डीएस ग्रुप का प्रोजेक्ट ‘वाटर इकोनॉमिक जोन‘ सर्टिफिकेट आॅफ रेकग्निषन से पुरूस्कृत

उदयपुर : इंडिया सीएसआर अवार्ड के 8वें संस्करण में ‘जल संरक्षण‘ श्रेणी में कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी में उत्कृष्टता के लिए डीएस ग्रुप के प्रमुख सीएसआर प्रोजेक्ट ‘वाटर इकोनॉमिक जोन‘ को सर्टिफिकेट आॅफ रेकग्निशन से पुरूस्कृत किया गया है। यह सम्मान डीएस ग्रुप को वाॅटर इकनाॅमिक जो़न में इंटीग्रेटेड वाॅटर शेड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के अंतर्गत, राजस्थान में उदयपुर के कुराबड़ और अलसीगढ़ के लगभग 11,000 हेक्टेयर क्षेत्र में विस्तृत 26 गांवों के 24000 से अधिक ग्रामीण और आदिवासी लोगों को लाभ प्रदान करने के लिये दिया गया है। डीएस गु्रप जल अभाव वाले क्षेत्रों में जल की उपलब्धता के लिए जल संरक्षण सुधार कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला पर काम कर रहा है।
डीएस गु्रप के निदेशक अंशु दीवान ने कहा कि हमें राजस्थान में हमारे जल संरक्षण प्रयासों के लिए इंडिया सीएसआर अवार्ड्स 2020 द्वारा मान्यता प्राप्त होने पर बेहद खुशी है। हमारा प्रयास राजस्थान में सामुहिक और सतत प्रयासों के साथ पानी के अभाव को दूर करना हैं। इस वाटर इकोनाॅमिक जोन प्रोजेक्ट के माध्यम से हम उम्मीद कर रहे है कि जल संरक्षण को बढ़ावा देकर, कृषि और पशुधन प्रबंधन में सुधार होगा जिससे स्थानीय समुदायों के जीविका उर्पाजन की संभावनाओं को हम और बेहतर बनाने में कामयाब साबित होंगे।
यह परियोजना 2018 में वल्र्ड वाटर डे को शुरू की गई थी और अब तक 5,316 हेक्टेयर भूमि पर काम किया गया है जिससे 9.64 लाख क्यूबिक मीटर जल भंडारण और पुनर्भरण क्षमता हुई है, परिणाम स्वरूप कृषि उत्पादन में वृद्धि एवं लोगों और पशुधन के लिए पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता हुई है। इस क्षेत्र में कई जल संसाधन विकास संरचनाएं जैसे कि एनीकट्स, चेकडेम, मिनी पेरकोलेशन टैंक या मिट्टी के बांध, कंटीन्यूअस कंटूर ट्रैन्चेस, गेबिन, गलीप्लग्स, रिचार्ज पिट्स आदि का निर्माण किया गया है। कुछ चेकडैम, सामुदायिक तालाब और अन्य पीने योग्य पानी के संसाधनों को भी पुनर्जीवित किया गया है।

Related posts:

बामनिया कलां में वृक्षारोपण
इंदिरा आईवीएफ ने वल्र्ड आईवीएफ डे से पहले भारत में पहली बार 85,000 सफल आईवीएफ प्रिग्नैंसीज हासिल कि...
जिंक फुटबॉल अकादमी ने जीता राजस्थान स्टेट लीग 2021 का खिताब
सीम्स अस्पताल मे एक आटो-चालक पिता के दो वर्षीय बच्चे का लिवर प्रत्यारोपण
मैरिको विशेषज्ञ डॉ. शिल्पा वोरा ने दी हेयर एण्ड केयर ट्रिपल ब्लेंड, नॉन-स्टिकी हेयर ऑयल चुनने की सला...
एमएसएमई और टियर 2 तथा उनके बाद के क्षेत्र भारत में बना रहे हैं उत्सव का माहौल
Sugar Industrialist Mr Katti To Acquire Stake in HKG Ltd through Open Offer
ऑनलाइन आईटी कौशल सेगमेंट में एक नए स्टार्टअप आई- टेक का प्रवेश
हिन्दुस्तान जि़ंक के दूसरी तिमाही एवं छः माही के वित्तीय परिणामों की घोषणा
Vedanta Chairman Anil Agarwal conferred with Mumbai Ratna Award
पारस जे. के. हॉस्पिटल ने कोरोना शहिदों को श्रृद्धाजंली देकर मनाया नर्सेज डे
वीराम सिक्योरटीज़ ने रियलटी क्षेत्र की ओर कदम बढ़ाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *