उदयपुर के प्रो. निम्बार्क ने अंतरराष्ट्रीय आर्ट सिंपोजियम में किया भारत का प्रतिनिधित्व

रोमानिया में आयोजित हुआ आर्ट सिंपोजियम
भारतीय कला-संस्कृति को दुनिया में किया रोशन
उदयपुर :
यूरोपीय देश रोमानिया में आयोजित अंतरराष्ट्रीय आर्ट सिंपोजियम में उदयपुर के ख्यातनाम कंटेंपरेरी चित्रकार, एमजी कॉलेज में फाइन आर्ट के प्रो. सुशील निंबार्क को भारत की तरफ  से आमंत्रित किया गया। रोमानिया सरकार और एसोसिएशन बुकोवीना आर्ट ट्राटेडी के संयुक्त तत्वाधान में यह अंतरराष्ट्रीय आर्ट सिंपोजियम सुचेवा बुकोविना आर्ट एंड कल्चरल सेंटर में आयोजित किया गया।
भारत से उदयपुर के ख्यातनाम चित्रकार सुशील निंबार्क और दिल्ली से ऋतुसिंह के अलावा फ्रांस, बुल्गारिया, साउथ कोरिया, मोल्दोवा, तुर्की, पाकिस्तान, स्पेन, पैराग्वे, फिनलैंड, वेनेजुएला के 15 श्रेष्ठ चित्रकारों ने अपने-अपने देश का प्रतिनिधित्व कर भागीदारी निभाई। विभिन्न देशों की सांस्कृतिक विरासत आदान-प्रदान के उद्देश्य से आयोजित आर्ट सिंपोजियम में चित्रकारों ने एक साथ, एक स्थान पर अपनी देशज शैलियों और परंपराओं को आधारभूत रखकर दो-दो पेंटिंग्स की रचना की।
पारस्परिक कलावार्ता के साथ ही रोमानिया की सांस्कृतिक धरोहर और भारत की सांस्कृतिक धरोहर के संदर्भ में विस्तृत चर्चा सत्र आयोजित किए गए, जिसमें प्रो. निंबार्क ने भारतीय सांस्कृतिक धरोहर, परंपरा, इतिहास और मूल्यों को सभी देशों के सामने उत्कृष्टतापूर्वक प्रस्तुत किया। सभी देशों के कलाकार भारतीय सांस्कृतिक विरासत के बारे में जानकर अभिभूत हुए। रोमानिया की सामान्य जनता एवं संस्कृतिकर्मी भी सभी देशों की कला व कलाकारों से रूबरू होकर सांस्कृतिक आदान-प्रदान एवं सांस्कृतिक विस्तार के उद्देश्यों का सुदृढ़ीकरण इस सिंपोजियम से हुआ है। आर्ट सिंपोजियम की प्रबंधक कारमेन ओहमन थीं। प्रो. निंबार्क ने अपनी चिर परिचित एब्स्ट्रेक्ट, किंतु भारतीय शैली में दो चित्रों की रचना की जो वहां प्रमुख आकर्षण का केंद्र भी थी। उल्लेखनीय है कि अनेक प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजे जा चुके प्रोफेसर निंबार्क पिछले 30 साल से कला साधनारत रहकर निरंतर कलाकारी के द्वारा देश-विदेश में भारतीय कला और संस्कृति का नाम रोशन कर रहे हैं।

Related posts:

35वां दिव्यांग सामूहिक विवाह समारोह कल
जेके ग्रुप की कंपनियों का पूरे भारत में व्यापक रक्तदान अभियान
डॉ लक्ष्यराज सिंह मेवाड ने आरटीओ कार्यालय में वृक्षारोपण किया
वैक्सीनेशन में उत्कृष्ट पंचायतों को विकास कार्यों के लिए मिलेगा अलग से फंड : मुख्यमंत्री
मुकेश के नगमों से सजी सुहानी शाम
विभाजन विभीषिका पर दो दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारम्भ 
फतहसागर की पाल पर भारत माता की जयकारों की गूंज
वेदांता द्वारा अपने कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए टीकाकरण प्रारंभ
लॉकडाउन से प्रभावित 51 परिवारों को राशन वितरण
Hindustan Zinc’s Dariba Smelting Complex wins Prestigious CII-National Awards for Excellence in Wate...
एडिप शिविर आयोजित
वीआईएफटी का राज्यस्तरीय अवार्ड समारोह सम्पन्न

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *