मिराज ग्रुप द्वारा 1 करोड़ वृक्षारोपण अभियान का संकल्प

उदयपुर। मिराज ग्रुप ने 1 करोड़ वृक्षारोपण का संकल्प लेते हुए एक महत्वाकांक्षी अभियान की शुरुआत की घोषणा की है। इस पहल का उद्देश्य वृक्षों के संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और राजस्थान, विशेषकर उदयपुर और नाथद्वारा के बीच, हरीतिमा को बढ़ाना है। इस प्रयास के लिए कंपनी ने नीम, अमलतास, पीपल, गुलमोहर आदि जैसे 5 करोड़ बीज और पौधे जुटाए हैं। इस पहल का उद्घाटन राजस्थान सरकार के वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के राज्य मंत्री संजय शर्मा ने किया।
संजय शर्मा ने 1 करोड़ वृक्षारोपण अभियान की प्रशंसा करते हुए कहा कि मिराज ग्रुप द्वारा इस विशाल वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत सराहनीय है और हमारे राज्य की पर्यावरणीय स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाती है। उदयपुर और नाथद्वारा के बीच के सूखे इलाकों में हरियाली बढ़ाकर, हम न केवल राजस्थान की प्राकृतिक खूबसूरती को बढ़ाने हेतु प्रयासरत हैं बल्कि जलवायु परिवर्तन से लडऩे में भी योगदान दे रहे हैं। यह पहल हमारे स्थानीय समुदायों को साफ हवा और जैव विविधता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करेगी।
मिराज ग्रुप के संस्थापक मदन पालीवाल ने कहा कि 1 करोड़ वृक्षारोपण करके हम अपने अपने आसपास के वातावरण को हरा-भरा और स्वस्थ बनाने की उम्मीद करते हैं। यह पहल केवल वृक्षों के बारे में नहीं है,  यह लोगों को प्रकृति का ख्याल रखने के लिए सिखाने के बारे में है। हर वृक्ष जो हम लगाते हैं, एक बेहतर, संतुलित विश्व बनाने में मदद करता है। हम इन वृक्षों की वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक संसाधन भी प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी समर्पित टीम इस वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाए रखने के लिए तैयार हैं। हम यह भी उम्मीद करते हैं कि यह पहल दूसरों को पर्यावरण के संरक्षण प्रति जागरूक करेगी। मिलकर, हम आने वाली पीढिय़ों के लिए एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं। आज ये कदम उठाकर, हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि भविष्य की पीढिय़ाँ स्वच्छ हवा, समृद्ध जैव विविधता, और एक स्वस्थ इकोसिस्टम के लाभों का आनंद ले सकें। यह हमारी विरासत है और भविष्य के लिए हमारा उपहार है।
पिछले कई वर्षों से, मिराज ग्रुप ने व्यापक रूप से राजस्थान के कई स्थानों पर वृक्षारोपण किया है। कंपनी ने इन वृक्षारोपण अभियानों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए व पेड़ों के वृद्धि और रखरखाव करने के लिए एक समर्पित टीम और बुनियादी ढांचा स्थापित किया है। इस पहल का हिस्सा बने कई उल्लेखनीय उद्यान हैं। उदयपुर के गुलाबबाग स्थित नक्षत्र वाटिका एक अद्वितीय बाग है जो ज्योतिषीय विषयों को वनस्पति विज्ञान के साथ जोड़ता है, जिसमें प्रत्येक राशि चिह्न को दर्शाने वाले वृक्ष शामिल हैं। इसमें सैर करने वालो के लिए एक एक्यूप्रेशर ट्रैक भी शामिल है। अन्य कई उद्यान जैसे की त्रि-नेत्र सर्कल गार्डन, नाथद्वारा, उदयपुर में महाराणा प्रताप हवाई अड्डा और चेतक सर्कल गार्डन भी मिराज समूह द्वारा निर्मित एवं संचालित किये जाते है। इसके अलावा, समूह ने महाराणा भूपाल जनरल अस्पताल और टीबी अस्पताल में भी उद्यान विकसित करने व हज़ारों पेड़ लगाने का उल्लेखनीय कार्य किया है। इसके अलावा, उदयपुर के विभिन्न स्कूलों, एनजीओ, पुलिस लाइनों, पुलिस स्टेशनों, अस्पतालों और अन्य संस्थानों को हजारों वृक्ष और वृक्ष रक्षक दान करने की पहल भी मिराज ने की हैं।

Related posts:

दुर्लभ जन्मजात विकृति का सफल ऑपरेशन
विश्व जल दिवस मनाया
फ्लिपकार्ट के साथ भारत के उद्यमियों की प्रेरक यात्रा
हिन्दुस्तान जिंक सीआईआई-आईटीसी कॉर्पोरेट ऐक्सीलेंस सस्टेनेबिलिटी अवार्ड 2020 से पुरस्कृत
अरावली कॉलेज ऑफ नर्सिग में श्रीमती दीप्ति किरण माहेश्वरी ने किया ध्वजारोहण
हिंदुस्तान जिंक ’पीपल फस्र्ट एचआर एक्सीलेंस अवार्ड 2020 से सम्मानित
SEA-Solidaridad Mustard Model Farms
जैन सोशल ग्रुप अर्हम का मकर संक्रांति स्नेह मिलन
प्रो. पी. के. सिंह वाणिज्य संकाय के संकायाध्यक्ष नियुक्त
प्रमीला महिला तथा कुशाग्र युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष मनोनीत
अमेजऩ एसएमबी इम्पैक्ट रिपोर्ट ने कोविड-19 के बावजूद भारतीय स्मॉल एंड मीडियम बिजनेस द्वारा हासिल की ...
फिनटेक प्लेटफॉर्म प्रोपेल्ड ने सीरीज़ बी फंडिंग में जुटाई 262 करोड़ की राशि

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *