एमएसएमई और टियर 2 तथा उनके बाद के क्षेत्र भारत में बना रहे हैं उत्सव का माहौल

उदयपुर। द बिग बिलियन डेज़ के दौरान 3 लाख से अधिक विक्रेता जिसमें से 60 प्रतिशत टियर 2 और उससे बाद के क्षेत्रों से हैं, पूरे भारत के 250 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों के त्योहार को खुशियों से भर रहे हैं। किफायती और बेहतर वैल्यू के साथ द बिग बिलियन डेज़ न्यू नॉर्मल के समय भारतीय ग्राहकों की मांग को पूरा कर रहा है। इस साल किराना, एमएसएमई और ब्रैंड्स सहित साथ पूरा रिटेल ईकोसिस्टम द बिग बिलियन डेज़ को खास बनाने के लिए एक साथ आया है।
मार्केटप्लेस विक्रेता, स्थानीय एमएसएमई, कारीगर और बुनकर सभी एक साथ आए हैं, जिसमें से 60 प्रतिशत टियर 2 और उसके बाद की श्रेणी के क्षेत्रों से हैं। विक्रेताओं की पहुंच में इस साल 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और यह बढक़र 3000 से ज्यादा पिनकोड तक पहुंच गई है। टीबीबीडी 2020 के पहले 2 दिनों में ही मार्केटप्लेस विक्रेताओं ने वह वृद्धि हासिल की जो उन्होंने टीबीबीडी 2019 के दौरान 6 दिनों में देखी थी। इससे देशभर के ग्राहकों से आ रही बढ़ी मांग का भी पता चलता है। यह फ्लिपकार्ट लॉजिस्टिक्स की सुरक्षित सप्लाई चेन और मजबूत एसओपी के प्रति ग्राहकों के भरोसे को भी दर्शाता है। त्योहार के इस सीजऩ में अर्ली एक्सेस और टीबीबीडी 2020 के तीन दिनों के दौरान 70 से अधिक विकेता करोड़पति और 10,000 विक्रेता लखपति बन चुके हैं। पूरे देश के ग्राहकों के बीच आवश्यक उत्पादों की मांग सबसे ज्यादा है और वे अपने परिवार को कोविड-19 से बचाने के लिए पूरी सावधानी बरत रहे हैं। घरेलू और पर्सनल केयर उत्पादों से जुड़े विक्रेताओं के व्यापार में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है।
इस साल फ्लिपकार्ट होलसेल (फ्लिपकार्ट ग्रुप का डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस) और बेस्ट प्राइस स्टोर्स द बिग बिलियन डेज़ इकोसिस्टम में शामिल हुए हैं ताकि त्योहारी सीजऩ के दौरान खुदरा विक्रेताओं और किराना स्टोर्स को बेहतर वैल्यू दी जा सके। टीबीबीडी 2020 के पहले दो दिनों में फ्लिपकार्ट होलसेल और बेस्ट प्राइस (कैश-एंड-कैरी) स्टोर्स दोनों में फैशन, फैशन ऐक्सेसरीज और किराना के सामान से जुड़े 35,000 से अधिक खुदरा विक्रेता और 18,000 किराना स्टोर्स शामिल हुए। फ्लिपकार्ट होलसेल की लगभग आधी बिक्री टियर 2 और टियर 3 शहरों में हुई। डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस में कैजुएल और लाउंज वियर के साथ पुरुषों और महिलाओं के एथनिक कपड़ों की मांग में वृद्धि देखने को मिली। सूरत और जयपुर से काफी मांग आई क्योंकि फैशन से जुड़े खुदरा विक्रेता आने वाले त्योहारी सीजऩ की तैयारी कर रहे हैं। बेस्ट प्राइस (कैश-एंड-कैरी) स्टोर्स में 15 प्रतिशत से ज्यादा खरीद ई-कॉमर्स के जरिए हुई। डिजिटल बिक्री के मामले में दक्षिणी भारत के स्टोर्स आगे रहे। 95 प्रतिशत से अधिक उत्पादों को स्थानीय स्तर पर ही खरीदा गया। आगरा, मैसूर, करीमनगर, कुर्नूल, मेरठ, अमरावती, भोपाल, अमृतसर जैसे शहरों से काफी मांग आई। अपने पहले 72 घंटों में ही द बिग बिलियन डेज़ डिजिटल इंडिया अभियान में तेज़ी लाने वाला साबित हुआ है। आम दिनों की तुलना में फ्लिपकार्ट ने डिजिटल लेनदेन में 60 प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की। ग्राहकों तक डिजिटल भुगतान का लाभ पहुंचाने के लिए एनपीसीआई के साथ किए संयुक्त प्रयासों के कारण भुगतान करने के यूपीआई आधारित तरीकों के इस्तेमाल में बहुत तेजी देखी गई। यह तेजी पूरे भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों में दिखाई दी।

Related posts:

Inspiring journeys of Bharat's entrepreneurs thriving on Flipkart
जिंक ने जीता ब्रोंज, लगातार पांचवें साल प्रतिष्ठित एसएंडपी ग्लोबल सस्टेनेबिलिटी ईयरबुक में शामिल
मंगलम सीमेंट ने लॉंच किया पर्यावरण के लिए लाभकारी प्रीमियम सीमेंट - मंगलम प्रोमैक्स
Hindustan Zinc commits to ‘Long-term target to reach net-zero emissions by 2050’ in alignment with S...
ट्रॉपिकाना ने नया समर कैम्पेन लांच किया
VEDANTA FELICITATES COVID WARRIORS, BIZ PARTNERS OF HINDUSTAN ZINC
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ ने गूगल असिस्टेंट पर एआई-पावर्ड वॉयस चैटबॉट लॉन्च किया
रोजमर्रा के कार्यों को प्रभावित करता है अल्जाइमर : डॉ. कुलश्रेष्ठ
गुजरात में सबसे कम उम्र के 15 वर्षीय मरीज का हृदय प्रत्यारोपण सिम्स मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल म...
Epiroc Mining India Limited donates Ventilators to Hospitals in Udaipur and Rajsamand
HSIL ANNOUNCES ‘PHONE UTHAO CLASS CHALAO’ INITIATIVE TO ENABLE UNINTERRUPTED EDUCATION IN SCHOOLS IN...
प्रॉम्प्ट इनोवेशन को पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज 2.0 अवार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *