फ्लिपकार्ट ने देशभर में सप्लाई चेन में विस्तार किया

उदयपुर। भारत के स्वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने अपने नए और मौजूदा ऑनलाइन ग्राहकों की जरूरतें पूरी करने तथा लाखों एमएसएमई, विक्रेता, कारीगर और किराना स्टोर्स को बाज़ार पहुंच का लाभ दिलाने के मकसद से देशभर में अपनी सप्लाई चेन में विस्तार किया है। इसके अंतर्गत फ्लिपकार्ट ने पूरे देश में 3,000 से ज्यादा सुविधाएं तैयार कर लास्ट-माइल पहुंच बढ़ा ली है और इनके जरिए त्योहारी सीजऩ में ग्राहकों को तेज़-रफ्तार तथा कुशल ई-कॉमर्स अनुभव मिलेगा। इस विस्तार से छोटे शहरों के उन लाखों विक्रेताओं, एमएसएमई तथा कारीगरों को भी फायदा पहुंचेगा जो फ्लिपकार्ट सप्लाई चेन के जरिए भारतभर में फैले ग्राहक आधार तक पहुंच बना सकेंगे।
अमितेश झा, सीनियर वाइस-प्रेसीडेंट, ईकार्ट एवं मार्केटप्लेस, फ्लिपकार्ट ने कहा कि कुल मिलाकर फ्लिपकार्ट ने अपनी सप्लाई चेन में 3.4 मिलियन वर्गफीट से ज्यादा जगह जोड़ी है जिसमें फुलफिलमेंट सेंटर्स के अलावा मदर हब्स और डिलीवरी सेंटर्स भी शामिल हैं। ये सेंटर जो कि 5 लाख वर्गफीट (प्रत्येक) से अधिक क्षेत्रफल में फैले हैं विक्रेता और खरीदारों के बीच सुगम तरीके से सामान की आवाजाही में मददगार होते हैं। मदर हब्स या सोर्टेशन सेंटर (छंटनी केंद्रों) तथा डिलीवरी सेंटर्स के साथ मिलकर ये फुलफिलमेंट सेंटर्स देशभर में बड़े पैमाने पर प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजग़ार भी मुहैया कराते हैं। इस विस्तार के साथ ही फ्लिपकार्ट का कुल वेयरहाउसिंग क्षेत्रफल बढक़र 1.8 करोड़ वर्ग फीट से अधिक हो गया है और इसके अलावा पार्टनर ब्रैंड्स के पास उपलब्ध स्थान अलग से हैं। देशभर से 50,000 से ज्यादा किराना स्टोर्स के फ्लिपकार्ट से जुडऩे के बाद अब त्योहारी सीजऩ में अधिक संख्या में शिपमेंट्स की डिलीवरी कुशल तरीके से की जा सकेगी।
अमितेश झा ने कहा कि फ्लिपकार्ट हमेशा से ही ग्राहकों को ऑनलाइन लाकर उन्हें ई-कॉमर्स के लाभ पहुंचाते हुए समान वितरण सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध रहा है। महामारी ने देशभर में हमारी सप्लाई चेन के विस्तार को तेज किया है खासतौर से छोटे शहरों में यह रफ्तार बढ़ी है ताकि ई-कॉमर्स सेवाओं की बढ़ती मांग पूरी की जा सके। इसके अलावा अगले कुछ वर्षो में ई-कॉमर्स की बढ़त के मद्देनजऱ यह विस्तार हमें देशभर में लाखों उपभोक्ताओं, कारीगरों और विक्रेताओं तक पहुंचने में मदद करेगा। त्योहारी सीजऩ में निवेश से स्थानीय रोजग़ार को भी बढ़ावा मिलेगा। सप्लाई चेन नेटवर्क में यह विस्तार छोटे शहरों के उन लाखों नए उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण है जो ई-कॉमर्स से मिलने वाले फायदों और सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन जुड़ रहे हैं। यह महानगरों से बाहर टियर 2 और 3 शहरों तथा अन्य कई दूरदराज के इलाकों जैसे लद्दाख, बिष्णुपुर (मणिपुर) और दीमापुर (नगालैंड) आदि तक में फ्लिपकार्ट की मौजूदगी को विस्तार देने के साथ-साथ स्थानीय स्तर पर नौकरियों के अवसर जुटाएगा। इस त्योहारी सीजऩ के दौरान फ्लिपकार्ट करीब 70,000 प्रत्यक्ष नौकरियां और परोक्ष रूप से लाखों रोजगार अवसर पैदा कर रहा है।

Related posts:

Jaypore.com and Creative Dignity Launch Second Edition of Artisan Direct Campaign in Rajasthan
एशियन पेन्ट्स ने रॉयल प्ले द्वारा ‘ताना बाना’ वाल टेक्सचर पेश किया
जिंक फुटबॉल अकादमी के गोलकीपर साहिल पूनिया भारत की अंडर-16 नेशनल टीम कैंप के लिए चुने गए
Hindustan Zinc’s Dariba Smelting Complex receives Five-Star Rating in British Safety Council’s Occup...
देश के पैरालंपिक नायकों को मिलेगा हर संभव सहयोग-अनिल अग्रवाल
राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साथ साझेदारी में आरएलजी का आईईसी जागरूकता और संग्रह अभियान
SEA-Solidaridad Mustard Model Farms
हिन्दुस्तान जिंक को आईईआई उद्योग उत्कृष्टता पुरस्कार
हिन्दुस्तान जिंक लि. के तीसरी तिमाही और नौमाही के परिणाम घोषित
कोटक महिन्द्रा बैंक का मल्टीमीडिया मार्केटिंग कैम्पेन
वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल मुंबई रत्न पुरस्कार से सम्मानित
जयपुर में पहले इंटरनेशनल जैम ज्वैलरी शो का शुभारंभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *