स्वतंत्रता का मूल्य समझने के लिए विभाजन की विभीषिका को जानना जरूरी – राज्यसभा सदस्य चुन्नीलाल गरासिया

विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस चित्र प्रदर्शनी का राष्ट्रगान के साथ समापन

उदयपुर : विभाजन हमारी देश की स्वतंत्रता के साथ जुड़ा हुआ एक कभी न भुलाया जा सकने वाला दुखद अध्याय है। इस चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से हम उस समय की त्रासदी की मार्मिकता और भीषणता का अनुमान लगा सकते हैं। इससे हमें और नयी पीढ़ी को यह जानकारी मिलती है कि आज हम जिस स्वतंत्रता का उपभोग कर रहे हैं, वह कितनी मुश्किल से हमें हासिल हुई है और उसे हर तरह से सुरक्षित रखना कितना जरूरी है। यह विचार राज्यसभा सदस्य चुन्नीलाल गरासिया ने व्यक्त किए । वे केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, उदयपुर की ओर से विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय उदयपुर के सभागार  में आयोजित दो-दिवसीय चित्र प्रदर्शनी के समापन  के अवसर पर बोल रही थे ।

सुचना केंद्र के सयुक्त निदेशक कमलेश शर्मा ने कहा कि इतिहास को याद करना इसलिए जरूरी होता है कि हम अतीत में की गई अपनी गलतियों को ना न दोहराएँ । इस प्रदर्शनी के अवलोकन करने पर यह जान पाएंगे कि देश की स्वतन्त्रता के लिए चुकाए गये मूल्यो को जान और समझ सकेंगे ।

प्रारम्भ में सहायक निदेशक रामेश्वरलाल मीणा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2021 को प्रति वर्ष 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाये जाने की घोषणा की गई थी । यह प्रदर्शनी अंग्रेजों द्वारा अपने स्वार्थवश किए गए विचारहीन विभाजन और उसके कारण बने दो देशों के बीच हुए लाखों लोगों के विस्थापन की कहानी को बया करती है । इस प्रदर्शनी का उददेश्य भारत की वर्तमान और भावी पीढ़ियों को विभाजन के दौरान लोगों द्वारा सही गई यातना और वेदना का स्मरण दिलाना है । दो दिन अनेक शिक्षण संस्थानों के छात्र  / छात्राओ एवं यूथ /जनप्रतिनिधियों और आइसीडीएस की महिलाओ  ने दो-दिवसीय चित्र प्रदर्शनी अवलोकन किया ।  इस दौरान अनेक प्रतियोगिताए भी आयोजित की गई  सभी विजेताओ को अतिथियो द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए ।

 महाविधालय के प्रिसिपल दीपक माहेश्वरी ने कहा कि देश की एकता अखंडता को बनाये रखने के लिए भारत के हर नागरिक को अपनी भागीदारी निभानी होगी । प्रदर्शनी के समापन समारोह का संचालन सरोज कुमार ने किया एवं आभार एन.एस.एस कार्यक्रम अधिकारी प्रो. डॉ. किरण मीणा ने किया ।  राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय के सभागार में लगाई गई विभाजन की विभीषिका पर दो दिवसीय प्रदर्शनी का राष्ट्रगान के साथ समापन हुआ ।

Related posts:

हिन्दुस्तान जिंक ‘‘खनन उद्योग 2021 में मोस्ट सस्टेनेबल कंपनी अवार्ड’’ से सम्मानित
डॉ. अशोक कुवाल के शोधपत्र का इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशन के लिए चयन
पिम्स हॉस्पिटल में बच्चे के हाथ की सर्जरी कर बनाया नया अंगूठा
विश्व एड्स दिवस पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित
Hindustan Zinc’s Unchi Udaan – Empowering the present. Transforming the future
प्रो. चूंडावत का अभिनंदन
पिम्स हॉस्पिटल में अति दुर्लभ ह्रदय की बीमारी की कार्डियक सर्जरी
ZINC FOOTBALL ACADEMY KICKS-OFF 2022 IN STYLE, WINS ELITE YOUTH CUP IN GUJARAT
राखी बहन के अधिकारों की रक्षा के संकल्प की अभिव्यक्ति है : मुनिश्री सुरेशकुमार
5 जुलाई को राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी शहीद मेजर मुस्तफ़ा बोहरा को मरणोपरांत शौर्यचक्र से सम्मा...
रोटरी क्लब मीरा द्वारा 75 परिंडे वितरित
अजय खतूरिया ने किया 61वीं बार रक्तदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *