छठी कार्डियक समिट 18 से

लेकसिटी में जुटेंगे देश-विदेश के ह्रदय रोग विशेषज्ञ
उदयपुर।
लेकसिटी एक बार फिर हृदय रोग विशेषज्ञों (cardiologists) के महासम्मेलन (convention) की साक्षी बनने जा रही है। छठी कार्डियक समिट का आयोजन 18 व 19 नवंबर को हार्ट एंड रिदम सोसायटी एवं एपीआई, उदयपुर (Heart and Rhythm Society and API Udaipur) , पारस हेल्थ (Paras Health) और आईएमए उदयपुर (IMA Udaipur) के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।
आयोजन चेयरमैन डॉ. अमित खंडेलवाल (Dr. Amit Khandelwal) ने बताया कि स्वस्थ ह्रदय के लिए कार्डियोलॉजी में नवाचारों का प्रकटीकरण विषय पर देश व विदेश के ह्रदय रोग स्पेशलिस्ट चर्चा करेंगे। पूर्व में हुए सम्मेलनों से चिकित्सकों को ह्रदय रोग के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों के बारे में जानने और केस के अनुसार मरीज पर नयी तकनीकों का उपयोग करने में मदद मिली है। चिकित्सकों के ज्ञानवर्धन के साथ आमजन को ह्रदय रोगों व स्वस्थ बने रहने के प्रति जागरूक करने के लिए समिट के दौरान विभिन्न तरह के आयोजन सार्वजनिक स्थानों पर किये जा रहे हैं। डॉ. खण्डेवाल ने बताया कि यह कार्डियोलॉजी में पहली ही बार है जब अंतर्राष्ट्रीय फैकल्टी उदयपुर आकर कार्यक्रम में भाग लेंगे, जैसे सिंगापुर से प्रो. डॉ. डेविड सिम जो हार्ट फेलियर पर अपना उद्बोधन देंगे।
550 से ज्यादा चिकत्सक लेंगे हिस्सा :
कार्डियोलॉजी समिट में देश और दुनिया से 450 से ज्यादा फिजिशियन और 100 से ज्यादा कार्डियोलॉजिस्ट हिस्सा लेंगे।
ह्रदयघात (हार्ट फेलियर) पर सिंगापुर के डॉक्टर देंगे स्पेशल सेशन :
सिंगापुर के प्रोफेसर डॉ. डेविड सिम एक महत्त्वपूर्ण सेशन में उद्बोधन देंगे जिसका विषय हार्ट फेलियर/ ह्रदय गति रुक जाने पर होगा। प्रोफेसर डॉ. डेविड स्लिम सिंगापुर की हार्ट फेलियर सोसाइटी के प्रेसिडेंट है, साथ ही कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट में सीनियर कंसलटेंट है, और हार्ट फेलियर प्रोग्राम के डायरेक्टर भी है।
कांफ्रेंस के पहले दिन की शुरूआत ईको वर्कशॉप से होगी। इसके बाद केस स्टडी पर आधारित ईसीजी प्रश्नोत्तरी होगी। इसके बाद डायस्लीपिडेमिया पर जयपुर के डॉ. राम चितलांगिया और मुम्बई के डॉ. ब्रजेश कुंवर विचार रखेंगे। आट्रीयल फेब्रीलेशन पर नई दिल्ली के डॉ. अविनाश वर्मा और डॉ. वी.के. बहल, हार्ट फैल्योर के कारण, जांच, वर्गीकरण, उपचार प्रबंधन और गुणवत्तायुक्त जीवन के लिए स्वस्थ ह्रदय से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में नई दिल्ली के डॉ. अनिल धाल, रायपुर के डॉ. प्रशान्त अडवाणी, मुम्बई के डॉ. निखिल परचुरे, सिंगापुर के डॉ. डेविड सिम और वडोदरा के डॉ. शोमू बोहरा अपने अनुभव और विचार प्रस्तुत करेंगे। प्रिवेन्टिव कोर्डियोलॉजी विषय पर पूर्वानुमान और सावधानी तथा 2023 में हम किस स्थिति में हैं इस बारे में कोटा के डॉ. साकेत गोयल संबोधित करेंगे। आधुनिक उपचार तकनीक टावी के उपयोग और सफलता के बारे में मुम्बई के डॉ. हरीश मेहता और डॉ. अमित खण्डेलवाल व्याख्यान देंगे।
फतहसागर पर होगा जुम्बा और सीपीआर सेशन :
आयोजन चेयरमैन डॉ. अमित ने बताया कि दूसरे दिन सुबह आमजन को जागरूक करने के लिए दिल की बात दिल से सेशन का आयोजन फतहसागर पर किया जा रहा है। जुम्बा सेशन के माध्यम से लोगों को ह्रदय व शरीर को एक्सरसाईज के माध्यम से स्वस्थ बनाए रखने के बारे में बताया जाएगा। सीपीआर सेशन में इससे किसी का जीवन बचाने के बारे में विशेषज्ञ टिप्स देंगे। यहां पर ह्रदय रोगों और अन्य समस्याओं पर विजय पाने की टिप्स मोटिवेशनल स्पीकर डॉ. भरत रावत, डॉ. साकेत गायेल और डॉ. अमित खण्डेलवाल देंगे।
साइंटिफिक सेशन में कार्डियक बायोमारकर्स की भूमिका पर उदयपुर के डॉ. जयेश खण्डेलवाल, डायबिटिज का हृदय पर दुष्प्रभाव और उपचारों के बारे में उदयपुर के डॉ. जय चोर्डिया और जयपुर के डॉ. दीपेश अग्रवाल व्याख्यान देंगे। जांचों और डायग्नोज में साइनकॉप के उपयोग पर वडोदरा की डॉ. शोमू बोहरा, फार्मेको-इनवेसिव पीसीआई बनाम पामी और थ्रोमबोलीसिस पर जयपुर के डॉ. संजीव गुप्ता, अत्यधिक रक्तस्त्राव की स्थिति में डीएपीटी एसीएस विकल्प और अवधि के बारे में गुरूग्राम के डॉ. अनिल धाल, मेटलविहिन पीसीआई पर नई दिल्ली के डॉ. अजय जोशी, आईवीयूएस, ओसीटी, एफएफआर और रिटाब्लेशन पर नई दिल्ली के डॉ. राजीव अग्रवाल विचार रखेंगे।
बुक रिव्यु यू केन हील यूअर लाइफ :
इन्दौर के डॉ. भरत रावत यू केन हील यूअर लाइफ पुस्तक की समीक्षा करेंगे। कार्डियो मेटाबोलिक्स पर नई दिल्ली के डॉ. पियुश जैन, हाईपरटेन्शन और इससे मुक्ति के लिए दवाओं का उपयोग पर जोधपुर के डॉ. रोहित माथुर अपने व्याख्यान देंगे। डॉ. दीपक आमेटा, डॉ. पवन ओला, डॉ. हितेश यादव, डॉ. रमेश पटेल, डॉ. सुनील मित्तल, डॉ. विकास पुरोहित और डॉ. डैनी मंगलानी केस स्टडी प्रस्तुत और इस पर चर्चा करेंगे।

Related posts:

वेदांता उदयपुर वर्ल्ड म्यूकजिक फेस्टिवल ने कर्टेन रेजर की मेजबानी कर 6ठे संस्करण की घोषणा की
महावीर युवा मंच संक्रांति मिलन समारोह आयोजित
‘मिशन कोटड़ा’ से निखरे हुनर के रंगों से मनेगी होली
Tata Motors launches all-new Intra V70 pickup, Intra V20 Gold pickup and Ace HT+
HDFC Bank launches customised apps for large institutions
बाल दिवस एवं नेशनल पीडोडोंटिस्ट डे मनाया
फील्ड क्लब कार्निवल : खिताबी मुकाबलों के साथ सात दिनों से चल रहे रोमांच को विराम
मोबिल1 50वीं वर्षगांठ : आगे के लिए तैयार
नारायण सेवा का आर्टिफिशियल लिंब फिटमेंट शिविर 2 मार्च को
झारखंड और महाराष्ट्र में नारायण सेवा का सेवा शिविर
Deaf and mute students get sensitized about Good Touch and Bad touch through Hindustan Zinc’s Jeevan...
हिन्दुस्तान जिंक प्रबंधन कोरोना वायरस से बचाव के लिए मुस्तैद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *