एसपीएसयू में 2024 में रिकॉर्ड एडमिशन और 2025-26 में न्यू एज पाठ्यक्रमों की शुरुआत

उदयपुर। सर पदमपत सिंघानिया विश्वविद्यालय, उदयपुर अकादमिक नवाचार, उद्योग सहयोग और छात्र विकास में सबसे आगे रहने के अपने चल रहे प्रयासों में एक विश्वस्तरीय शिक्षा प्रदान करने के लिए समर्पित है। माननीय कुलपति और अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) पृथ्वी यादव ने गर्व के साथ अकादमिक उत्कृष्टता, उद्योग की तत्परता और छात्रों की सफलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उल्लेखनीय उपलब्धियों और रोमांचक नई पहलों वाले एक वर्ष की घोषणा की। इस अवसर पर रजिस्ट्रार डॉ. उदय प्रकाश सिंह, एडमिशन डायरेक्टर संजीव कुमार तथा फेकल्टी ऑफ मैनेजमेंट डीन डॉ. सदानंदा पुष्टी भी उपस्थित थे।
एडमिशन 2024 : 800 से अधिक नए नामांकन :
प्रो. यादव ने बताया कि एसपीएसयू में इस वर्ष 800 से अधिक छात्रों ने विभिन्न कार्यक्रमों में दाखिला लिया है। गौरतलब है कि इस साल नियमित और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों ने भी दाखिला लिया है। प्रवेश में यह वृद्धि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय की बढ़ती प्रतिष्ठा और भविष्य के मार्गदर्शकों को संवारने की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।


उद्योग भागीदारी : उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रमों के साथ छात्रों को सशक्त बनाना :
प्रो. यादव ने बताया कि उद्योग भागीदारी पर विश्वविद्यालय के मजबूत फोकस के कारण सभी विभागों में उद्योग-उन्मुख पाठ्यक्रमों की शुरुआत हुई है। ये पाठ्यक्रम आज के तेजी से विकसित हो रहे नौकरी बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो छात्रों को व्यावहारिक कौशल और ज्ञान प्रदान करते हैं। एसपीएसयू रैंकिंग, मान्यता और अकादमिक उत्कृष्टता के लिए अंतरराष्ट्रीय क्यूएस 1 – गेज के साथ सहयोग करने में अग्रणी है। विश्वविद्यालय ने ज़ेबिया, लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी), एसएएस, एफएल स्मिथ, और जेके सीमेंट जैसे उद्योग नेताओं के साथ सहयोग किया है ।
मुख्य साझेदारियाँ शामिल हैं –
ज़ेबिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (एआई और एमएल), फुल स्टैक डेवलपमेंट, और देवओप्स में अत्याधुनिक पाठ्यक्रम। लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) : वीएलएसआई, एंबेडेड सिस्टम्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और मशीन लर्निंग (एमएल), साइबर सुरक्षा, डेटा विज्ञान, इलेक्ट्रिकल वाहन, और डिजिटल मैन्युफैक्चरिंग में विशेष पाठ्यक्रम। एसएएस व्यवसाय विश्लेषण। एफएल स्मिथ : सीमेंट निर्माण। जेके सीमेंट : बीबीए इन मार्केटिंग मैनेजमेंट, जो उद्योग-विशिष्ट विशेषज्ञता के साथ व्यवसाय कौशल को एकीकृत करता है।
2025-26 के लिए नए युग के पाठ्यक्रमों की शुरुआत –
एसपीएसयू 2025-26 के शैक्षणिक वर्ष के लिए कई नवाचारपूर्ण कार्यक्रमों की शुरुआत की घोषणा की ,जो एक विकसित हो रहे वैश्विक कार्यबल की आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इनमें शामिल हैं-
बी. डिज़ाइन (फैशन डिज़ाइन) : फैशन में रचनात्मकता और नवाचार पर ध्यान केंद्रित। परफॉर्मिंग आट्र्स और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में विशेषज्ञता के साथ बीबीए इन लिबरल आट्र्स : कला और व्यवसाय संचार कौशल का अद्वितीय कोर्स। बीबीए, एलएलबी : 5 साल का एकीकृत कानून कोर्स। बीबीए स्पोट्र्स मैनेजमेंट : व्यवसाय और खेल उद्योग विशेषज्ञता का एक गतिशील कोर्स। एमबीए टेक : प्रबंधन और प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने वाला 5 साल का कोर्स। बीबीए एनालिटिक्स और एमबीए डेटा साइंस : डेटा विज्ञान और एनालिटिक्स पर केंद्रित उन्नत डिग्री। बी. टेक इन पेंट टेक्नोलॉजी: पेंट और कोटिंग्स उद्योग में करियर के लिए छात्रों को तैयार करने वाला एक विशेष कोर्स।
उत्कृष्टता के केंद्र –
एसपीएसयू शैक्षणिक उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और नवाचार को प्रोत्साहित करने के लिए अपने विशेष उत्कृष्टता केंद्रों के माध्यम से समर्पित है। ये केंद्र अनुसंधान, उद्योग साझेदारी, और व्यावहारिक शिक्षा के प्रमुख केंद्रों के रूप में कार्य करते हुए, तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्रों में छात्रों को श्रेष्ठता प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं।
उत्कृष्टता के केंद्रों में शामिल हैं –
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (एआईएमएल), साइबर सुरक्षा, रोबोटिक्स, सेमीकंडक्टर और आईओटी, पर्यावरण विज्ञान और स्थिरता, व्यवसाय विश्लेषण, फिनटेक और ब्लॉकचेन।
विश्वविद्यालय एक डिज़ाइन लैब भी स्थापित कर रहा है, जो डिज़ाइन थिंकिंग और नवाचार में रचनात्मकता और अंतरविषयक सहयोग को प्रोत्साहित करता है।
11वां दीक्षांत समारोह 8 नवंबर 2024 को –
प्रो. यादव ने बताया कि एसपीएसयू का 11वां दीक्षांत समारोह 8 नवंबर 2024 को आयोजित किया जाएगा। इस महत्वपूर्ण अवसर पर यूजीसी के पूर्व अध्यक्ष प्रो. वेद प्रकाश मुख्य अतिथि होंगे। इस कार्यक्रम में स्नातक छात्रों की उपलब्धियों को सम्मानित किया जाएगा और विश्वविद्यालय की विरासत में उनके योगदान को उजागर किया जाएगा। यह महत्वपूर्ण अवसर शैक्षणिक उत्कृष्टता का जश्न मनाने और अगली पीढ़ी के एसपीएसयू पूर्व छात्रों को प्रेरित करने के लिए भी एक मंच के रूप में कार्य करेगा।
समग्र विकास, नवाचार, और उद्योग एकीकरण पर जोर देते हुए, एसपीएसयू भविष्य के निर्माताओं को सशक्त बना रहा है, ताकि वे तेजी से बदलती दुनिया की चुनौतियों का सामना करने में समर्थ हो सकें।

Related posts:

कानोड़ मित्र मंडल का प्रात: भ्रमण एवं योग प्रशिक्षण शिविर संपन्न
नारायण सेवा संस्थान का 35वां सामूहिक विवाह समारोह
महाराणा उदयसिंह द्वितीय की 501वीं जयन्ती मनाई
IT’S NO VEHICLE DAY FOR HINDUSTAN ZINC
महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा का अनावरण
जिंक के कर्मचारियांे द्वारा स्वेच्छा से एमबी चिकित्सालय में कोविड पॉजिटिव रोगियों के परिजनों को भोजन...
JK Group Companies Conduct Extensive Blood Donation Drive Across India
राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता में उदयपुर के विजेताओं का सम्मान
पिम्स हॉस्पिटल उमरड़ा को मिली एनएबीएच की मान्यता
पेट्रोल डीजल के दामों की वृद्धि पर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कांग्रेस पार्टी का नाटक : कटारिया
आयुर्वेद महाविद्यालय में वेदारंभ कार्यक्रम का शुभारंभ
फोटोग्राफी प्रतियोगिता में ताराचंद गवारिया प्रथम, दीपिका माली द्वितीय तथा डॉ. कमलेश शर्मा तृतीय विजे...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *