महाप्रज्ञ का जन्म दिवस, मानवता का जन्म दिवस : मुनि सुरेश

आचार्य महाप्रज्ञ के 104वें जन्म दिवस पर शोभा राव को महाप्रज्ञ सेवा सम्मान समर्पित

उदयपुर। अणुव्रत अनुशास्ता आचार्य महाप्रज्ञ का 104वाँ जन्मदिवस भुवाणा स्थित महाप्रज्ञ विहार में आचार्य महाश्रमण के आज्ञानुवर्ती शासनश्री मुनि सुरेशकुमार के सान्निध्य में समारोहपूर्वक आहूत हुआ। इस मौके श्रीमती शोभा राव को महाप्रज्ञ सेवा सम्मान 2023 प्रदान किया गया।
समारोह में मुनि सुरेशकुमार ने कहा कि आचार्य तुलसी ने अपने आचार्य पद का विसर्जन कर महाप्रज्ञ को आचार्य पद पर स्थापित कर इतिहास को एक आदर्श सौंपा है। अणुव्रत जाति, वर्ग, लिंग के भेद से परे मानवता आंदोलन है। श्रीमती शोभा राव का अचार्य महाप्रज्ञ सेवा सम्मान के साथ नाम जुडऩा इतिहास का नया अध्याय है। महाप्रज्ञ, भले ही देह से विदेह हो गए हो, किन्तु उनके विचार आज मानवता का पथ प्रदर्शन कर रहे हैं।
मुनि सम्बोधकुमार ‘मेधांश’ ने कहा कि अगर हम समाधान नहीं है तो हम स्वयं ही समस्या है। आचार्य महाप्रज्ञ प्रकाश का केन्द्र थे। उनके आसपास रहने वाले स्वयं में उजाले महसूस करते थे। सदियों माटी तपस्या करती है तब कही धरती पर महाप्रज्ञ जैसे मनीषी का जन्म होता है।
मुख्य अतिथि राजस्थान राज्यमंत्री जगदीशराज श्रीमाली ने कहा कि जब जीवन के संघर्षों का सामना भी हम करें, और सेवा भी हम ही करे तो अणुव्रत सम्मान सरोकार बन जाता है। मैं अचार्य महाप्रज्ञ से प्रभावित हूँ कि उनके सान्निध्य में मैंने अपने जीवन का परिवर्तन किया और मजदूर से राज्यमंत्री बना।
विशिष्ट अतिथि आरएनटी कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. विपिन माथुर ने कहा कि जो प्रिंट मिडिया, सोशल मिडिया, सरकारी महकमे की पहचान से दूर हैं उन्हें अनुव्रत सम्मान प्रदान किया जाना देश के लिए शुभ भविष्य के संकेत है। मैं सौभाग्यशाली हूं, मुझे आचार्य महाप्रज्ञ की चिकित्सकीय दायित्व के साथ सेवा करने का अवसर मिला। कार्यक्रम में अनुव्रत समिति संरक्षक गणेश कच्छारा, तेरापंथ सभाध्यक्ष अर्जुन खोखावंत, टी.पी.एफ अध्यक्ष अरूण कोठारी, तेरापंथ महिला मंडल अध्यक्षा श्रीमती सीमा पोरवाल, अणुव्रत समिति अध्यक्ष डॉ. सुरेन्द्र छगाणी, रूपलाल डागलिया, श्रीमती कर्णावत ने भावपूर्ण विचारों की अभिव्यक्ति दी ।
एम.वी. अस्पताल में मरीजों की निष्काम सेवा करने वाली श्रीमती शोभा राव को उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए अनुव्रत समिति द्वारा सुंदरदेवी चेरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से मुनि सुरेशकुमार के सान्निध्य में 21000 राशि, अभिनंदन पत्र भेंटकर अचार्य महाप्रज्ञ सेवा सम्मान से सम्मान्नित किया ।
आभार सभा उपाध्यक्ष कमल नाहटा ने ज्ञापित किया। मंच संचालन तेरापंथ सभा मंत्री विनोद कच्छारा व अणुव्रत समिति मंत्री राजेन्द्र सेन ने किया।

Related posts:

स्विगी डाइनआउट ने 50 प्रतिशत की छूट के साथ उदयपुर में लॉन्च किया ग्रेट इंडियन रेस्टोरेंट फेस्टिवल (ज...
Bikaji Foods International Limited Initial Public Offering to open on November 03
मेवाड़ में छाया नॉर्थ-ईस्ट की फैशन का जलवा
दिव्यांगों संग धूमधाम से मनाया सावन उत्सव
इंटरनेशनल ओलिंपियाड में उदयपुर के छात्रों ने दिखाई अपनी प्रतिभा
टाटा मोटर्स की एचडीएफसी बैंक के साथ साझेदारी
SIDBI sets up ‘Swavalamban Crisis Responsive Fund’ to help MSMEs tide over the COVID-19 crisis
जेके टायर का शुद्ध लाभ कई गुना बढ़कर 249 करोड़ रुपये हुआ
ITC HOTELS LAUNCH MEMENTOS UDAIPUR, ITS FIRST MEMENTOS PROPERTY IN INDIA
विशाल चिकित्सा शिविर में 750 से अधिक रोगियों का परीक्षण
सांची ग्रुप द्वारा वूमन अचीवर्स अवाड्र्स सम्मान 2022 का आयोजन
अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में सेंट एन्थोनिज के छात्रों का चयन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *