पॉलीबियन ने विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया

विटामिन बी की कमी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ‘प्रगति उत्सव’ की शुरुआत की

उदयपुर : विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य में, पीएण्डजी  हेल्थ के पॉलीबियन ने विटामिन बी की कमी के प्रभावी निदान के लिए आवश्यक ज्ञान के साथ बिहार और राजस्थान के भीतरी इलाकों में चिकित्सा बिरादरी को सशक्त बनाने में मदद करने के लिए ‘प्रगति उत्सव’ की शुरुआत की। इस राइड का लक्ष्य दो महीने की अवधि में 4,500 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों (एचसीपी) तक पहुंचना है। मार्च के मध्य से चालू, काफिला पूरे बिहार का दौरा करेगा, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना के माध्यम से 3 मार्गों को कवर करेगा और पूरे राजस्थान में बांसवाड़ा, छत्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, फतेहपुर, जैसलमेर के क्षेत्रों को कवर करेगा और अप्रैल 2023 के अंत में समाप्त होगा।

‘पॉलीबियन प्रगति उत्सव’ का उद्देश्य विटामिन बी की कमी के संकेतों के बारे में जागरूकता और शिक्षा प्रदान करना है, जिससे सटीक निदान और उपचार के लिए आवश्यक जानकारी के साथ डॉक्टरों को सशक्त बनाने में मदद मिलती है। यह राइड बिहार और राजस्थान के गांवों में काम कर रहे सामान्य चिकित्सकों की जरूरतों को पूरा करेगी। 40 – 60 मिनट के सत्र में विटामिन बी के लाभों को रेखांकित करने के लिए ज्ञान-आधारित मॉड्यूल और अभ्यास-आधारित नैदानिक आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए वास्तविक जीवन रोगी प्रोफाइल प्रदर्शित किए जाएंगे। सत्र पूरा करने पर सभी उपस्थित लोगों को एकेडमी ऑफ एडवांस्ड मेडिकल एजुकेशन द्वारा प्रदान किया जाने वाला ‘प्रशिक्षण प्रमाणपत्र’ भी प्रदान किया जाएगा।

प्रॉक्टर एंड गैंबल हेल्थ लि. के प्रबंध निदेशक मिलिंद थत्ते ने कहा, “इंडियन जर्नल ऑफ एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म से पता चलता है कि लगभग 47% भारतीय आबादी विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित है। हमारे प्रमुख ब्रांड पॉलीबियन के साथ, हम पीएंडजी हेल्थ में सक्रिय रूप से विटामिन बी की कमी के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में काम कर रहे हैं। ‘पॉलीबियन प्रगति उत्सव’ के माध्यम से हमारा उद्देश्य एक मजबूत प्रतिरक्षा बनाने के लिए विटामिन बी के सेवन के महत्व पर बातचीत का नेतृत्व करना है। बिहार और राजस्थान में एचसीपी से शुरुआत करते हुए, हम रोगी के पूर्ण रक्त गणना (सीबीसी), परिधीय स्मीयर और सीरम बी12 की निगरानी के महत्व पर शिक्षा प्रदान करने की योजना बना रहे हैं।

विजय पम्पाना, मार्केटिंग डायरेक्टर, ने कहा, “विटामिन बी की कमी से शरीर में ऊर्जा का स्तर कम या कम हो सकता है, मस्तिष्क का कार्य, कोशिका चयापचय और प्रतिरक्षा कार्य हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप कमजोरी, एनीमिया, वायरल और जीवाणु संक्रमण और ऐसी अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन इन लक्षणों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है, जिससे शुरुआती पहचान और समय पर निदान की मांग करना समय की मांग है। यह वह चुनौती है जिसे हम ‘पॉलीबियन प्रगति उत्सव’ के माध्यम से दूर करना चाहते हैं, जिससे डॉक्टर समुदाय को विटामिन बी की कमियों को अधिक प्रभावी ढंग से दूर करने में मदद करने में मदद मिल सके।”

निरंतर प्रयास के रूप में, पीएंडजी हेल्थ विटामिन बी की कमी के बारे में शिक्षित करने और जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए रोगियों, उपभोक्ताओं और हेल्थकेयर पेशेवरों (एचसीपी) के साथ लगातार जुड़ रहा है। पीएण्डजी  हेल्थ नैदानिक कार्यशालाओं, निरंतर चिकित्सा शिक्षा, केस-आधारित चर्चाओं और वैश्विक चर्चा मंचों सहित चिकित्सा चिकित्सकों के लिए वैज्ञानिक शिक्षा और ज्ञान विनिमय मंचों में भी योगदान देता है। 

Related posts:

वीआईएफटी द्वारा वार्षिक खेल दिवस आयोजित
सनस्टोन का लाभ अब मेवाड़ विश्वविद्यालय में उपलब्ध
108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ के लिए वेदियों का निर्माण शुरू
मोबिल1 50वीं वर्षगांठ : आगे के लिए तैयार
मोदी कार्यकाल के 7 वर्ष पूर्ण होने पर बीजेपी की ओर से विभिन्न कार्यक्रम
ब्लॉकचैन अकाउंटिंग पर कार्यशाला आयोजित
जलवायु परिवर्तन पर जागरूकता कार्यक्रम
ZINC FOOTBALL GRABS ‘BEST GRASSROOTS FOOTBALL PROJECT OF THE YEAR’ AWARD
हल्दीघाटी युद्ध में महाराणा प्रताप की ऐतिहासिक विजय पर दो दिवसीय संगोष्ठी का शुभारंभ
ईवास मॉड्यूलर किचन ने उदयपुर में किया अपनी उपस्थिति का विस्तार
उदयपुर में चिक हेयर कलर शैंपू लॉन्च
दिव्यांग सामूहिक लग्न की व्यवस्थाएं पूर्ण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *