उदयपुर सूचना केंद्र में नेशनल बुक ट्रस्ट की पुस्तक मेले का भव्य समापन

उदयपुर। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा संभाग मुख्यालय पर संचालित सूचना केन्द्र को प्रबुद्ध पाठकों और विद्यार्थियों के लिए समृद्ध संदर्भ केन्द्र के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से किए जा रहे प्रयासों के तहत नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा 7 दिवसीय पुस्तक मेले का समापन गुरुवार को किया गया।  
सूचना केन्द्र के संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) द्वारा सूचना केन्द्र सभागार में प्रबुद्ध पाठकों और विद्यार्थियों के लिए इस पुस्तक मेले का आयोजन किया गया। इस पुस्तक मेले में साहित्य, कला, संस्कृति, सामान्य ज्ञान, बाल साहित्य के साथ कई महत्वपूर्ण एवं उपयोगी विषयों से संबंधितअलग-अलग विषयों की हजारों पुस्तकें प्रदर्शित की गई थी। मेले में चित्र पुस्तकें, बाल उपन्यास, नाटक, कहानियों सहित स्वयं सहायता, आत्म विकास, विज्ञान, महापुरुषों की जीवनियाँ, फिक्शन, नॉन फिक्शन व हर तरह की पुस्तकों का विद्यार्थियों, शहरवासियों के साथ-साथ पुस्तक प्रेमियों एवं साहित्य जगत से जुड़े लोगों ने लुत्फ उठाया।
एनबीटी के सहायक निदेशक मुकेश कुमार ने बताया कि इस सात दिवसीय पुस्तक मेले में प्रतिदिन विभिन्न कलात्मक एवं रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन भी किया गया जिसमें शहर के दस विभिन्न विद्यालयों के एक हजार से अधिक विद्यार्थियों ने पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इसके तहत 20 सितंबर को विद्यार्थियों के लिए कहानी वाचन सत्र, चित्रकला प्रतियोगिता और लेखक परिचर्चा का आयोजन किया गया। वहीं 23 सितंबर को इंडिया बुक रिकाॅर्ड होल्डर की ओर से कहानी वाचन, पोस्टर डिजाइनिंग कार्यशाला और थिएटर कार्यशाला आयोजित हुई। इसी प्रकार 24 सितंबर को कहानी वाचन, बुकमार्क डिजाइनिंग, कार्टून वर्कशाॅप तथा 25 सितंबर को कहानी वाचन, आॅर्गेमी वर्कशाॅप और पुस्तक कवर डिजाइन कार्यशाला आयोजित हुई। समापन सत्र में गुरुवार को मांडना कला आधारित कार्यशाला और वैदिक गणित के साथ मनोरंजनात्मक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इन समस्त गतिविधियों में कोमल जैन, गोपाल राजगोपाल, सवि सिंह, विशाल सिंह, शोना मल्होत्रा, चित्रकार राहुल माली, कहानी वाला रजत मेघनानी, आर्गेमी आर्टिस्ट नीलोफर मुनीर, विशाल सिंह और किरण बंसल ने अपने कला कौशल के जरिए बच्चों को आकर्षित किया।
सवा दो लाख की पुस्तकों की बिक्री:
एनबीटी की एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट दीपासिंह और यंग प्रोफेशनल शुभलक्ष्मी गौतम के निर्देशन में आयोजित बाल गतिविधियों में शहर की विभिन्न स्कूलों के 1 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने भागीदारी निभाई वहीं पुस्तक प्रदर्शनी में सैकड़ों की संख्या में प्रबुद्धजन और युवा भी पहुंचे। एनबीटी के विपणन कार्यकारी कुलदीप, विक्रय प्रतिनिधि अरूणकुमार, बिजनेस एनालिसिस अमितकुमार की सक्रियता से इस पुस्तक मेले में सवा दो लाख कीमत की दो हजार पांच सौ से अधिक पुस्तकों की बिक्री भी हुई। बाल गतिविधियों में विजेता और उपविजेताओं को एनबीटी की ओर से पुरस्कृत भी किया गया। 

Related posts:

किसी के अधिकारों का कभी हनन नहीं करना ही स्वतंत्रता है : मुनि सुरेश कुमार
2nd Batch of 26 underprivilegedstudents supported by Hindustan Zinc register 100% results in Class 1...
हिंदुस्तान जिंक प्रतिष्ठित एसएंडपी ग्लोबल प्लैट्स ग्लोबल मेटल अवार्ड से सम्मानित
महावीर युवा मंच द्वारा अनोप मंडल के दुष्प्रचार की भत्र्सना
Hindustan Zinc empowers farmers in wake of COVID-19 pandemic, through flagship “Samadhan” project
धोलीबावड़ी में चना—मुंगफली दुकानदार द्वारा किये अवैध अतिक्रमण को हटाया
फतहसागर पाल पर हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम
L&T Finance Ltd. launches Digital Sakhi project in Udaipur, Rajsamand, and Chittorgarh in Rajast...
कांग्रेसी पार्षद की अवैध चौथ वसूली से हर्षनगरवासी परेशान
हिन्दुस्तान जिंक को खान मंत्रालय द्वारा ‘5 स्टार रेटेड माइंस’का पुरस्कार
Hindustan Zinc receives renewable power from Serentica’s 180 MW Solar Project
कोरोना के पांच रोगी और मिले

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *