नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप-2022 सम्पन्न

नारायण सेवा संस्थान के नाम गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड
उत्तरप्रदेश बना चैंपियन

उदयपुर। नेशनल व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप शनिवार को विश्व रिकॉर्ड बनाने के साथ झीलों की नगरी उदयपुर में सम्पन्न हो गई। नारायण सेवा संस्थान, डीसीसीआई, डब्ल्यूसीआई एवं राजस्थान रॉयल्स के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस टूर्नामेंट में उत्तरप्रदेश ने हरियाणा को आसानी से पराजित कर चैम्पियनशिप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया।


नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि दुनिया के सबसे बड़े व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट को पहली बार गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। इस सम्बंध में गिनीज बुक के प्रतिनिधि स्वप्निल ने नारायण सेवा संस्थान को विश्व रिकॉर्ड का प्रमाण पत्र प्रदान किया।
अग्रवाल ने बताया कि इस टूर्नामेंट में चैंपियनशिप पर कब्जा करने वाली उत्तरप्रदेश की टीम को 2.50 लाख रुपये तथा उपविजेता हरियाणा टीम को 1.50 लाख रुपये मिले। विश्व दिव्यांगता दिवस पर चैम्पियनशिप के समापन समारोह में विजेता यूपी टीम को ओलम्पियन एवं अर्जुन अवार्डी धूलचन्द डामोर, जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, राजस्थान राज्य धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के सीईओ टीकमचंद बोहरा, डब्ल्यूसीआई के अध्यक्ष स्क्वाड्रन लीडर अभयप्रतापसिंह, डीसीसीआई सचिव रवि चौहान, राजस्थान रॉयल्स के अभिजीतसिंह , राजस्थान जनजाति आयोग के सदस्य पन्नालाल मीणा, राजस्थान धरोहर संरक्षण प्राधिकरण निदेशक मनोहर लाल गुप्ता, जिला तैराकी संघ अध्यक्ष चन्द्रगुप्तसिंह चौहान, जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन तथा क्रिकेट के अंतर्राष्ट्रीय अंपायर मो. रफीक की मौजूदगी में विजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान की गई। प्रारम्भ में संस्थान संस्थापक पद्मश्री कैलाश मानव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए दिव्यांगों की शिक्षा, चिकित्सा एवं पुनर्वास की 38 वर्षीय सेवा यात्रा की जानकारी दी ।
सैकड़ों क्रिकेटप्रेमियों की मौजूदगी में ग्रैंड फिनाले आरसीए मैदान पर हरियाणा एवं उत्तरप्रदेश के बीच खेला गया। उत्तरप्रदेश ने टॉस जीतकर हरियाणा को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। हरियाणा के तीन महत्वपूर्ण बल्लेबाज पहले ही ओवर में पवेलियन लौट गए। इससे टीम दबाव में आ गई और 14 ओवर में 85 रन पर ऑलआउट हो गई। कप्तान सोमजीत सिंह की अगुवाई में मैदान पर उतरी उत्तरप्रदेश की टीम ने बिना विकेट खोए 6.2 ओवर में ही लक्ष्य हासिल कर चैंपियनशिप की ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया। उत्तरप्रदेश की ओर से ऑलराउंडर शैलेष यादव ने 2 ओवर में 7 रन पर 3 विकेट और 20 बॉल पर 36 रन बनाए जिन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। उत्तरपद्रेश के शैलेष यादव को मैन ऑफ द सीरीज और सर्वाधिक अनुशासित टीम का पुरस्कार कर्नाटक के नाम रहा।

Related posts:

JK TYRE DEVELOPS PCR TYRE WITH80% SUSTAINABLE, RECYCLED & RENEWABLE MATERIAL
ममेंटोज़ बाय आईटीसी होटल्स इकाया उदयपुर के एशियन फूड पॉप अप को लेकर वीकेंड पर दिखा भारी उत्साह
Dr. Tuktak Bhanawat elected President of Mahavir Yuva Manch
जार सदस्यों का चार लाख का दुर्घटना बीमा
डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने देवास के खातेगांव में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया
‘उत्कर्ष 2023’ का रंगारंग समापन
रामपुरा आगुचा खदान में 33 वां खान पर्यावरण एवं खनिज संरक्षण सप्ताह आयोजित
भामाशाह की ऐतिहासिक भूमिका आज भी प्रासंगिक
सिटी पैलेस संग्रहालय में दुर्लभ चित्रित एवं मुद्रित मानचित्रों की प्रदर्शनी
अब पेटीएम पर उपलब्ध है आईसीआईसीआई प्रू आईप्रोटेक्ट स्मार्ट
टाइटंस ने सारस्वत स्पोट्र्स क्लब को हराया
बालाजी आश्रम में गौ सेवा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *