नारायण सेवा के दिव्यांग कलाकारों ने स्टंट से किया दर्शकों को मंत्रमुग्ध

उदयपुर| अंतराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त स्वयं सेवी संगठन – उदयपुर स्थित नारायण सेवा संस्थान (एनएसएस) का दिव्य हीरोज – 2023 नामक नारायण दिव्यांग टैलेंट एंड फैशन शो सेक्टर 18 स्थित टैगोर थियेटर में आयोजित किया गया। शो के दौरान कोई दोनों पांव से, कोई एक पैर के सहारे, कोई एक हाथ, तो कोई वैशाखी व व्हीलचेयर पर था लेकिन जोश और जुनून हर प्रतिभावान कलाकार अपने दृढ़ हौंसले से ओतप्रोत था। अपनी प्रतिभा का परिचय दे रहे कलाकारों ने सभी दर्शकों का मन मोह लिया। इन दिव्यांगों का हौंसला अफजाई के लिये समारोह में मुख्य अतिथि चंडीगढ़ नगर निगम की कमिश्नर अनिंदिता मित्रा (आईएएस) और आईटीबीपी के आईजी ईश्वर सिंह दुहन (आईपीएस) उपस्थित हुये। संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने मंचासीन अतिथियों और संस्थान के दानवीरों का गर्मजोशी से मेवाड़ी परम्परा के अनुसार स्वागत कर सम्मान किया।


टैलेंट शो दीप प्रज्वलन कर हनुमान चालीसा की मनोहर प्रस्तुति के साथ शुरु हुआ। जिसमें दिव्यांग कलाकारों ने शुरु से ही साबित कर दिया कि वे किसी से कम नहीं हैं। व्हीलचेयर पर करतब दिखाने वाले जगदीश पटेल और कमलेश पटेल के धमाकेदार स्टंट और नृत्य की अद्भुत प्रस्तुतियां के बीच जगदीश पटेल ने दस फीट उंचे पोल पर चढ़कर तिरंगा लेकर खड़े मां भारती के वीर सपूतों को सलामी देकर सभी में देशभक्ति की अलख जगा दी। राजस्थानी लोकनृत्य भवई डांस को देखकर थियेटर में उपस्थित लोग राजस्थान की मानसिक यात्रा पर पहुंच गये। इसके बाद दिव्यांग प्रतिभाओं की सावन के पावन मास में शिवकृपा का अनोखा संदेश देती शिवभक्ति की प्रस्तुति हर दिल को छू गई। स्टंट, भक्ति और देशप्रेम प्रस्तुतियों में कहीं भी इन होनहार दिव्यांग कलाकारों के जोश-उत्साह-उमंग में कमी नहीं आई बल्कि हर सामान्य व्यक्ति को कुछ गुजरने की प्रेरणा देने के साथ आश्चर्यचकित करने वाली थी।


इस शो में भाग लेने वाले दिव्यांग कलाकार संस्थान में शल्य चिकित्सा और कृत्रिम अंगों से लाभान्वित हुए हैं। इसके बाद संस्थान में ही मोबाइल, कंप्यूटर, सिलाई और डिजाइनिंग के लिए ट्रेनिंग लेकर आत्मनिर्भर हुये। प्रस्तुति देने वाले कलाकारों की ड्रेसे भी संस्थान में ही इन दिव्यांगों ने तैयार की है। शो के दौरान दिव्यांग बच्चों ने रैंप वॉक कर अपने अनुभवों को साझा किया। थियेटर का वातावरण दिव्यांगों के आत्मविश्वास, हुनर और हौंसलों से खुशनुमा और प्रेरणा का पुंज बन गया।
कमिश्नर अनिंदिता मित्रा ने अपने संबोधन में कहा इन दिव्यांग बंधुओं को शारीरिक विकृति है पर ये मन से बड़े मजबूत हैं। उन्होंनें कहा कि ये दिव्यांग कलाकार समाज और अन्य दिव्यांगों के लिये प्रेरणादायी बने रहेंगें।
इस अवसर पर मौजूद आईटीबीपी के आईजी ईश्वर सिंह दुहन ने कहा दिव्यांगों की शक्ति पहचान उन्हें मंच प्रदान करने के लिये नारायण सेवा संस्थान के प्रयास अत्यंत सराहनीय हैं। उन्होंनें उम्मीद जताई कि संस्थान ऐसे मंचों के माध्यम से लोगों में ऐसी उर्जा भरता रहेगा।
इस अवसर पर चंडीगढ़ के मेयर अनूप गुप्ता ने भी वीडियो संदेश में दिव्यांग कलाकारों और संस्थान का इस आयोजन के लिये स्वागत किया।
संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने दिव्यांगों की सेवा में तन मन धन अर्पित करने वाले 108 दानवीरों को भी सम्मानित किया।
दिव्यांग टैलेंट शो के 30 दिव्यांग कलाकारों और 25 सदस्यीय संस्थान टीम ने चंडीगढ़ वासियों के दिल जीते लिये । हर प्रस्तुति पर दर्शकों की तालियों की गड़गड़ाहट और उनकी मुस्कान इसकी गवाह थी। संस्थान के भगवान प्रसाद गौड़, रोहित तिवारी, जसबीर सिंह, नरेंद्र सिंह, महिम जैन मौजूद रहे।

Related posts:

विश्व स्तनपान सप्ताह के दूसरे दिन संगोष्ठी आयोजित
पिम्स हॉस्पिटल में बिना टीका, बिना चीरा, बिना टाँका आँखों का सफल ऑपरेशन
बैंक ऑफ़ बड़ौदा का व्यापक चालू खाता पैकेज शुरू
पेटीएम की ‘ ट्रेवल फेस्टिवल सेल’
होली मिलन धूमधाम से मनाया
54 दिव्यांग - निर्धन जोड़े बने  जन्म जन्म के साथी
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना : उदयपुर से अयोध्या व रामेश्वरम के लिए रवाना हुई ट्रेन
हिंदुस्तान जिंक गैल्वनाइजिंग फोर्स में आधी आबादी का महत्वपूर्ण योगदान
श्री सम्मेद शिखरजी को पर्यटक स्थल घोषित करने का कड़ा विरोध
श्रीनाथजी मंदिर मंडल बोर्ड की बैठक में श्रीनाथजी मंदिर एवं नाथद्वारा नगर के संपूर्ण विकास पर चर्चा
REGISTRATION OPEN FOR ZINC PRATIBHA ONLINE TALENT HUNT FOR INDIAN CLASSICAL & FOLK INSTRUMENTAL MUSI...
पिम्स मेवाड़ कप क्रिकेट : टाइटन व स्पार्टन ने दर्ज की जीत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *