सूचना केन्द्र में वाचनालय जीर्णोद्धार कार्य का लोकार्पण

उदयपुर। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के अधीन शहर के मोहता पार्क स्थित सूचना केन्द्र में वाचनालय जीर्णोद्धार का लोकार्पण मंगलवार को जिला कलक्टर ताराचंद मीणा एवं रवीन्द्र हैरियस प्रा. लि. (चौकसी ग्रुप) की सीएसआर हेड नम्रता चौकसी के आतिथ्य में हुआ। कलक्टर ने इस विशेष सहयोग के लिए चौकसी ग्रुप का आभार जताते हुए कहा कि रविंद्र हैरियस द्वारा सीएसआर मद से 15 लाख की लागत से सूचना केन्द्र में उपलब्ध कराए उत्कृष्ट फर्नीचर और रेक्स की व्यवस्था की गई है और फर्श की भी क्लियरिंग करवाई गई है। इससे यहां आने वाले पाठकों को सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा भी युवाओं को अध्ययन की बेहतर सुविधाएं देने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिला प्रशासन का भी इस कार्य को करवाने का यही मकसद है।
कलक्टर ने यह भी कहा कि पूर्व में भी चौकसी ग्रुप की ओर से गुलाबबाग स्थित सरस्वती लाइब्रेरी में 16 लाख की लागत से सुविधाओं का विस्तार किया गया है।चौकसी ग्रुप की ओर से सामाजिक दायित्व के तहत जनहित में कई उपयोगी कार्य किये जा रहे है, इसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं। कलक्टर ने स्वयं वाचनालय में नवस्थापित फर्नीचर का उपयोग करते हुए व्यवस्थाओं को सराहा। आरंभ में कलेक्टर मीणा और सीएसआर हेड नम्रता चौकसी ने वाचनालय भवन के मुख्य द्वार पर मौली बंधन खोलकर जीर्णोद्धार कार्य का विधिवत शुभारंभ लोकार्पण किया।
जिला कलेक्टर ने बताया कि सूचना केन्द्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए डीएमएफटी से भी 84 लाख रुपये की स्वीकृति जारी की गई है। इससे यहां पर स्मार्ट लाइब्रेरी विकसित की जाएगी। सूचना केन्द्र परिसर स्थित ऐतिहासिक रंगमच का भी यूआईटी के माध्यम से 2 करोड़ की लागत से जीर्णोद्धार व सुविधा विस्तार कार्य करवाया जा रहा है।
संयुक्त निदेशक डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि वर्ष 1973 में निर्मित वाचनालय में प्रतिदिन आने वाले विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जीर्णोद्धार कार्य के तहत रवीन्द्र हैरियस द्वारा करीब 15 लाख रुपये की लागत से मॉड्यूलर फर्नीचर, रेक्स इत्यादि लगाई गई है और रंगरोगन किया गया है। कार्यक्रम मेंचौकसी ग्रुप के सीएसआर मैनेजर डॉ प्रवीण यादव, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति जिला संयोजक पंकज शर्मा, कलाविद् महेश शर्मा, कपिल पालीवाल, शिल्पकार हेमन्त जोशी, चित्रकार चित्रसेन, सुनील टाडा, भगवतसिंह राव, सिद्धार्थ लड्ढा, मनीष कोठारी, विपुल वैष्णव आदि प्रबुद्धजन एवं पाठक मौजूद रहे।
लोकार्पण कार्यक्रम के बाद जिला कलक्टर ने परिसर यूआईटी द्वारा करवाये जा रहे रंगमंच के जीर्णोद्धार कार्यों का भी अवलोकन किया। डॉ कमलेश शर्मा ने रंगमंच जीर्णोद्धार कार्य की प्रगति के बारे में कलेक्टर को अवगत कराया। उन्होंने निर्देश दिए कि कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें ताकि स्थानीय कलाकारों को उपयुक्त मंच और कला को प्रोत्साहन मिले।

Related posts:

हिंदी साहित्य-सिनेमा-समाज तथा अन्य माध्यम पर दो दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी कल से
ट्रेण्ड्स ने ब्राण्ड न्यू विंटर वियर लाइन कलेक्शन लांच किया
मुनि सुरेशकुमार का महाप्रज्ञ विहार में चार्तुमास प्रवेश आज
सुख-दुख, गरीब-अमीर सब कर्मों पर निर्भर : संजय शास्त्री
पारस जे. के. हॉस्पिटल में नि:शुल्क बहुआयामी चिकित्सा शिविर का आयोजन आज से
अरे वाह, इतने बढिय़ा कपड़े महिलाओं ने बनाए हैं
शिक्षा संबल की कक्षाओं से अवकाश में भी जुड़े हजारों विद्यार्थी
Hindustan Zinc wins CII-EXIM Bank Award for Business Excellence 2022
एचडीएफसी बैंक स्मार्ट साथी लॉन्च
HDFC Life Launches Sanchay Par Advantage
Hindustan Zinc partners with GreenLine for the deployment of LNG-Powered trucks for logistics
हिन्दुस्तान जिंक मास्टर्स ऑफ रिस्क अवार्ड से सम्मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *