उदयपुर कलक्टर ने भारी वाहनों के शहर में प्रवेश के संबंध में जारी किये निर्देश

शहर के विभिन्न चौराहों पर दुर्घटनाओं रोकने की पहल
उदयपुर। शहर में यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने एवं भारी वाहनों से दुर्घटना की संभावनाओं को कम करने के उद्देश्य से जिला मजिस्ट्रेट अरविन्द कुमार पोसवाल ने एक अधिसूचना जारी कर शहर में भारी वाहनों के प्रवेश के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये है।
कलक्टर ने बताया कि उदयपुर शहर में पुराना बाईपास बलीचा चौराहे से भुवाणा चौराहा वाया प्रताप नगर चौराहा, चित्रकूट नगर एवं देबारी चौराहे से प्रताप नगर चौराहे के इर्द-गिर्द शहर विस्तार के कारण आवासीय कॉलोनियां बन गई है, जिससे इस मार्ग पर छोटे यातायात के साधनों का भार बढ़ गया है एवं भारी वाहनों के आवागमन के कारण दुर्घटनाओं की सम्भावना बनी रहती है। वर्तमान में उक्त मार्ग के बेहतर विकल्प के रूप में काया से देबारी तक नवीन राष्ट्रीय राजमार्ग 76 (छः लेन बायपास) का कार्य पूर्ण होकर उस पर यातायात सुचारू रूप से प्रारम्भ हो चुका है एवं अम्बेरी से देबारी राष्ट्रीय राजमार्ग 27 (चार लेन बायपास) निरन्तर एवं निर्बाध संचालित है।
इस संबंध में मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 115 एवं राजस्थान मोटर यान 1990 के नियम 8.1 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उदयपुर के मार्ग काया से अम्बेरी वाया बलीचा चौराहा प्रताप नगर चौराहा चित्रकूट नगर भुवाणा चौराहे तक एवं देबारी चौराहे से प्रतापनगर चौराहे तक पर समस्त प्रकार के भार वाहन जिनकी लदान क्षमता 2.5 मेट्रिक टन या अधिक हो के प्रवेश संबंधित व्यवस्थाएं इस अधिसूचना के जारी होने की दिनांक सहित एक माह की अवधि तक के लिए लागू की है। इसके तहत उदयपुर शहर में काया से अम्बेरी वाया बलीचा चौराहा प्रताप नगर चौराहा – चित्रकूट नगर भुवाणा चौराहे तक एवं देबारी चौराहे से प्रताप नगर चौराहे तक पर उक्त प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रातः 7 बजे से रात्रि 9 बजे तक प्रतिषिद्ध एवं निर्बन्धित रहेगा। इस निषिद्ध मार्ग पर केवल वे भार वाहन जिन्हें उदयपुर शहर में ही आना है, का प्रवेश उक्त निषिद्ध अवधि में भी अनुमत रहेगा। यह अधिसूचना तत्काल प्रभाव से प्रभावशील होगी।

Related posts:

कोनार्क व वंडर वॉरियर्स की लगातार दूसरी जीत
शिक्षा को समर्पित परियोजनाओं से लाभान्वित हो रहे 2 लाख से अधिक होनहार
हिंदुस्तान जिंक में अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम
दूरबीन विधि से फेंफड़ों में छेद का सफल उपचार
कोरोना से मृत्यु को प्राप्त हुए अभिभावकों के बच्चों को रसिकलाल एम. धारीवाल पब्लिक स्कूल में सत्र 202...
कानोड़ मित्र मंडल का प्रात: भ्रमण एवं योग प्रशिक्षण शिविर संपन्न
गंभीर बीमारी से परेशान मरीज को मिली राहत
जो आदत है वही पर्याप्त है : मुनि संबोधकुमार ‘मेधांश’
हिन्दुस्तान जिंक में खदानों में नेतृत्व कर रही हैं महिलाएं
जावर माइंस सखी शक्ति फेडरेशन की वार्षिक सभा में नव कार्यकारिणी का गठन
बिटिया के सूरज पूजन को महोत्सव बना कर दिया बेटी बचाओ का सन्देश
टोक्यो में दिव्यांग खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर खुशी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *