एक पेड़ मां के नाम’ अभियान

हरितिमा का विस्तार मानवहित में : मालावत

उदयपुर।  प्रधानमंत्री के अभियान एक पेड़ मां के नाम से प्रेरित पर्यावरण संरक्षण हेतु राज्य सरकार के ‘वृक्षारोपण अभियान-2024’ के अन्तर्गत देवस्थान मंत्री के निर्देशानुसार देवस्थान विभाग व नारायण सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को सेवा महातीर्थ बड़ी और आसपास क्षेत्रों में विभिन्न प्रजातियों के 1100 पौधों का रोपण किया गया। वृक्षारोपण का शुभारंभ मुख्य अतिथि देवस्थान आयुक्त वासुदेव मालावत व सहायक आयुक्त जतिन कुमार गांधी ने अशोक व बिल्व का पौधा लगाकर किया।

इस अवसर मालावत ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों का निर्ममता पूर्वक दोहन ही प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन की वजह है। पर्यावरण के क्षेत्र में प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने के लिए हरितिमा को बचाने की जरूरत है। इसके लिए व्यापक वृक्षारोपण बेहद आवश्यक है। प्रधानमंत्री के ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का निहितार्थ भी यही है कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए सम्पूर्ण जीव जगत की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जाए। विशिष्ट अतिथि सहायक आयुक्त जतिन कुमार गांधी ने कहा कि पर्यावरण हमारे तन-मन और मान का कवच है। इसे उधेड़ते जाने का अर्थ भयावह कष्टों को आमंत्रित करना है। पर्यावरण और स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान से बचने के लिए पहाडिय़ों, वनों, नदियों सहित सभी प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण जरूरी है। उन्होंने नारायण सेवा संस्थान का राज्य सरकार के सधन वृक्षारोपण अभियान से जुडऩे के लिए आभार व्यक्त किया।

संस्थान निदेशक वन्दना अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि यदि प्रकृति को नष्ट करेंगे तो वह हमें भी नष्ट कर देगी। प्राकृतिक आपदाओं से बचने के लिए हरियाली को हर कीमत पर बचाना होगा। उन्होंने बताया कि संस्थान का वृक्षारोपण कार्यक्रम अगस्त तक जारी रहेगा।  

संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम में संस्थान की नारायण चिल्ड्रन एकेडमी के 550 बच्चों, साधकों नि:शुल्क सर्जरी के लिए विभिन्न राज्यों से आए दिव्यांगजन एवं उनके परिजनों ने भी पौधों का रोपण किया। 

इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी रोहित तिवारी, विष्णु शर्मा हितैषी, उमेश आचार्य, स्कूल प्रिंसिपल अर्चना गोवलकर, राकेश शर्मा, अनिल आचार्य ने भी पौध रोपण किया। संचालन एश्वर्य त्रिवेदी ने किया।

Related posts:

ZINC FOOTBALL SCHOOLS RESUME GRASSROOTS TRAINING IN ZAWAR
नव्या है इंदिरा आईवीएफ की पहली किलकारी
दिव्यांग सशक्तिकरण शिविर
आचार्य महाश्रमण युगप्रधान अलंकरण व षष्ठिपूर्ति समारोह कल
शिवर में 111 युनिट रक्त संग्रहित
नारायण सेवा 36 दिनों में 30 हजार से ज्यादा का बना मददगार
भाजपा महिला मोर्चा ने की कन्हैयालाल के परिजनों से भेंट
दुर्लभ जन्मजात विकृति का सफल ऑपरेशन
उदयपुर से अच्छी खबर: कोरोना रोगियों का ग्राफ़ घटते घटते 14.87 हुआ, आज 401 रोगी संक्रमित आये
जिंक द्वारा सामुदायिक विकास कार्यक्रमों से समुदायों का कायाकल्प
ग्रामीण बालिकाओं को उच्च शिक्षा के अवसर प्रदान कर रहा हिन्दुस्तान जिंक
साधारण से लक्षणों से हो सकती किडनी की बीमारी : डॉ. आशुतोष सोनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *