70 प्रतिशत से अधिक मिर्गी के मामलों में दवाओं से ही सफल उपचार : डॉ. मनीष कुलश्रेष्ठ

उदयपुर (Udaipur)। सीजर जिसे सामान्य भाषा में मिर्गी अथवा ताण कहा जाता है मस्तिष्क का एक विकार मात्र है। इसमें न्यूरोनल सर्किट्स में असामान्य उत्तेजना होने के कारण प्रभावित मरीजों को मिर्गी का दौरा पड़ता है। इसमें सामान्यतया जीभ का कटना एवं मल मूत्र का स्वत: ही त्याग हो जाता है और ऐसी घटनाएं मरीज को याद भी नहीं रह पाती है। यह बात पारस जे के हॉस्पिटल (Paras JK Hospital) में न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. मनीष कुलश्रेष्ठ (Dr. Manish Kulshrestha) ने कही।
उन्होंने बताया कि मिर्गी कई प्रकार की होती है। कई दौरों के दौरान मरीज की चेतना चली जाती है। मिर्गी के कारण मरीज का जीवन सामाजिक, आर्थिक व मानसिक रुप से प्रभावित होता है। इसीलिए समय रहते इसका उपचार व निदान कराना आवश्यक हो जाता है। मिर्गी का पता लगाने के लिए कुछ सामान्य जांचों के अलावा मस्तिष्क का एमआरआई व ईईजी किया जाता है तथा उसके आधार पर ही मिर्गी के प्रकार का पता लगाया जाता है। उचित उपचार मिलने पर 70 प्रतिषत मामलों में दवाओं द्वारा ही मिर्गी का उपचार किया जा सकता है। कुछ मामलों में ऑपरेशन की जरुरत पड़ सकती है। अगर मिर्गी लगातार चलती रहती है तो मस्तिष्क की कोशिकाओं को भारी क्षति पहुचती है। उपचार समय पर नहीं होने की स्थिति में यह जानलेवा हो सकती है। मिर्गी होने पर घबराना चहीं चाहिए अपितु: न्यूरोलॉजिस्ट को दिखाना चाहिये।
डॉ. मनीष ने मिर्गी के मरीजों के लिए कुछ सामान्य सावधानियां बताई हैं जिससे उपचार में सहायता मिलती है और मिर्गी को नियत्रिंत किया जा सकता है- मिर्गी का मरीज भी सामान्य जीवन जी सकता है। इसमें उसका वैवाहिक जीवन भी शामिल है। सही समय पर डॉक्टर की बताई हुई दवाओं को लेना चाहिये। समय पर अच्छी नींद लेनी चाहिये। संतुलित आहार लेना चाहिये। ऊंचाई व पानी के स्त्रोतों के पास नहीं जाना चाहिए। ड्राईविंग नहीं करना चाहिये अथवा न्यूरोलॉजिस्ट की सलाह पर ही करनी चाहिये। सदैव चिकित्सक के संपर्क में रहना चाहिये। उपरोक्त सावधनियों व समय पर चिकित्सक से परामर्श लेने पर मिर्गी का उपचार किया जा सकता है।

Related posts:

दुनिया के लिए इंटरनेट खुशी की सौगात
फसल उत्पादकता एवं मिट्टी के स्वास्थ्य पर जिंक के प्रभावों के अध्ययन के लिए इंटरनेशनल जि़ंक एसोसिएशन ...
Flipkart introduces service marketplace ‘Flipkart Xtra’ to onboard thousands of part-time job seeker...
रोटरी क्लब मीरा द्वारा मठ पार्क में सूर्य नमस्कार
कोरोना से संक्रमित 9, मृत्यु एक
शेयर बाज़ार में कई शेयरों से निवेशकों को हुआ भारी नुकसान
युवा राष्ट्र निर्माण में मेहनत और लगन से अपना योगदान सुनिश्चित करें: अरूण मिश्रा
सीए मुकेश बोहरा अध्यक्ष व कुणाल गाँधी सचिव मनोनीत
उदयपुर में टोयोटा किर्लोसकर मोटर ऑल न्यू अर्बन क्रूजर टाइजर लॉन्च
आदित्य पुरी को यूरोमनी अवाड्र्स ऑफ एक्सिलेंस 2020 द्वारा लाईफटाईम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया
देश के विकास में खनिज सम्पदाओं का अहम योगदान: अरूण मिश्रा
हिंदुस्तान जिंक स्मेल्टर देबारी द्वारा मेड़ता में निर्मित कक्षा-कक्ष का उद्घाटन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *