कोरोनरी ब्लोकेज का अब शॉकवेव के साथ इलाज संभव

उदयपुर / चित्तौडग़ढ़। अहमदाबाद के सुप्रसिद्ध अस्पताल सीम्स में ट्रांस रेडियल इंस्ट्रावस्कुलर लिथोट्रिप्सी (शॉकवेव  IVL   ) का उपयोग कर तीन मामलों में केल्सीफाइड कोरोनरी धमनियों का सफलतापूर्वक उपचार किया गया। गौरतलब है कि ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदन पर कोरोनरी धमनियों में जमे कैल्शियम के निर्माण को चुनौती देने के लिए एक लंबा इंतजार किया जा रहा था। पिछले सप्ताह ही तीन मामलों में शॉकवेव इंस्ट्रावस्कुलर लिथोट्रिप्सी द्वारा उपचार कर सीम्स अस्पताल ने इस क्षेत्र में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है ।
शॉकवेव इंस्ट्रावस्कुलर लिथोट्रिप्सी ध्वनि तरंगों और लिथोट्रिप्सी के सिद्धांत का उपयोग करता है जो कि कम दबाव पर बनाया गया है और  कैल्शियम बिल्डअप को चुनौती देता है। इन लगातार तीन मामलों में भारत के शॉकवेव इंट्रावस्कुलर लिथोट्रिप्सी के सिद्धांत का प्रयोग जाने माने डॉ. केयूर पारिख, डॉ. तेजसवी पटेल और सीम्स के विशेषज्ञ व कार्डियोलॉजी टीम के साथ किया गया। शॉकवेव को एक अद्वितीय पल्स जनरेटर के बटन को दबाकर संचालित किया जाता है जो सिस्टम के कंसोल से केवल 30-40 सेकेंड में जुड़ा होता है। सुरक्षित डिवाइस बटन के कुछ प्रेस के साथ जो कैल्शियम को चुनौती देने की अनुमति देता है ।
सीम्स के डॉ. केयूर पारिख ने बताया कि शॉकवेव इंस्ट्रावस्कुलर लिथोट्रिप्सी वास्तव में एक बहुत बड़ी जीत है। हमें इस सफलता पर बेहद गर्व है कि ये तीनों मामले भारत में ट्रांसराडियल शॉकवेव थेरेपी के पहले मामले थे। इन तीनों मामलों में अत्यधिक दबाव पर भी पारम्परिक गुब्बारे विफल हो गए थे और तीन में से एक मरीज अपनी कोरोनरी धमनियों में चुनौतीपूर्ण हार्ड कैल्शियम के उपचार के लिए एक साल से अधिक समय से इंतजार कर रहा था ।
डॉ. तेजसवी पटेल ने बताया कि जटिल मामलों में कोरोनरी धमनियों में वर्षों या दशकों तक जमा कैल्शियम को पतला करने के लिए पारम्परिक गुब्बारों का उपयोग नहीं होने देते हैं। इसके उपयोग से एंजियोप्लास्टी में असंतोषजनक परिणाम सामने आते हैं। शॉकवेव के आगमन से हार्ड कैल्शियम के साथ जटिल ब्लॉकेज को बहुत सरल तरीके से प्रतिकूल घटनाओं का कम खर्च में इलाज संभव है। उन्होने बताया कि शॉकवेव के आगमन से हार्ड कैल्शियम का साधारण तरीके से इलाज संभव है। लिथोट्रिप्सी की यह सरल तकनीक प्रतिकूल घटनाओं के कम जोखिम को सुनिश्चित करती है। जिसमें पारम्परिक तकनीकों की तुलना में वैध/विघटन शामिल है। 

Related posts:

गुलाबी दीदियां - स्वदेशी महिला चेंजमेकर्स डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया की मातृ और शिशु मृत्यु दर के खिल...
484वीं प्रताप जयंती के उपलक्ष्य में मोती मगरी स्मारक परिसर में 10-10 फीट ऊंचे 484 फल-छायादार पेड़ लग...
एचडीएफसी बैंक और इंडियन डेंटल एसोसिएशन में एमओयू
Prince Pipes and Fittings raids Rajasthan’s Himalaya Plastics to bust duplicate product racket
बैंक ऑफ़ बड़ौदा का व्यापक चालू खाता पैकेज शुरू
HDFC Bank and Flipkart Wholesale launch industry-first co-branded credit card for Kirana members and...
संयुक्त निदेशक डॉ. शर्मा ने संभाला कार्यभार
Yes Securities establishes a strong footprint in Udaipur: witnesses 6x growth in Demat accounts
पीआईएमएस में दूरबीन द्वारा किडनी रिमूवल का सफल ऑपरेशन
Maruti Suzuki launches the all new powerful and stylish Vitara Brezza
डॉ निखिल वर्मा बने बेस्ट प्रोस्थोदोंटिस्ट ऑफ़ द इयर
निःशुल्क दिव्यांग सामूहिक विवाह 2-3 सितम्बर को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *