दृष्टिहीन क्रिकेट चैंपियनशिप -2019 सम्पन्न, राजस्थान को हरा केरल का चैंपियनशिप पर कब्जा

उदयपुर। उदयपुर में आयोजित हुई राष्ट्रीय दृष्टिहीन क्रिकेट चैंपियनशिप -2019 का समापन मंगलवार को विश्व विकलांगता दिवस पर महाराणा भोपाल कॉलेज मैदान पर हुआ। इसमें केरल की टीम ने राजस्थान को पराजित कर चैंपियनशिप पर कब्जा किया। 20- 20 ओवर के मैच में राजस्थान टीम ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 164 रन बनाये। जवाब में केरल की टीम ने बिना कोई विकेट खोये 15 ओवर में लक्ष्य हासिल कर राजस्थान को 10 विकेट से शिकस्त दी। केरल के मनीष (96 ) को मैन ऑफ द मैच चुना गया। तीनों मैचों में कुल 234 रन बनाने पर मैन आफ द सीरीज का खिताब भी मनीष के नाम रहा। नारायण सेवा संस्थान के तत्वावधान में क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इंडिया एवं राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस चैंपियनशिप में देश की 6 टीमों – राजस्थान, केरल, गुजरात, मध्यप्रदेश, गोवा और पश्चिम बंगाल ने भाग लिया।
समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह की मुख्य अतिथि जिला कलेक्टर आनंदी थी। अध्यक्षता पुलिस महानिरीक्षक बिनीता ठाकुर ने की। विशिष्ट अतिथि पूर्व राष्ट्रीय एंपायर एवं खिलाड़ी प्रोफेसर रघुवीरसिंह राठौड़, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, प्रदेश कांग्रेस सचिव पंकज शर्मा, जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष मनोज भटनागर थे। जिला कलेक्टर ने खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए कहा कि दिव्यांगता का एक बड़ा कारण कुपोषण भी है। उन्होंने नारायण सेवा संस्थान के सहयोग से जिला प्रशासन द्वारा जिले के आदिवासी व पिछड़े इलाकों में कुपोषण की समस्या को समाप्त करने के लिए शीघ्र ही शुरू किए जाने वाले अभियान की जानकारी दी। पुलिस महानिरीक्षक ने दिल्ली के एक ब्लाइंड स्कूल के छात्रों द्वारा तैयार हस्तशिल्प की देशभर में भारी मांग की जानकारी देते हुए कहा कि यदि शरीर में कोई एक कमी होती है तो ईश्वर उसकी पूरक शक्ति भी प्रदान करते हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए जीवन के हर क्षेत्र में नायाब प्रदर्शन की कामना की।
विजेता टीम को विजय अरोड़ा, उपविजेता को ललित-हरीश व मैन ऑफ द सीरीज खिलाड़ी को सुरेंद्र सिंह सलूजा की ओर से भी पुरस्कृत किया गया। समारोह के आरंभ में नारायण सेवा संस्थान के चेयरमैन पद्मश्री कैलाश मानव ने अतिथियों का स्वागत किया। संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने चार दिवसीय चैंपियनशिप का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए संस्थान द्वारा दिव्यांगों के लिए विकसित की जा रही नारायण दिव्यांग स्पोट्र्स एकेडमी की जानकारी दी। संचालन ओमपाल सिलन ने किया।
चैंपियनशिप में कुल 6 मैच हुए। पहले मैच में राजस्थान ने बंगाल को हराया, दूसरे मैच में गुजरात ने मध्यप्रदेश को हराया, तीसरे मैच में राजस्थान ने गोवा को हराया, चौथे मैच में केरल ने मध्यप्रदेश को हराया, पांचवें मैच में बंगाल ने गोवा को हराया तथा अंतिम मैच में केरल ने गुजरात को हराया। फाइनल मैच केरल व राजस्थान की टीमों के बीच खेला गया। इसमें केरल की टीम विजेता और राजस्थान की टीम उपविजेता रहा। मैन ऑफ द मैच -पहले मैच में राजस्थान के घेवरचंद रबारी, दूसरे मैच में गुजरात के कल्पेश, तीसरे मैच में राजस्थान के इरफान अली, चौथे मैच में केरल के मनीष, पांचवें मैच में बंगाल के कप्तान दिब्युन्दू महतो तथा छठे मैच में केरल के मनीष रहे।

Related posts:

जिंक द्वारा रबी किसानो को कृषि कार्यो के महत्व हेतु रात्रि चौपाल
नारायण सेवा ने मनाया गणतंत्र दिवस
Marwadi University Announces Online Admissions and New Hybrid Learning Model for the Year 2020-21
यूएसए के एंबेसेडर एरिक एम गार्सेटी उदयपुर पहुंचे
भारत वर्ष 2022 -23  में  रिकॉर्ड  सरसों  का  उत्पादन करेगा - एसईए
मुकेश कलाल मुख्य संरक्षक तथा चेतन जैन सचिव मनोनीत
देवता मान करें बुजुर्गों का सम्मान : अग्रवाल
भारत की अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी नेक्‍सॉन ईवी ‘सबसे तेज’ के2के ड्राइव का रिकॉर्ड बनाने के लिये तैयार
वीआईएफटी में ग्राफिक डिजाइनिंग पर कार्यशाला
डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने की कुलदेवी बाण माताजी की विशेष पूजा-अर्चना
होली चातुर्मास पर किया मर्यादा पत्र का वाचन, साध्वी प्रमुखा को दी श्रद्धांजली
Hindustan Zinc’s Zawar Mines Receives Platinum Award from Apex India Green Leaf Foundation for Energ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *