हिन्दुस्तान जिंक को “सीआईआई एन्वायरमेन्टल बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड”

‘‘मोस्ट इनोवेटिव एन्वायरमेंटल प्रोजेक्ट‘‘ हेतु सम्मान प्रभावी प्रयासो की मान्यता – अरूण मिश्रा
उदयपुर। हिंदुस्तान जिंक को हाल ही में आयोजित वर्चुअल अवार्ड सेरेमनी में सीआईआई एनवायर्नमेंटल बेस्ट प्रैक्टिसेज अवार्ड 2020 की श्रेणी में ‘मोस्ट इनोवेटिव एन्वायरमंेटल प्रोजेक्ट से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार ‘यूज ऑफ माइन टेलिंग वेस्ट इन बेकफिलिंग थू्र पेस्टफिल टेक्नोलॉजी‘ की प्रस्तुति के लिए दिया गया।
जिं़क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक सदैव पर्यावरण के प्रति कटिबद्ध है एवं प्रचालन में पर्यावरण के अनुकूल तकनीक को जिम्मेदारी से सुनिश्चित करता है। यह पुरस्कार हिन्दुस्तान जिंक द्वारा स्थिरता और शून्य अपशिष्ट के प्रति प्रतिबद्धता के लिए किए गए प्रभावी प्रयासों की मान्यता है।
जिंक देश में पेस्ट फिल प्लांट स्थापित करने वाली पहली खनन कंपनी है, जिसकी कुल क्षमता 12 मिलियन टन प्रतिवर्ष है। यह परियोजना उद्योग में नवीनतम प्रौद्योगिकी के क्रियान्वयन के लिए वेदांता की धारणा को जारी रखती है जो कि प्रक्रिया में दक्षता और स्थिरता को सुनिश्चित करता है। जिंक द्वारा तीन इकाइयों रामपुरा आगुचा माइंस में 5 एमटीपीए, सिंदेसर खुर्द माइंस में 6 एमटीपीए एवं जावर माइंस में 1 एमटीपीए क्षमता वाले पेस्ट फिल प्लांट स्थापित किए है।
जिंक सतत विकास के सिद्धांत के लिए प्रतिबद्ध है जिसके तहत् अपने संचालन में प्राकृतिक संसाधनों यथा ऊर्जा, जल एवं कच्चे माल के उपयोग को बढ़ावा देता है। कंपनी 4 आर अवधारणा का उपयोग करते हुए अपशिष्ट उत्पादन को कम करने की दिशा में कार्यरत है, अर्थात रीड्यूस, रीयूज़, रीसायकल एवं रीक्लेम के साथ पर्यावरण के अनुकूल तरीकों का उपयोग कर अपशिष्ट प्रबंधन हेतु कार्य किया जा रहा हैं।
पुरस्कार के लिए 45 कंपनियों ने 88 प्रस्तुति दी जिनमें से 25 को एनवायरमेंट बेस्ट प्रेक्टिसेज अवार्ड 2020 के मुल्यांकन हेतु लिए चुना गया। हिंदुस्तान जिंक को हाल ही में सीआईआई आटीसी सस्टेनेबिलिटी अवार्ड्स 2019 में कॉरपोरेट ऑफिस और दरीबा स्मेल्टिंग कॉम्प्लेक्स को पर्यावरण प्रबंधन में महत्वपूर्ण उपलब्धि हेतु पुरस्कृत किया गया। जिंक से सुफल मेहरोत्रा, निलेश ज़ाडे, शमा जैन और प्रदीप सिंह ने प्रस्तुति दी एवं प्रश्नोत्तर सत्र को संबोधित किया।

Related posts:

वेदांता के अनिल अग्रवाल फाउंडेशन को नंदघर परियोजना के लिए राजस्थान सरकार ने किया सम्मानित
दुनिया में पहली बार: स्पोर्टी, स्मार्ट, शानदार रेनो काइगर ने भारत में अपना कदम रखा
एमवे इंडिया ने होम डिलीवरी में 200 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया
Hindustan Zinc Wins 6th CSR Health Impact Awards 2022
माउंटेन ड्यू आइस ने भारत में अपना पहला कैंपेन शुरू किया
The delicious flavour of Pulse now launched in Pulse Shots!
In a 1st for India, Hindustan Zinc CEO Arun Misra takes helm as Chairperson of International Zinc As...
मैरिको विशेषज्ञ डॉ. शिल्पा वोरा ने दी हेयर एण्ड केयर ट्रिपल ब्लेंड, नॉन-स्टिकी हेयर ऑयल चुनने की सला...
HDFC Bank net profit rises
एमवे ने अपने डायरेक्ट सेलर्स और उनके उपभोक्ताओं के सहयोग के लिए डिजिटल क्षमताओं को बढ़ाया
हिंदुस्तान जिंक की कायड़ माइंस को राष्ट्रीय सुरक्षा पुरस्कार
जिंक फुटबाल जैसी पहल राजस्थान और भारतीय फुटबाल को ऊपर ले जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *