जिंक द्वारा उन्नत नस्ल वत्स प्रदर्शनी आयोजित

उदयपुर। हिंदुस्तान जिंक द्वारा आसपास के किसानों की पशु धन विकास द्वारा वार्षिक आय संवर्धन के लिए क्रियान्वित की जा रही समाधान परियोजना के अंतर्गत गांव शिवपुरा में उन्नत नस्ल वत्स प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर पशुपालन विभाग चित्तौडगढ से संयुक्त निदेशक डॉ. प्रमोदकुमार पंचोली, उपनिदेशक पशुपालन डॉ. मंगेश जोशी एवं वरिष्ठ पशु चिकित्सक गंगरार के डॉ. सुनील डोले ने पशुपालकों को उन्नत पशुपालन हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाएं एवं क्रियाकलापों की जानकारी प्रदान की। डॉ. प्रमोदकुमार पंचोली ने नियमित तौर पर पशुओं में खुर पका मुंह पका के टीके लगवाने एवं पशुओं के आंतरिक व बाहरी परजीवीओं का ध्यान रखना व समय पर टीकाकरण इत्यादि कराने पर किसानों से तत्परता का आव्हान किया। डॉ. मंगेश जोशी ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी दी वहीं डॉ. सुनील डोले ने पशुपालकों को उन्नत पशुपालन के गुर सिखाएं। इस दौरान गांव बिलिया, शिवपुरा, सुवानिया, मेडिखेडा के  30 पशुपालकों में से प्रथम एवं द्वितीय वत्स प्रतियोगिता में आने पर पुरस्कृत किया गया साथ ही अन्य सभी पशुपालकों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए।

हिंदुस्तान जिंक लि. के सीएसआर हेड डॉ. विशाल अग्रवाल ने सभी पशुपालकों एवं पशुपालन विभाग के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया। सीएसआर अधिकारी  श्रीमती अरुणा चीता ने महिला पशुपालकों को समाधान परियोजना में चल रही गतिविधियों के बारे में बताया एवं अधिक से अधिक लाभान्वित होने पर जोर दिया।  बायफ से परियोजना अधिकारी नरेशकुमार, अनीस होला, डॉ. महेंद्र गुप्ता, विपिन धीरावत, रतनलाल कुमावत, एवं केंद्र प्रभारी नारायण जोशी सहित वत्स लाने वाले 50 से अधिक पशुपालक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *