राम मंदिर में फर्श पर पच्चीकारी का सौभाग्य उदयपुर के चेतन को मिला

लघु उद्योग भारती ने किया अभिनंदन
उदयपुर।
अयोध्या में बने श्रीरामलला के भव्य मंदिर में लगे मार्बल में पच्चीकारी (इनले) का सौभाग्य उदयपुर को मिला है। इस सौभाग्य को प्राप्त करने वाले उदयपुर के युवा उद्यमी चेतन चौधरी का लघु उद्योग भारती के पदाधिकारियों व सदस्यों ने मंगलवार को अभिनंदन किया। लघु उद्योग भारती के पदाधिकारियों ने इस कार्य को करने वाले कारीगरों का भी सम्मान किया।
लघु उद्योग भारती उदयपुर अध्यक्ष मनोज जोशी ने बताया कि श्रीराम मंदिर के गर्भगृह व मुख्य मण्डप के फर्श पर मकराना का मार्बल लगाया गया है। उस मार्बल पर रंगीन पत्थरों के समायोजन से सुंदर स्वरूप देने का कार्य उदयपुर के कारीगरों ने चेतन चौधरी के निर्देशन में किया। उदयपुर के युवा उद्यमी को प्राप्त इस सौभाग्य पर पूरे उदयपुर उद्योग जगत को हर्ष है। चौधरी की इस कला को श्रीराम मंदिर में स्थान मिलने पर लघु उद्योग भारती की ओर से उनका अभिनंदन किया गया। उनके साथ काम करने वाले कारीगरों का भी सम्मान किया गया।
कार्यक्रम के दौरान चौधरी ने बताया कि उन्हें निर्देश मिले थे कि पत्थर में पच्चीकारी के लिए उपयोग में लिए जाने वाले रंगीन पत्थर स्वदेशी ही होने चाहिए। इस बात का हर जगह ध्यान रखा गया। उसी अनुरूप पच्चीकारी की गई। सामान्य रूप से पच्चीकारी के लिए 4 या 5 मिमी पत्थर कुरेदा जाता है, लेकिन श्रीराम मंदिर में 16 मिमी पत्थर कुरेद कर रंगीन व कीमती पत्थरों से पच्चीकारी की गई। यह कार्य उन्होंने डेढ़ माह में पूरा किया। उन्होंने बताया कि संसद के नए भवन में भी प्रमुख पच्चीकारी कार्य में भी उनका योगदान रहा।
इस अवसर पर कड़वास इकाई अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह, गुड़ली इकाई अध्यक्ष रवि शर्मा, सुखेर इकाई अध्यक्ष रॉबिन सिंह, मादड़ी इकाई अध्यक्ष हेमंत जैन, महिला इकाई अध्यक्ष सीमा पारीक, पूर्व महापौर रजनी डांगी, लघु उद्योग भारती की प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रीना राठौड़, पिंकी माण्डावत, यशवंत मण्डावरा, कलड़वास चेम्बर के पूर्व अध्यक्ष राजेन्द्र सुराणा, तरुण दवे, राकेश काबरा, अनुपम भटनागर, रोहित सिरोया, हितैष जैन, देवेश शर्मा आदि उपस्थित थे।

Related posts:

ममेंटोज़ बाय आईटीसी होटल्स इकाया उदयपुर के एशियन फूड पॉप अप को लेकर वीकेंड पर दिखा भारी उत्साह
हिंदुस्तान जिंक ने मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के लिये शुरू किया रीचआउट अभियान
जेसीबी इंडिया ने किया उदयपुर में राजेश मोटर्स के लिए एक नई डीलरशिप फैसिलिटी का उद्घाटन
HDFC Bank partners with Flywire
NEW 50 ICU BEDDED COVID FACILITY AT UDAIPUR COMMUNITY HEALTH CENTRE INAUGRATED AS PART OF LG ELECTRO...
हिन्दुस्तान जिंक के शिक्षा संबल कार्यक्रम में अध्ययनरत विद्यार्थियों का उत्कृष्ठ रहा परिणाम
ई-ऑफिस फाइल सिस्टम लागू करें, परिवादों का समय पर हो निस्तारणः  मुख्य सचिव
हिंदुस्तान जिंक ने लगातार तीसरे वर्ष सभी स्थानों पर मनाया नो व्हीकल डे
पिम्स हॉस्पिटल उमरड़ा द्वारा 185 सैन्य अस्पताल में निशुल्क नेत्र चिकित्सा शिविर आयोजित
दो दिवसीय संगोष्ठी एवं कला सृजन कार्यशाला सम्पन्न
सैवलॉन स्वस्थ इंडिया ने सचिन तेंदुलकर को दुनिया का पहला ‘हैंड एम्बैसेडर’ बनाया
मन की बेचैनी ही लिखने को प्रेरित करती है : डॉ. भानावत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *