भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र में क्षेत्रीय समीक्षा बैठक का आयोजन

उदयपुर : भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र की क्षेत्रीय समीक्षा बैठक गुरुवार को उदयपुर में आरबीआई के उप महाप्रबंधक विकास अग्रवाल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। दक्षिणी क्षेत्र में भीलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, सलूंबर, सिरोही और चित्तौड़गढ़ जिले शामिल हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक के उप महाप्रबंधक अग्रवाल ने प्रत्येक जिले की क्षमता के अनुसार ऋण के कुशल आवंटन और जमा जुटाने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने सभी बैंकों को जिला प्रशासन, आरबीआई, लीड बैंक कार्यालय और अन्य सभी संबंधित हितधारकों के साथ समन्वय में काम करने की सलाह दी ताकि लीड बैंक योजना में निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त किया जा सके। आरबीआई के एजीएम दिनेश यादव ने सदन को जमा जुटाने, ऋण वितरण, जमा पैठ से ऋण से संबंधित महत्वपूर्ण मापदंडों के तहत जिले के प्रदर्शन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने उन जिलों को उजागर किया जो महत्व मापदंडों में पिछड़ रहे थे और जिलों के क्षेत्रीय प्रबंधकों को जिलों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए लीड बैंक कार्यालयों के साथ समन्वय में काम करने की सलाह दी। उन्होंने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले स्वयं सहायता समूहों को ऋण आवंटन के महत्व पर भी जोर दिया।
उप महाप्रबंधक अग्रवाल ने भारत सरकार द्वारा स्थापित आरसेटी में गुणवत्तापूर्ण कार्यक्रम आयोजित करने के महत्व पर जोर दिया जो बाजार की मांग के अनुरूप हैं। उन्होंने वित्तीय साक्षरता के माध्यम से वित्तीय समावेशन को प्राप्त करने के महत्व पर भी जोर दिया। सभी बैंकर्स को सलाह दी गई कि वे आरबीआई द्वारा अपने 90वें स्थापना वर्ष में आयोजित की जा रही वित्तीय साक्षरता प्रश्नोत्तरी में कॉलेज के छात्रों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करें।
बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के अधिकारी, मुख्य बैंकों के क्षेत्रीय प्रमुख, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजी बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और लघु वित्त बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधकों के साथ-साथ राजस्थान के दक्षिणी क्षेत्र के नौ जिलों के अग्रणी जिला प्रबंधकों एवं आरसेटी निदेशकों ने भाग लिया। बैठक में अग्रणी बैंक योजना के विभिन्न पहलुओं जैसे वार्षिक ऋण योजना की उपलब्धि की स्थिति, बैंकों का ऋण-जमा अनुपात, वित्तीय समावेशन, अग्रणी बैंक योजना के तहत आरबीआई द्वारा निर्धारित अधिदेशों को प्राप्त करने में प्रमुख बैंकों का प्रदर्शन आदि पर चर्चा की गई।
सभी बैंकों ने सर्वसम्मति से राजस्थान के विकास को आगे बढ़ाने के लिए अग्रणी बैंक योजना के उद्देश्यों को प्राप्त करने में सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम करने की बात कही।

Related posts:

जिंक फुटबॉल अकादमी के गोलकीपर साहिल पूनिया भारत की अंडर-16 नेशनल टीम कैंप के लिए चुने गए
DR. NITIZ MURDIA APPOINTED AS MEMBER OF NATIONAL ASSISTED REPRODUCTIVE TECHNOLOGY AND SURROGACY BOAR...
नारायण सेवा में गुरु पूर्णिंमा महोत्सव मनाया
कैलाश मानव का 75वां जन्मदिन हर्षोल्लास से मनाया
विश्व एड्स दिवस पर हिन्दुस्तान जिंक के छह स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रम
तीन संतों का आध्यात्मिक मिलन
Radisson Blu Palace Resort and Spa, Udaipur, recognized as the Best Destination Wedding Resort of th...
सांसद डॉ. मन्नालाल रावत के आश्वासन पर माने साहित्य अकादमी के सेवानिवृत्त कर्मचारी
हिन्दुस्तान जिंक ने हाइपरटेंशन से बचाव हेतु जागरूक किया
कार पर पलटा केमिकल से भरा टैंकर, 4 की मृत्यु
देबारी फायर सेफ्टी की तत्परता से टली बड़ी घटना
उदयपुर जिला प्रशासन की अपील : कांटेक्ट ट्रेसिंग से करें प्रशासन की मदद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *