2250 लखपति दीदी व 750 कम्यूनिटी रिसोर्स पर्सन का हुआ सम्मान

161 स्वयं सहायता समूह को मिला 24.15 लाख रूपए रिवोल्विंग फण्ड
107 को दिया 80.25 लाख रूपए कम्यूनिटी इन्वेस्टमेन्ट फण्ड
उदयपुर।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर देश के विभिन्न गांवो में स्वंय सहायता समूह की 3 करोड सदस्यों को लखपति दीदी में परिवर्तित कर ‘‘लखपति दीदी‘‘ की उपाधि से सम्मानित किया जा रहा है। राजीविका के स्वयं सहायता समूह दीदीयो को लखपति दीदी से सम्मानित करने रविवार को जलगांव महाराष्ट्र से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इसी कड़ी में जिला स्तर व पंचायत समिति स्तर पर भी कार्यक्रम संचालित किए गए। इसमें कुल 2250 लखपति दीदी व 750 कम्यूनिटी रिसोर्स पर्सन का सम्मान किया गया।


उदयपुर में पंचायत समिति गिर्वा के सभागार में सांसद डॉ मन्नालाल रावत और उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा के आतिथ्य में लखपति दीदी सम्मान कार्यक्रम हुआ। प्रारंभ में राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक ख्यालीलाल खटीक ने ने अतिथियों का स्वागत किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में 170 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सांसद डॉ रावत ने कहा कि ग्रामीण एवं दूर-दराज क्षेत्र में निवासरत महिलाओं को परिवारिक एवं आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पडता है, इसे देखते हुए माननीय प्रधानमंत्री महोदय के द्वारा महिलाओं के उत्थान व हितों हेतु विभिन्न योजनाएं एवं कार्यक्रम जैसे उज्ज्वला गैस कनेक्शन, डोªन दीदी के साथ ही लखपति दीदी संचालित की गई ताकि महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके। श्री रावत ने समूह की सदस्यों का आह्वान किया कि अधिक से अधिक कृषि एव उद्यानिकी, हाई-टेक नर्सरी की स्थापना, पशुपालन, मूर्गी पालन, मत्स्य पालन, डेेयरी, सिलाई, मसाला उत्पादन ईकाई, इलेक्ट्रिक उपकरण मरम्मत आदि की उन्नत तकनीकी अपनाएं। इस हेतु सम्बन्धित विभाग से जानकारी प्राप्त कर केन्द्र व राज्य सरकार के द्वारा संचालित योजनाओ का लाभ भी उठावे। उन्होने स्वयं सहायता समूह की प्रत्येक महिला को फलदार पौधे भी वितरित किए जाने का सुझाव दिया।
विधायक मीणा समूह सदस्यों का आह्वान करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा वित्तीय सहयोग प्रदान की जाती है, उसका सही व समुचित रूप से उपयोग कर आर्थिक उन्नयन की राह पर अग्रसर हों। उन्होंने बताया कि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से गरीब एवं निम्न आय की महिलाओं को मूर्गीपालन के लिए 20-20 चूजे तथा उद्यान विभाग के द्वारा उन्नत सब्जियों की मिनीकिट दिए जा रहे इसका लाभ लेवें ताकि आय में वृद्धि हो सके। कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की लखपति दीदीयों क्रमशः खुमानी गमेती, कुसुम डांगी, लता व रिंकु ने आर्थिक सशक्तीकरण के प्रयास तथा लखपति दीदी बनने के अनुभव साझा किए।
जिला एवं ब्लॉक स्तर पर हुए कार्यक्रमों में अतिथियों ने कुल 2250 लखपति दीदीयों व 750 कम्यूनिटी रिसोर्स पर्सन को सम्मान पत्र वितरण किए। 161 स्वयं सहायता समूह को रिवोल्विंग फण्ड के रूप में राशि 24.15 लाख रूपये एवं 107 को कम्यूनिटी इन्वेस्टमेन्ट फण्ड के रूप में राशि 80.25 लाख रूपये की सहायता प्रदान की गई। मंच संचालन जिला प्रबंधक लाईवलीहुड अशोक कुमार सेन ने किया। इस दौरान विकस अधिकारी गणपत मेनारिया एवं बी.पी.एम. शेर सामरिया, मोहब्बत सिंह, ईकरार, सी.एल.एफ.पदाधिकारी एवं कैडर आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *