्क अवार्ड से सम्मानित
शिव नारायण ज्वैलर्स ने 8 गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स® जीत कर इतिहास रच...
कोरोना पॉजिटिव एक, मृत्यु दो
वीआईएफटी में स्कील डवलपमेंट सेमीनार आयोजित
डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने स्वच्छता को लेकर भारत का पहला म्यूजिक एल्बम - ‘फोक म्यूजक़ि फॉर अ स्वस्थ...
डॉ. लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ के हाथों डॉ. महेन्द्र भानावत ने ग्रहण किया लोकभूषण सम्मान
Nexus Celebration Mall announces ‘The Gloss Box’, a curated Beauty and Wellness offering for patrons
नारायण सेवा संस्थान के कोयंबटूर शिविर में 1 हजार से ज्यादा दिव्यांग आए 600 का लिया मेजरमेंट
महाराणा भगवतसिंह मेवाड़ की 39वीं पुण्यतिथि
इम्पीरियल ब्लू सुपरहिट नाइट्स में हास्य और संगीत का अनूठा ताल-मेल प्रस्तुत करेगा
प्रेम प्रसंग की षंका पर महिला को जूते-चप्पलों से पीटा
मेलोरा ने चार फेस्टिव कलेक्शन्स का लॉन्च किया, देशभर में दे रहा है डिलीवरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *