राष्ट्र को सर्वोपरि मानते हुए पत्रकारिता करना हमारा धर्म

विश्व संवाद केंद्र द्वारा नारद जयंती पर एआई विषयक परिचर्चा का आयोजन
उदयपुर।
विश्व संवाद केन्द्र चित्तौड़ प्रांत द्वारा उदयपुर स्थित कार्यालय पर नारद जयंती के उपलक्ष में शुक्रवार को “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस : पत्रकारिता के लिए अवसर और चुनौतियां” विषयक परिचर्चा का आयोजन किया गया।
कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) के इतिहास व विकास पर विचार रखते हुए मुख्य वक्ता सर पद्मपत सिंघानिया विश्वविद्यालय के सहायक आचार्य डॉ रितेश तिरोले ने कहा कि यह तकनीक कमांड एवं डेटा के आधार पर तीव्र गति से कार्य करने में सक्षम हैं। लेकिन डेटा से छेड़छाड़ होने की स्थिति में परिणाम भी दुष्प्रभावी होंगे। जबकि एक व्यक्ति अपने ज्ञान एवं अनुभव के आधार पर विवेक का उपयोग करते हुए निर्णय लेता हैं। विवेक उसे सही व गलत के प्रति सचेत करता हैं। कृत्रिम बुद्धिमता एवं मानवीय बुद्धिमत्ता के मध्य मूल अंतर विवेक का हैं।
परिचर्चा के मुख्य अतिथि इतिहास संकलन समिति के प्रान्त संगठन मंत्री रमेशचन्द्र शुक्ला ने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता की चुनौतियां हमारे लिए अनुकूल कैसे बन सकती है, यह हम देवर्षि नारद के जीवन से सीख सकते हैं। नारद पुराण में उल्लेखित विविध विषयों से स्पष्ट है कि नारद मुनि ज्ञान के भंडार थे। वे सृष्टि के संरक्षक विष्णु जी को सृष्टि में होने वाली गतिविधियों से अवगत कराते थे। यहाँ विचार करने की बात यह है कि कहां, किसे व कितनी समाचार सामग्री वितरण करनी चाहिए, इसका ज्ञान होना भी जरूरी हैं। एक पत्रकार का यह धर्म है कि वो राष्ट्र, समाज, संस्कृति एवं मानवता को सर्वोपरी मानता हैं। देवर्षि नारद से प्रेरणा लेकर हम तथ्यों का विश्लेषण करते हुए समाजहित एवं न्यायपूर्ण निरूपण कर सकते हैं।
विश्व संवाद केंद्र समिति के सचिव प्रवीण कोटिया ने बताया कि परिचर्चा में भाग लेते हुए पत्रकारजन सहित सहभागियों द्वारा एआई को सहज रूप से अपनाने, उसके द्वारा उपलब्ध सामग्री को जांचने एवं आवश्यक संशोधन के साथ उपयोग करने, उसके विमर्श की दिशा को देखने, यूजर की सकारात्मकता एवं सृजनात्मकता का समन्वय रहने, स्वदेशी एआई सॉफ्टवेयर व सर्वर विकसित करने, दुरूपयोग पर सख्त प्रावधान करने जैसे विभिन्न पहलुओं पर विचार रखे गये।
विश्व संवाद केंद्र समिति के अध्यक्ष कमल प्रकाश रोहिल्ला ने विश्व संवाद केंद्र की गतिविधियों का परिचय कराते हुए केंद्र के कार्यो की जानकारी दी।
परिचर्चा के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के संयुक्त निदेशक कमलेश शर्मा, उपनिदेशक गौरीकांत शर्मा, गुरु नानक कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य अनिल चतुर्वेदी, नितिन रूपेश, नरेश यादव, सरोज कुमार, चेतन प्रकाश शाकद्बिपीय, पत्रकार सतीश शर्मा, लक्ष्मण राणा, घनश्याम जोशी, सुरेश चौहान, विवेक अग्रवाल, यशवंत सालवी, नवरतन खोखावत, बाबूलाल ओड, नरेंद्र कहार, भूपेंद्र कुमावत, नरेश भावसार सहित अन्य उपस्थित थे। संचालन डॉ. सुनील खटीक ने तथा धन्यवाद मनीष मेघवाल ने ज्ञापित किया।

Related posts:

कानोड़ मित्र मंडल का होली स्नेहमिलन रविवार को
The SBTi ValidatesHindustan Zinc’s Near-Term & Long-Term Net-Zero Targets
अकादमी अध्यक्ष छंगाणी को साहित्य मनीषी रत्न की उपाधि
विश्व स्तनपान सप्ताह का समापन
महाराणा कर्णसिंह सिंह की 439वीं जयन्ती मनाई
राजस्थान के युवाओं के लिए आईस्टार्ट आइडियाथॉन 6 शहरों में शुरू
हिंदुस्तान जिंक ने मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता के लिये शुरू किया रीचआउट अभियान
''राइट टू हेल्थ'' बिल का विरोध
Navrachana University’s Khoj Winter School exhibition inaugurated
Over 1.10 lakh dairy farmers associated with Milk Producing Companies write to Hon’ble CM of Rajasth...
उदयपुर में कोरोना का तेज़ी से घटता ग्राफ़, मई माह के सबसे कम रोगी चिन्हित, आज 135 रोगी संक्रमित आये
उदयपुर में जन्मे युगांडा के बिजनेस लीडर- राजेश चपलोत युगांडा के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *