गीतांजली हॉस्पिटल में 4 वर्षीय बच्चे का सफल कॉकलियर इम्प्लांट

उदयपुर। गीतांजली मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में जन्म से बहरेपन से जूझ रहे मात्र 4 वर्षीय रोगी का नाक, कान, गला रोग विभाग से डॉ. ए.के. गुप्ता, डॉ. वी.पी. गोयल, डॉ. प्रितोष शर्मा, डॉ. नितिन शर्मा, डॉ. अनामिका, एन्स्थिसियोलाजिस्ट डॉ. अल्का छाबड़ा, डॉ. पिंकी मीणा, ऑडियोलॉजिस्ट एवं स्पीच थेरेपिस्ट डॉ. भागवत कुमार द्वारा सफल कॉकलियर इम्प्लांट किया गया। बच्चे की सर्जरी के दौरान आरएनटी से डॉ. नवनीत माथुर को मेंटर के रूप में आमंत्रित किया गया।
कॉकलियर इंप्लांट सर्जरी सामान्य रूप से बेहोश करके की जाती है। सर्जन कान के पीछे स्थित मस्तूल की हड्डी को खोलने के लिए एक चीरा लगाते हैं। चेहरे की नस की पहचान की जाती है और कॉकलिया का उपयोग करने के लिए उनके बीच एक रास्ता बनाया जाता है और इसमें इंप्लांट इलेक्ट्रोड्स को फिट कर दिया जाता है। इसके बाद एक इलेकट्रोनिक डिवाइस जिसे रिसीवर कहते हैं, उसे कान के पीछे के हिस्से में चमड़ी के नीचे लगा दिया जाता है और चीरा बंद कर दिया जाता है।
डॉ. प्रितोष शर्मा ने बताया डूंगरपुर निवासी 4 वर्षीय दक्षकुमार (परिवर्तित नाम) बचपन से सुन नही पाता था। इस कारण से वह बोल भी नहीं सकता था। बच्चे का उपचार केन्द्रीय सरकार की एडिप योजना के अंतर्गत पूर्णत: नि:शुल्क किया गया है। डॉ. शर्मा ने बताया कि गीतांजली हॉस्पिटल में इस आधुनिक चिकित्सा पद्धति से अब तक 10 कॉकलियर इम्प्लांट प्लांट सफलतापूर्वक हुए हैं और सभी बच्चे स्वस्थ हैं। इस इम्प्लांट के पश्चात रोगी को स्पीच थेरेपी दी जाती है जिससे बच्चा धीरे-धीरे बोलने लगता है अपनी उम्र के मुताबिक बोलना शुरू कर देता है।
जीएमसीएच के सीईओ प्रतीम तम्बोली ने कहा कि यदि बच्चा बोलने/सुनने में सक्षम नहीं है, तो ऐसे में सर्व सुविधाओं से युक्त गीतांजली हॉस्पिटल के ई.एन.टी विभाग में अवश्य दिखाएँ। गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल पिछले 16 वर्षों से एक ही छत के नीचे सभी विश्वस्तरीय सेवाएं दे रहा है और चिकित्सा क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करता आया है, गीतांजली हॉस्पिटल में कार्यरत डॉक्टर्स व स्टाफ गीतांजली हॉस्पिटल में आने प्रत्येक रोगी के इलाज हेतु सदेव तत्पर है।

Related posts:

एचडीएफसी बैंक मध्य भारत में करेगा 'टू-व्हीलर लोन मेला' का आयोजन
जिंक द्वारा विश्व मधूमेह दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम
हिंदुस्तान जिंक की दो खदाने देश की पहली ग्रीनको प्रमाणित खदान
इल्युमिनाती फैशन शो लिए फाइनल ऑडिशंस सम्पन्न
एसबीटीआई ने हिंदुस्तान जिंक के निकट अवधि और दीर्घकालिक नेट-जीरो लक्ष्यों को दी मान्यता
वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 के सहयोग में हिन्दुस्तान जिंक के 7 हजार से अधिक कर्मचारी प्रतिभागी
Muthoot Housing Finance Company Limited (MHFCL) expands presence in Rajasthan
महेशचंद्र शर्मा सम्मानित
प्रवर खंडेलवाल और रानू सोनी बने मिस्टर एंड मिस फ्रेशर
जिंक के ‘जीवन तरंग जिंक के संग‘ कार्यक्रम से अब तक 800 से अधिक लाभान्वित
दिव्यांग एवं गुरुकुल के बच्चों ने हर्षोल्लास से मनाई बसंत पंचमी
Hindustan Zinc wins CII-EXIM Bank Award for Business Excellence 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *