बांसवाड़ा के गढ़ी कस्बे में हुवा क्षत्रिय महासभा का विशाल सम्मेलन 

2000 से अधिक क्षत्रिय जुटे जिसमे क्षत्राणीयो की संख्या 1300 से अधिक
 सामाजिक विकास हेतु 1,46,200 रुपए की राशि समाज को भेंट

बांसवाड़ा : क्षत्रिय समाज मे सामाजिक उत्थान, बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन, सामाजिक रीतिरिवाजों में अनावश्यक फिजूलखर्ची पर रोक आदि को लेकर वागड क्षत्रिय महासभा बांसवाड़ा द्वारा शुरू किए गए अभियान के अंतर्गत बांसवाड़ा जिले के शेष बचे चोखलो का सम्मेलन वागड क्षत्रीय महासभा के जिला अध्यक्ष ठाकुर राजेन्द्रसिंह आनन्दपुरी की अध्यक्षता में बांसवाड़ा के गढ़ी कस्बे के पायनियर स्कूल में संम्पन्न हुवा जिसमे मुख्य अतिथि मेवाड़ क्षत्रिय महासभा के केंद्रीय अध्यक्ष अशोक सिंह मेतवाला, वीशिष्ट अतिथि के रूप में मेवाड़ क्षत्रिय महासभा के केंद्रीय कोषाध्यक्ष ठाकुर गुमानसिंह वालाई, डूंगरपुर जिलाध्यक्ष प्रहलाद सिंह चिगुड़ा थे।
कार्यक्रम में 2000 से अधिक क्षत्रिय व क्षत्राणियां उपस्थित थे जिसमें से खास बात यह थी कि क्षत्रिय महिलाओं में अधिक जाग्रति देखने की मिली जिनकी संख्या 1300 से अधिक थे। बांसवाड़ा व निकटवर्ती डूंगरपुर जिले से पधारे सभी क्षत्रिय व क्षत्राणियो ने समाज मे बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन देने, समाज को आर्थिक संम्पन्न बनाने, सामाजिक रीतिरिवाजों में फिजूलखर्ची व दिखावे पर नियंत्रण करने आदि पर विचार विमर्श कर ठोश निर्णय की तरफ बढ़ने का संकल्प लिया ।  विशेष कर बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए छात्रावास, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेन्तु प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना करने आदि पर जोर देने का निर्णय लिया ।  इस अवसर पर बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन व भवनों आदि हेतू आर्थिक सहयोग पर भी विचार विमर्श किया गया।
मेतवाला चोखला द्वारा एकत्रित 96200 रुपये की राशि व हिम्मत सिंह गड़ा द्वारा प्राप्त 50000 की राशि भी भेंट की गई । डूंगरपुर क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष प्रहलाद सिंह चिगुड़ा ने वताया की आसपुर में करोड़ो रूपये की लागत से समाज के भवन का निर्माण प्रक्रियाधीन है  उम्मीद से शीघ्र ही एक भव्य भवन आसपुर क्षेत्र के समाजजनों हेतु तैयार हो जाएगा । इस अवशर पर समाज के 100 से अधिक प्रतिभावान छात्र छात्राओं को भी संम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम में बांसवाड़ा व निकटवर्ती डूंगरपुर जिले के कई गणमान्य क्षत्रिय उपस्थित थे जिनमे मुख्यतया बांसवाड़ा जिला मंत्री नरपतसिंह कुटडा, जितेंद्रसिंह देवदा, वीरभद्रसिंह गढ़ी, जयगिरिराजसिंह, मनोहरसिंह राणावत, महेंद्रसिंह टिकरिया, मोहनसिंह चंद्रावत, हिम्मतसिंह गड़ा, नाथूसिंह गड़ा, दिलवरसिंह ठिकरिया, मोहनसिंह वख्तपुरा, पूर्व असिस्टेंट कंजरवेटिव ऑफिसर महिपालसिंह सीशोदिया, पूर्व उपप्रधान दिगपालसिंह सहित कई पूर्व अधिकारी व पूर्व शिक्षक उपस्थित थे। क्षत्राणियो ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
मेवाड़ क्षत्रिय महासभा के केंद्रीय अध्यक्ष अशोकसिंह मेतवाला ने कहा कि वागड क्षत्रिय महासभा बांसवाड़ के सामाजिक उत्थान के कार्यक्रमो को हम रोल मॉडल बनाकर सम्पूर्ण मेवाड़ के अन्य जिलों में भी इसी प्रकार कार्य करने का प्रयास कर रहे है।
बांसवाड़ा जिलाध्यक्ष ठाकुर राजेन्द्रसिंह आनन्दपुरी ने कहा है कि समयानुसार हमे निर्णय लेकर समाज मे फिजूलखर्ची पर रोक लगाकर, शिक्षा को बढ़ावा देकर समाज की वक्त की जरूरत के अनुसार आर्थिक रुप से स्वालम्बी व मजबूत बनाना होगा ।

Related posts:

484वीं प्रताप जयंती के उपलक्ष्य में मोती मगरी स्मारक परिसर में 10-10 फीट ऊंचे 484 फल-छायादार पेड़ लग...
हिन्दुस्तान जिंक द्वारा ड्रोन तकनीक से जावरमाला खदान के दुर्गम क्षेत्रों का सर्वेक्षण
नरेन्द्रकुमार जैन महावीर युवा मंच के अध्यक्ष निर्वाचित
फिट राजस्थान, हिट राजस्थान के संदेश के साथ उदयपुर में राजीव गांधी ओलम्पिक खेलों का भव्य आगाज
मां बगुलामुखी महायज्ञ शाला की हो रही परिक्रमा, ज्वार को सींच रहे श्रद्धालु
मोबिल1 50वीं वर्षगांठ : आगे के लिए तैयार
नारायण सेवा ने घर बैठे दिव्यांगों को वेबिनार से जोड़ दी परामर्श
नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की भजन संध्या में झूमे श्रोता
ईवास मॉड्यूलर किचन ने उदयपुर में किया अपनी उपस्थिति का विस्तार
Banasthali Vidyapith Girls explore Study Abroad opportunities by attending a seminar on"Chase your D...
अंतिम प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने गंतव्य को रवाना हुए मतदान दल
‘ थेराबैंड एक्ससाईज ’ पर दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *