फ्लिपकार्ट ने भारतीय सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित कर रहे राखी शिल्पियों का किया सम्मान

उदयपुर :  भारत का घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट सेलर्स का समर्थन करने और देश के लाखों ग्राहकों तक उनकी पहुंच को विस्तार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस साल रक्षाबंधन के मौके पर फ्लिपकार्ट ने ऐसे उद्यमियों की सफलता की प्रेरणादायक कहानियों को सबके सामने रखा है, जिन्होंने फ्लिपकार्ट के समर्थन से अपने सपनों को साकार किया है। यह पर्व भाई-बहनों के बीच रक्षा एवं प्रेम के शाश्वत बंधन का उत्सव है। साथ ही यह उन अनगिनत उद्यमियों के समर्पण एवं कठिन परिश्रम का भी उत्सव है, जो इस त्योहार के लिए विविध प्रकार की राखियां तैयार करते हैं।

यहां ऐसे ही प्रेरणादायक उद्यमियों की कुछ कहानियां हैं, जिनमें से एक हैं नकुल विजय। नकुल विजय ड्रीमिका के संस्थापक है। उन्होंने ई-कॉमर्स की दुनिया में अपने सफर की शुरुआत 2023 में की थी, जब उन्होंने फ्लिपकार्ट पर राखियों की पेशकश की। यहीं से उनके कारोबार में व्यापक बदलाव आया। उनके साथ-साथ समीर रजनी की सफलता की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। देवदीप के समीर रजनी ने पारंपरिक राखियों की कला को फ्लिपकार्ट के माध्यम से देशभर के ग्राहकों के समक्ष प्रस्तुत करते हुए अपने कारोबार को क्रांतिकारी तरीके से आगे बढ़ाया है।

जीवंत शहर जयपुर के नकुल विजय ने अपनी दूरगामी सोच के साथ ड्रीमिका को आगे बढ़ाया है। उन्होंने ई-कॉमर्स की दुनिया में अपनी खास पहचान बना ली है, विशेष रूप से राखियों के मामले में। कॉलेज के दिनों में ही उद्यमिता में कदम रखने वाले नकुल ने शुरुआत में होम एंड वॉल डेकोर जैसे गिफ्ट आइटम्स पर फोकस किया था। हालांकि, 2023 में उन्होंने फ्लिपकार्ट के साथ ऑनलाइन मार्केटप्लेस में कदम रखा और ड्रीमिका की राखियों की रेंज पेश की। यह कदम उनके जीवन में उल्लेखनीय सफलता का माध्यम बना।

ड्रीमिका फ्लिपकार्ट पर राखी के सबसे बड़े सेलर्स में से है। अपनी शुरुआत से अब तक इसने तीन गुना वृद्धि की है। 34 सदस्यों की टीम के साथ नकुल को इस साल पूरे देश में पहुंच बढ़ाते हुए 1 लाख राखियां बिकने की उम्मीद है। उनकी सफलता में फ्लिपकार्ट के मैनेजमेंट की तरफ से मिले समर्थन और मजबूत वेयरहाउसिंग सुविधा का बड़ा योगदान रहा। इससे उन्हें भारत के पांच राज्यों में अपने प्रोडक्ट को स्टॉक करने की सुविधा मिली। नकुल की राखियों को उनकी गुणवत्ता और अनूठे डिजाइन के लिए जाना जाता है। इनमें बहुत मांग में रहने वाली पीकॉक मोटिफ और चॉकलेट के साथ वाले गिफ्टिंग कॉम्बो शामिल हैं। इनसे त्योहारी सीजन के दौरान लोगों की विभिन्न जरूरतों को पूरा कर पाना संभव होता है।

Related posts:

वाणिज्य एवं प्रबंध महाविद्यालय के बी. वॉक प्रोग्राम में पांच दिवसीय वर्कशॉप का शुभारंभ
जावर क्षेत्र में ग्रामीण महिला सशक्तिकरण की मिसाल बनी तारा और कमला
Hindustan Zinc launches passenger EVs for employees to reduce carbon footprint
जीजी इंजीनियरिंग की ग्रोथ को बढ़ाने में प्रोत्साहन देगी महाराष्ट्र की नई ईवी पॉलिसी
Hindustan Zinc’s in-house innovations get global recognitions, receive grants for US Patents
जिंक को ‘डॉउ जोन्स’ सस्टेनेबिलिटी इंडेक्स में 5 वां स्थान
पारस जे. के. हॉस्पिटल में हड्डी एवं जोड़ प्रत्यारोपण जांच शिविर
जेके सीमेंट वॉलमैक्स के साथ दोबारा लॉन्च
Born to Covid positive mother, at barely 30 weeks , premature baby beat odds to survive at Jivanta ...
पर्यावरण संरक्षण की प्रतिबद्धता के अनुरूप हिन्दुस्तान जिंक बना टीएनएफडी का सदस्य
जेके टायर एण्ड इंडस्ट्रीज का नया टीवीसी अभियान लॉन्च
भारत सरकार की स्टैंड-अप इंडिया योजना के तहत संस्थापित सिडबी के स्टैंडअप मित्र पोर्टल पर मंजूर ऋणों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *